सर्दी में अदरक की ये बर्फी खाकर सर्दी खांसी गले की खराश को कहेंगे बाय बाय Adrak ki Barfi

दोस्तों आज में आपके साथ स्वाद व सेहत से भरपूर अदरक की तीखी बर्फी की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। ये बर्फी सर्दी के मौसम में आपके व आपके परिवार के लिए बहुत ही फायदेमंद है। सर्दी, खांसी-जुकाम व गले की खराश होने पर अदरक की बर्फी बहुत ही लाभकारी होती है। आप इस बर्फी को एक बार बनाकर सारी सर्दियाँ रखकर खा सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for adrak ki barfi recipe

  • अदरक =200 ग्राम, बिना रेशे वाला
  • चीनी =  डेढ़ कप, 300 ग्राम 
  • देसी घी = एक टेबलस्पून
  • दूध = एक चौथाई कप
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा टीस्पून 

विधि – how to make adrak ki barfi

अदरक की बर्फी बनाने के लिए नया अदरक लें बिना रेशे वाला। अदरक को छीलकर छोटे-छोटे पीस में काट लें। बारीक कटे हुए अदरक को मिक्सी के जार में डालकर पीस लें।

जार को खोलकर देखे अभी अदरक मोटा पिसा है। अब इसमें दूध डालकर अदरक को फिर से पीस लें हमे इसका बारीक स्मूद पेस्ट बनाना है।

गैस पर एक पैन रखे और इसमें घी डालकर मेल्ट होने दें। घी मेल्ट होने पर इसमें अदरक का पेस्ट डालकर चलाते हुए मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए 5 मिनट भून लें।

5 मिनट बाद अदरक में चीनी डालकर चलाते हुए मिला लें। जैसे-जैसे चीनी मेल्ट होती जाएगी मिश्रण लिकविटी होता जायेगा गैस की आंच को तेज़ कर लें और इसे लगातार चलाते हुए पकाएं।

 थोड़ी ही देर में मिश्रण गढ़ा होना शुरू हो जायेगा जब मिश्रण गढ़ा होने लगे तो गैस की आंच को स्लो कर लें। अब इसमें छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। (छोटी इलायची पावडर का इसमें बहुत ही अच्छा टेस्ट आता है) अदरक के मिश्रण को मिठाई जमने वाली कंसीटेंसी आने पक पका लें।

जब मिश्रण मिठाई जमने वाली कांसीटेंसी में आ जाएँ तो गैस को बंद कर दें और एक ट्रे को घी लगाकर चिकना कर लें। अदरक के मिश्रण को मिठाई जमाने वाली ट्रे में डालकर फेलाते हुए एकसार कर लें।

अब इसे छोटे-छोटे पीस में कट कर लें अदरक की मिठाई तीखी होती है इसी लिए इसे  छोटे-छोटे पीस में ही काटे।

(ध्यान रहे अदरक की मिठाई को तुरंत ही काट लें ये बहुत जल्द सेट हो जाती है फिर इसको काटना काफी मुश्किल हो जाता है।)  अब इसे 10 मिनट ऐसे ही रख दें ताकि मिठाई अच्छे से सेट हो जाएँ

तय समय बाद बर्फी को प्लेट में निकाल लें हमारी अदरक की तीखी बर्फी खाने के लिए एकदम तैयार है। सर्दी हो या खांसी ये सभी के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

आप इसे एक बार बनाकर किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर तीन से चार महीने स्टोर भी कर सकते है बच्चे हो या बड़े ये सभी के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

सुझाव

  1. आप दूध की जगह पानी भी डाल सकती है दूध डालने से अदरक का तीखापन कम हो जाता है।
  2. छोटी इलायची पाउडर का इसमें बहुत ही अच्छा फ्लेवर आता है और ये अदरक के तीखेपन को भी खत्म करती है।

Adrak ki Barfi Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment