इन गलतियों के कारण समय से पहले सफेद हो जाते हैं आपके बाल

सफेद बाल होने कि समस्या अब केवल बूढ़े लोगो में ही नहीं बल्कि नोजवानो में भी ये समस्या अधिक पाई जाती है इन दिनों सफेद बाल का होना आम सा हो गया है लेकिन क्या आप इसका सही कारण जानते हैं?

दरअसल इस समस्या के लिए सिर्फ प्रदूषण ही जिम्मेदार नहीं है समय से पहले बाल सफेद होने के पीछे कोई एक ही कारण हो ऐसा जरूरी नहीं है इस समस्या के पीछे इन संभावित कारणों में से कोई सा भी आपके बालों को समय से पहले सफेद कर सकता है।

खानपान में गड़बड की समस्या से भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं विटामिन बी, कॉपर, आयरन और आयोडीन जैसे तत्वों की कमी होने की वजह से भी अक्सर यह समस्या होती है।

जो लोग छोटी-छोटी बातों पर बहुत ज्यादा तनाव लें लेते हैं उनके बाल भी कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं इतना ही नहीं जिन्हें घबराहट, पैनिक अटैक, डर, जलन जैसी समस्याएं बहुत ज्यादा होती हैं उनके साथ भी यह समस्या अधिक होती है।

कुछ लोगों को तो यह समस्या अनुवांशिक रूप से होती है और ऐसी स्थिति में इस समस्या से निपटना बहुत ही मुश्किल होता है।

जो लोग अपनी साफ़-सफाई में अक्सर कोताही बरतते हैं उन्हें भी यह समस्या अधिक होती है खासतौर पर अगर बालों की सफाई सही तरीके से नहीं कि जाती  है।

लंबे समय तक बीमार रहने वाले लोगों के बाल भी जल्द ही सफेद हो जाते हैं पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण से भी कम उम्र में बाल सफेद हो जाते हैं बहुत ज्यादा केमिकल वाले शैंपू, केमिकल डाइ या फिर रंग और ज्यादा महक वाले तेल से भी बाल सफेद हो जाते हैं।

आंवला

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आंवला एक बहुत ही श्रेष्‍ठ उत्‍पाद माना जाता है आंवला बालों को काला करने और उन्‍हें समय से पहले सफेद होने से रोकता है यह बालों के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं। रोज़ाना सुबह एक आंवला आपके बालों और पूरे शरीर की सेहत को बिलकुल ठीक रखता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन बी-6 और विटामिन बी-12 पाएं जाते हैं, जो कि लाल रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं जिससे सिर में ऑक्‍सीजन जाता है लेकिन विटामिन बी की कमी से बालों को भरपूर मात्रा में ऑक्‍सीजन नही मिल पाता है और इसीलिए विटामिन बी की कमी दूर करने के लिए पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन ज़रूर करें।

मछली

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए समुद्री मछलियों को सेवन करना चाहिए समुद्री मछली जैसे कि सालमन में सेलेनियम होता है, जो की हार्मोन को संतुलित करता है और बालों को सफेद होने से बचाने के लिए हार्मोन का संतुलन होना बहुत ज्यादा ज़रूरी है इसीलिए सप्‍ताह में एक बार सालमन मछली ज़रूर खाएं।

चॉकलेट

मेलेनिन के कारण बालों को रंग प्रदान करता है और मेलेनिन का उत्‍पादन शरीर में कॉपर की मात्रा पर निर्भर होता है अगर शरीर में कॉपर की कमी है तो फिर आपके बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं। शरीर में कॉपर की इस कमी को दूर करने के लिए स्‍वीट थेरेपी का सहारा लें। कॉपरयुक्‍त खाद्य-पदार्थों का सेवन करें इसके लिए चॉकलेट, मशरूम और दाल खाएं।

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी के अंदर प्रयाप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कोलेजन उत्पादन करता है कोलेजन बढ़ती हुई उम्र में बालों को सफेद होने से बचाता है स्‍ट्रॉबेरी खाने में स्वादिष्ट तो होता ही हैं और साथ ही यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है इसीलिए बालों को सफेद होने से बचाने के लिए पोषण और विटामिन युक्‍त आहार ज्‍यादा से ज्यादा मात्रा में लें।

डेयरी उत्‍पाद

डेयरी उत्‍पादों में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है विटामिन बी6 और बी12 लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं इससे स्‍कैल्‍प में ऑक्‍सीजन और पोषक तत्‍वों की मात्रा काफी बढ़ जाती है। लेकिन, फॉलिक एसिड और बॉयोटिन की कमी की वजह से बालों का रंग सफेद होने लगता है, पास्‍ता, मीट, पॉल्‍ट्री उत्‍पाद, साबुत अनाज, अंडा और हरी पत्‍तेदार सब्जियों में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है।

अखरोट और बादाम

बादाम में कॉपर और विटामिन-ई भरपूर मात्रा पाई जाती है और बाजार में मौजूद आलमंड के हेयर ऑयल भी बालों को सफेद होने से बचाते हैं इसके अलावा अगर सुबह के नाश्ते में बादाम का सेवन किया जाएं तो बालों को सफेद होने से बचाया जा सकता है।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में काफी मात्रा में मिनरल मौजूद होते हैं, जो कि शरीर को सही प्रकार से काम करने में मदद करते हैं ये मिनरल मेलनिन के निर्माण और उसके स्‍तर को नियंत्रित करने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आपके शरीर में इन मिनरल्‍स की कमी हो जाएं तो भी आपके बाल सफेद हो सकते हैं।

नमक

नमक में आयोडीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो बालों को असमय सफेद होने से रोकता है क्‍योंकि आप नमक सीधा नहीं खा सकते हैं, इसीलिए इसका सेवन मछली, केले या गाजर जैसे पौष्टिक चीज़ो के साथ करना चाहिए और हां इस बात को याद रखें नमक का ज्‍यादा सेवन आपके दिल को बीमार कर सकता है।

करी पत्ता

करी पत्ता भी बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है यह बालों की जड़ों को मज़बूत बनाता है अपने आहार में करी पत्‍ते का इस्‍तेमाल करने के साथ-साथ आप इसे नारियल के तेल में उबाल भी सकते हैं फिर इस तेल को बालों की जड़ों में लगाने से भी बाल मज़बूत व काले हो जाते हैं।

शेयर करें:

1 thought on “इन गलतियों के कारण समय से पहले सफेद हो जाते हैं आपके बाल”

Leave a Comment