दाल चावल की इडली बनाने का नया फार्मूला Rice Idli Recipe

आमतौर से तो इडली सूजी/रवा से ही बनाई जाती है। इडली की सबसे खास बात तो यह है कि आप चाहे नाश्ते में खाएं, या फिर लंच में या डिनर (Lunch or dinner) में। सूजी की इडली (suji KI Idly) झटपट बन जाती है।

लेकिन स्वाद के मामले में तो दाल चावल से बनी हुई इडली ही लाजवाब होती है। दाल-चावल की इडली बनाने के लिए उसे पीस कर पहले से ही भि‍गोया जाता है जिससे कि वह फर्मेंट हो सके। गर्म मौसम में भिगोने के लिए 24 घंटे और ठंडे मौसम में 48 घंटे का समय उचित होता है। तो फिर बनाते हैं दाल चाल की इडली बनाने की रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – dal and rice idli recipe

  • चावल = तीन कप
  • उड़द की धुली हुई दाल = एक कप
  • बेकिंग सोडा = 1/2 छोटा चम्मच
  • तेल = इडली स्टैंड चिकना करने के लिए
  • नमक = स्वादअनुसार।

विधि – HOW TO Make rice idli

दाल चाल की इडली बनाने के लिए सबसे पहले तो चावल और उड़द की दाल को बीन कर साफ कर लें। और फिर उन्हें अलग-अलग धो कर रात भर के लिए भिगो दें। सुबह दोनों चीज़ो का पानी पूरी तरह से निकाल दें। और इसके बाद उन्हें अलग-अलग मिक्सर में पीस लें। पीसते समय इस बात खास ध्यान रखें कि दाल एकदम बारीक पिसे और चावल थोड़े से मोटे।

दोनों चीज़ो को पीसने के बाद आपस में अच्छे से मिला लें और अच्छी तरह से फेंट लें। और इसके बाद मिश्रण में नमक और बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिला दें इसके बाद इसे ढ़क कर रख दें। मिश्रण को इडली बनाने के लिए तैयार होने में गर्म मौसम में 24 घंटे और ठंडे मौसम में 48 घंटे तक का समय लगता है।

तैयार हो जाने पर दाल चावल का मिश्रण फूल कर पहले से भी दोगुना हो जाएगा और इस तैयार मिश्रण को एक बार फिर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अगर यह ज्यादा गाढ़ा लग रहा हो तो फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें।

अब इडली बनाने की बारी है अगर आपके पास इडली बनाने वाला बर्तन है तो फिर उसका उपयोग करें नहीं तो प्रेशर कुकर का ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

और इसके लिए कुकर में 1/2 लीटर पानी डाल कर उसे गर्म होने के लिए स्टैंड पर रख दें और इसके बाद इडली स्टैंड के सांचों में तेल लगाकर उसे चिकना कर लें फिर इन सांचों में आवश्यकतानुसार मिश्रण डाल कर स्टैंड को कुकर में रख कर ढ़क्कन से बंद कर दें और ढ़क्कन की सीटी को हटा दें।

अब गैस की आंच को तेज़ कर दें और 10 मिनट तक इडली को पकने दें 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और प्रेशर कुकर को थोड़ा सा ठंडा होने दें। और इसके बाद कुकर का ढ़क्कन खोल कर इडली स्टैन्ड निकालें और इडलियों को गरमागर्म सांबर, नारियल चटनी और मूंगफली की चटनी के साथ सर्व करें और खाएं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

2 thoughts on “दाल चावल की इडली बनाने का नया फार्मूला Rice Idli Recipe”

Leave a Comment