नर्म व सॉफ्ट कोफ्ते बनाने के शानदार टिप्स Great Tips For Making Soft Kofta

Great Tips For Making Soft Kofta कोफ्ते एक ऐसा नाम है जिसको देखते और नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है। आज हम आपको कोफ्तो के बारे में कुछ टिप्स बतायेंगे जिससे आपके कोफ्ते एकदम सॉफ्ट व स्वादिष्ट बनेंगे।

बहुत से लोग कोफ्ते बनाते है लेकिन बाहर से तो उनके कोफ्ते करारे बनते है। लेकिन अन्दर से ये कच्चे होते है और बहुत सो के कोफ्ते बहुत सख्त हो जाते है। लेकिन इन टिप्स को फ़ॉलो करके आप कोफ्ते बनायेंगे तो आपके कोफ्ते बहुत ही सॉफ्ट और टेस्टी बनेंगे।

टिप्‍स – kofta making tips

मलाई कोफ्ते या फिर किसी भी तरह के कोफ्तो को तलने के बाद पांच से दस मिनट के लिए इन्हें फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से जब आप ग्रेवी में कोफ्ते डालेंगी तो आपके डालने के फ़ौरन बाद कोफ्ते बहुत ज्यादा मुलायम नहीं होंगे कोफ्ते को हमेशा मीडियम आंच पर ही तलें। अगर आप कोफ्तो को तेज गैस पर तलती हैं तो वह फ़ौरन ही गहरे भूरे हो जाएंगे परन्तु अंदर से ये कच्चे रहेंगे।

नॉनवेज कोफ्तो को नर्म व सॉफ्ट बनाने के लिए एक या दो ब्रेड को पानी में डाले। फिर एक मिनट बाद निकालकर पानी को निचोड़ दें। अब इस ब्रेड को कोफ्तो के मिश्रण में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और फिर कोफ्ते को बनाकर फ्राई कर लें ऐसा करने से आपके कोफ्ता बहुत ही मुलायम बनेगा।

कोफ्ते को नर्म व मुलायम बनाने के लिए मिश्रण में कद्दूकस किया हुआ पनीर, आलू या फिर क्रीम मिला लें। अगर आप चाहें तो फिर इसमें कटा प्याज़ भी डाल सकते हैं।

आप जब भी कोफ्ते बनाएं तो शुरुआत में तेज आंच पर और फिर बाद में मीडियम गैस पर पकाएं। ऐसा करने से आपका कोफ्ता न सिर्फ अच्छे से पकेगा बल्कि काफी मुलायम भी होगा।

अगर आपके पास टाइम कम है और आपको कोफ्ते जल्दी से बनाने हैं। तो फिर आप छोटे-छोटे साइज़ के कोफ्ते बनाएं।

अगर आप कोफ्तो को सही से फ्राई किए बिना ही कड़ाही से निकाल लेंगी। तो फिर ग्रेवी में डालने के बाद भी आपके कोफ्ते अन्दर से सख्त ही रहेंगे।

अगर आप कोफ्तो में तेल का इस्तेमाल नहीं चाहती है तो आप कोफ्ते को तलने के बजाएं नॉन-स्टिक पैन में कम तेल में भी सेंक सकती हैं।

फ्रोजन क्रीम के साथ में कोफ्तो को भरना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर आप इन्हें क्रीम या फिर मलाई से नहीं भरना चाहती हैं। तो फिर आप इसमें भरावन के लिए पनीर या कद्दूकस चीज का प्रयोग भी कर सकती है। सर्व करते टाइम कोफ्ते पर थोड़ी सी मलाई डाल दें ऐसा करने से आपके कोफ्तो का स्वाद बढ़ जाएगा।

मलाई कोफ्ता बनाने के पन्द्रह मिनट पहले ही मलाई को फ्रीजर से निकाल कर रख लें।

कोफ्ते की ग्रेवी बनाने के लिए हमेशा गहरी कड़ाही का ही प्रयोग करें। इसमें छींटे बहुत ही कम निकलते है और स्वाद बहुत ही बढ़िया आता है और खुली जगह होने की वजह से कोफ्ते भी मुलायम बनेंगे।

पनीर के कोफ्ते तलते टाइम एक साथ ज़्याद कोफ्ते तेल में न डालें। नहीं तो वे फट भी सकते हैं

कॉर्नफ्लोर कोफ्ते को बाहर से कुरकुरा करता है अगर आपके पास ये उपलब्ध ना हो तो आप इसके बदले अरारोट का प्रयोग भी कर सकते हैं।

पनीर के कोफ्ते का स्वाद बढ़ाने के लिए आप काजू की जगह खसखस या फिर तरबूज के बीज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कटहल के कोफ्ते बनाते समय बीजों को निकालकर अच्छी तरह से मैश कर लें फिर कोफ्ते बनाए।

शेयर करें: