रसीले छेना रसगुल्ले व कुरकुरे नमकपारे बनाने के टिप्स व ट्रिक

tips for rasgulla and namak pare रसगुल्ला सभी की पहली पसंद होता है और इसे घर पर बनाते हुए सभी थोड़ा सा घबरा जाते है। लेकिन अब आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

क्योकि ज़ायका रेसिपीज आपकी इस प्रोब्लम को समझते हुए आपके लिए ऐसे टिप्स व ट्रिक लेकर आया है। कि अब से आपको छेना रसगुल्ला घर पर बनाना बहुत ही आसान लगेगा। और आप इसे चुटकियो में बनाकर तैयार कर सकते हो बस हमारे बताए हुए स्टेप को फ़ॉलो करें।

टिप्‍स – tips for rasgulla and namak pare

छेना रसगुल्ले बनाने के लिए आप जिस भी बर्तन में आप दूध बॉईल करें। इस बात का खास ख्याल रहें कि वह बर्तन भारी तले वाला ही होना चाहिए।

रसगुल्लों के लिए दूध का छेना बनाने के लिए नींबू डालते टाइम अच्छे से देख लें कि आपक नींबू फ्रेश है या नहीं।

दूध के पूरा फट जाने के बाद फिर उसको एक साफ-सुथरे सूती कपड़े में छानकर ऊपर से ठंडा पानी डाल दें। ऐसा करने से रसगुल्लों में नींबू का स्वाद नहीं आता।

रसगुल्ले के लिए चाशनी बनाते टाइम पहले अच्छे से देख लें। कि आपको कितने रसगुल्लों के लिए चाशनी बनानी है। जरूरत से अधिक चाशनी रसगुल्लों का स्वाद बिगाड़ भी सकती हैं।

हलवाई जैसे खस्ता निमकी/नमकपारे बनाने के आसान टिप्स

nimkiअक्सर ही सभी लोग चाय के साथ नमकपारे/निमकी खाना पसंद करते है। नमकपारे चाय के साथ खाकर सभी लोग ख़ुशी से उछल पड़ते है। अगर आप भी घर के बनाएं हुए नमकपारे में हलवाई जैसा टेस्ट चाहते है। एकदम करारे व क्रस्पी तो नमकपारे बनाने से पहले ये टिप्स ज़रूर पढ़े।

टिप्‍स

हलवाई जैसे एकदम परफेक्ट तरीके से नमकपारे बनाने के लिए मैदा हमेशा हल्के गुनगुने पानी से ही गुंधे।

मैदे की पूरियों को थोड़ा मोटा ही बेलें क्योंकि अगर आप मैदे की पूरियों को पतला बेलेंगे। तो फिर आपके नमकपारे अच्छे से फ्राई नहीं होंगे।

नमकपारे तलने के लिए हमेशा भारी तले वाली कड़ाही का ही इस्तेमाल करें।

नमकपारे में खस्ता व कुरकुरापन लाने के लिए आप मैदे में थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर भी डाल सकते है।

शेयर करें: