ऐसा नाश्ता जो आपकी हर सुबह को तरोताज़ा बनाएगा

सुबह का नाश्ता

सुबह उठते ही 2 से 3 गिलास पानी पिएं हलके गर्म पानी में नींबू का रस और एक चम्मच शहद डाल कर पिए यह उपाय मोटापा घटाता है और विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालता है यह उपाय लगातार एक महीने से ज्यादा नहीं करना चाहिए फिर एक महीने के बाद कुछ दिनों के अन्तराल पर पुनः शुरू करना चाहिये।

अगर आपको सुबह चाय पीना पसंद होतो ग्रीन-टी पिएं या बिना दूध की चाय में नींबू का रस डाल कर पिएं अगर आपको भारतीय स्टाइल के चाय पीना पसंद होतो अदरक डाल कर हलकी मीठी, कम चायपत्ती वाली चाय पिएं।

और इसके अलावा बाज़ार में कुछ अच्छी हर्बल टी भी मिलती है, जैसे कि पतंजलि योगपीठ की हर्बल टी. ऐसी चाय में चायपत्ती के बजाय कुछ स्वास्थ्यप्रद जड़ी-बूटियां होती है और इस प्रकार के चाय की महक और स्वाद बड़ा ही अलग पर लाजवाब होता है सर्दियों में सुबह मसाला चाय पीना ठंडी भगाने और सुस्ती दूर करने का अचूक तरीका है।

सुबह के नाश्ते में दलिया, अंकुरित चना-मूंग, ब्राउन ब्रेड सैंडविच, फल के जूस, कटे हुए फल, सूखे मेवे, दही, बनाना शेक या फिर अन्य कोई भी शेक जिसमे मीठे के लिए शहद प्रयोग किया जाएं निम्बू पानी लेना बहुत ही अच्छे विकल्प है ऐसा नाश्ता आपको शक्ति के साथ सही पोषण और सक्रिय मन-स्थिति भी प्रदान करता है।

शेयर करें:

Leave a Comment