गर्मियों के मौसम में बनाएं आंवले का लाभकारी मुरब्बा

गर्मियों के मौसम में आंवला मुरब्बा (Amla Murabba) विशेषकर सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं (zayka recipez) में मिलेगी आपको आंवला मुरब्बा बनाने की बहुत ही आसान रेसिपी (Amla Murabba recipe) और इसी तरह की अनेक रेसिपीज मिलेंगी।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Amla Murabba recipe

  • आंवला = एक किलोग्राम
  • चीनी = 1.5 किलोग्राम
  • इलाइची = 10 से 11 अदद
  • काला नमक = एक छोटा चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर = आधा छोटा चम्मच, आप चाहे तो

विधि – How to make Amla Murabba

सबसे पहले इलाइची को छीलकर कूटकर पाउडर बना लें

सबसे पहले आंवले गोदिए

आंवलों को 2 से 3 बार पानी से अच्छे से धो लें और पानी में डालकर एक दिन तक रख दें और अब इनमें से अतिरिक्त पानी निकालकर धोकर अच्छे से पानी को सुखाकर आंवले को पोछ लें अब एक आंवला उठाएं और इसको जगह-जगह फॉर्क (कांटे) से इस तरह गोदिए कि फॉर्क थोड़ा सा अंदर तक जाएं सारे आंवले इसी तरह से गोदकर तैयार कर लें फॉर्क करते समय सावधानी बरते कि फॉर्क फिसलकर कही आपके हाथ में ना लग जाए।

आंवले उबालिए

एक भगोने में इतना पानी ले लें कि इसमें आंवले पूरी तरह से डूब जाएं बर्तन को ढककर गैस पर पानी उबलने रख दें पानी में उबाल आने पर इसमें आंवले डाल दें और पानी में फिर से उबाल आने के 2 मिनट बाद तक आंवलों को पकने दें और उसके बाद, गैस को बंद कर दें और आंवलों को ढककर 5 मिनट तक उसी पानी में रहने दें ताकि ये नरम हो जाएं 5 मिनट बाद, इन्हें पानी से निकाल लें।

अब मुरब्बा बनाइए

कढ़ाही में चीनी, आंवले और आधा कप पानी डाल दें गैस स्लो रखे ताकि चीनी धीरे-धीरे पिघले अगर तेज़ आग कर दी जाएं, तो चीनी नीचे से जलने लगती है अब आंवलों को चीनी में मिक्स कर दें और थोड़ी-थोड़ी देर में चीनी को चलाते हुए 25 मिनट तक पकाते रहें।

चाशनी के गाढा होने पर इसकी कन्सिस्टेन्सी को चैक कर लें थोड़ी सी चाशनी की बूंदे प्याली में गिराएं और इसके हल्का ठंडा होने के बाद, उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाकर देखे अगर चाशनी में अच्छा तार बन रहा हो, तो फिर चाशनी सही गाढ़ी है अब आपका मुरब्बा बनकर तैयार है।

अब आंवलों को कढ़ाही से निकालकर कांच के बर्तन में डाल दें लेकिन चाशनी को थोड़ा सा ठंडा होने के बाद ही कांच के बर्तन में डालें उसके बाद, इसमें मसाले- काला नमक, काली मिर्च पाउडर और इलाइची पाउडर डाल दें आंवले का मुरब्बा बनकर तैयार हो गया है, लेकिन इसे हम 2 से 3 दिन बाद ही चैक करेंगे।

3 दिन बाद आंवले पूरी तरह से चाशनी में डूब गए हैं और इनके अंदर तक चाशनी अच्छे से भर गई है अच्छे मीठे आंवले तैयार है चाशनी को भी चैक कर लें चाशनी आंवले के रस निकलने के कारण पतली हो गई है यह शहद के तरीके से चिपक रही है यानिकी सही कन्सिस्टेन्सी में आ गई है, अब आपका आंवले का मुरब्बा बनकर तैयार है।

आंवले का मुरब्बा खाने के लिए बिलकुल तैयार है और यह बहुत जल्दी भी बन जाता है पारंपरिक तौर पर आंवले का मुरब्बा फिटकरी या चूने के पानी में आंवलों को दो दिन तक भिगोकर बनाया जाता है लेकिन आप ऊपर दी गई विधि के अनुसार भी आंवले का स्वादिष्ट मुरब्बा बना सकते हैं यह भी उतना ही स्वादिष्ट लगता है आंवला मुरब्बा को किसी कांच या फूड ग्रेड प्लास्टिक के कन्टेनर में भरकर रख लें और पूरे एक साल या इससे भी लम्बे समय तक मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं।

सुझाव

  • आंवले के मुरब्बे के लिए बड़े आकार और हल्के से पके हुए आंवले लें पके हुए आंवलों की पहचान है कि ये बिल्कुल भी हरे नही होते, इनमें हल्का सा ब्राउन रंग भी होता है और इनका कसैलापन कुछ कम होता है पका हुआ आंवला दिसम्बर माह से मार्केट में उपलब्ध होने लगता है।
  • चाशनी बनाने की जगह आंवलों में चीनी मिलाकर रख दें 4 से 5 घंटे बाद आंवले से जूस बाहर आने से चीनी की चाशनी अपने आप ही बनने लगती है।
  • अगर चाशनी में पानी ज्यादा डाल लें तो चाशनी को गाढ़ा करने में अधिक समय लगेगा इसलिए पानी नापकर ही डालें।
  • आंवला मुरब्बे को स्टील के बर्तन में भी पका सकते हैं लेकिन बहुत दिन के लिए रख नही सकते।
  • लोहे और अल्यूमीनियम के बर्तन में कभी भूलकर भी मुरब्बा न बनाएं क्योंकि उसमें मुरब्बा खराब हो जाता है।
  • अगर 3 दिन बाद भी चाशनी पतली हो और शहद की तरह से नही चिपक रही हो तो फिर मुरब्बे को किसी भी बर्तन में डालकर फिर से थोड़ा गाढ़ा होने तक पका लें।
  • अगर चाशनी बहुत ज्यादा गाढ़ी हो गई हो तो मुरब्बा जमा हुआ सा लगता है इस स्थिति में 1 से 2 टेबल स्पून पानी उबाल कर मुरब्बे में मिला दें।
  • चाशनी ज्यादा पतली या फिर गाढ़ी नही होनी चाहिए पतली चाशनी होगी तो मुरब्बा जल्दी खराब हो जाएगा और चाशनी अधिक गाढ़ी होने पर मुरब्बा जमा-जमा सा लगेगा।
  • कन्टेनर से मुरब्बा निकालने के लिए हमेशा साफ और सूखी चम्मच का ही उपयोग करें।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें

शेयर करें:

Leave a Comment