मुंह की दुर्गंध दूर करने के सबसे बेस्ट व आसान घरेलू उपाय

muh ki durgandh se chutkara व्यक्ति के चेहरे की मुस्कुराहट ही उसके व्यक्तित्व को निखारती है और जिन लोगो की स्माइल सुंदर होती है उन्हे सभी लोग बहुत अच्छी नज़रो से देखते है वही पर दूसरी और जिन लोगो की स्माइल खराब और आकर्षक नही होती हैं उनसे कोई भी बात करना पसंद नही करता हैं।

चेहरे की स्माइल के खराब होने का तात्पर्य आपकी सुंदरता से नही है बल्कि आपके अंदर आई हुई एक छोटी सी कमी से है जो न केवल आपके दोस्तो को आपसे दूर कर देती है बल्कि आपको भी शर्मिंदा करती है हम बात कर रहे है सांसो से आने वाली दुर्गंध के बारे जो न केवल आपकी सुंदरता को प्रभावित करती है बल्कि आपकी पर्सनालिटी के लिए भी अच्छी नही है।

जिन लोगो के मुँह से दुर्गंध आती है उनसे कोई भी शख्स बात करना पसंद नही करता हैं और उनके साथ बैठा-उठना भी बंद कर देते है। और यही शर्मिंदगी उनके आत्मसम्मान को बहुत ज्यादा ठेस पहुँचाती है। और इस तरह के लोग सार्वजनिक स्थानो पर जाने से भी कतराने लगते है।

उन्हें बस इसी बात का डर बना रहता है की कही कोई उनका मजाक न उड़ाए जिन लोगो के मुँह से दुर्गंध आती है वे आम लोगो की हंसी का पात्र बन जाते है और ऐसे लोग अपनी समस्या किसी को बताने से भी कतराते है क्योकि ज्यादातर लोग किसी की परेशानी को हल करने के बजाय उसका मजाक बनाना अधिक पसंद करते है।

और कुछ लोगो को तो अपनी इस स्मास्या के बारे मे पता तक नही होता हैं। अगर आप जानना चाहते है की क्या आपको भी यह समस्या है तो फिर अपने हाथ को मुँह के सामने लाए और ज़ोर से सांस छोड़े।

फिर अपने हाथो को सूँघकर देखे यदि आपके हाथो से स्मेल आती है तो समझ लें की आप भी इस समस्या से पीड़ित है। इसमें घबराने की कोई बात नही है डॉक्टरी इलाज के अतिरिक्त भी और कई उपाय है जिनकी मदद से सांसो की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है।

और आज हम आपको उन्ही कुछ उपायो के बारे मे बताने जा रहे है ये घरेलू उपाय है जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी इस समस्या से निजात पा सकते है ये उपाय पूरी तरह सुरक्षित और फायदेमंद भी है तो फिर आइये जानते है मुँह (सांसो) की बदबू से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय

मुंह से दुर्गंध आने के कारण – muh ki badbu ke karan

  • इसका सबसे पहला कारण हैं खाने पीने के बाद मुंह ना धोना या कुल्ला ना करना होता है
  • पाचन तंत्र में गड़बड़ी भी पच अपच पैदा करती है जिस कारण से आपके मुंह से बदबू आती है।
  • मसूड़ो में सुजन इत्यादि भी मुंह में दुर्गंध को बुलावा देते है।
  • मुंह में किसी प्रकार की बीमारी भी मुहं की बदबू का कारण होता है
  • बैक्टीरिया का जमना
  • शुगर की बीमारी
  • लीवर में समस्या
  • कैविटी
  • कब्ज़ होना
  • पायरिया
  • आँतों में खाने का सडना

मुँह की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय – muh se badboo ka ilaj in hindi

दाँत और जीभ को अच्छे से करे साफ़

cleaning tongue

मुँह से बदबू आने की समस्या का सबसे बड़ा कारण हैं दाँत और जीभ को अच्छे से साफ़ न करना यदि आपके मुँह से भी बदबू आती है तो फिर खाना खाने से पहले व उसके बाद दांतो को खूब अच्छे से साफ़ ज़रूर करे। रोज़ाना नहाते समय जीभ को साफ़ करे लेकिन एक बात का खास ध्यान रखे की जीभ को ज्यादा न रगडे वरना तो उससे खून भी आ सकता  है।

रात व सुबह करे ब्रश – moun ki badboo ka ilaj

Night and morning brush

मुँह की बदबू के कारणों मे से एक है दांतो की ठीक से सफाई का न होना अगर कोई दांतो को ठीक से साफ़ न करे तो उनमे खाने के तत्व रह जाते है जो कि बाद मे स्मेल का कारण बनते हैं इसलिए हमेशा सुबह व  रात को ब्रश अवश्य करना चाहिए ऐसा करने से मुँह मे भोजन के कण नही रहते हैं और आपके मुँह से बदबू भी नही आएगी।

खट्टे फलो का सेवन करे

oranges vitamin c

कुछ लोगो को खट्टे फल अच्छे नही लगते हैं जिसके कारण से वे कभी भी इस तरह के फल नही खा पाते हैं। पर क्या आप जानते है कि खट्टे फल आपकी मुँह से दुर्गंध आने की इस समस्या को हल कर सकते है?

इनमे मौजूद तत्व मुँह की बदबू को दूर करने मे बहुत ज्यादा असरदार सिद्ध होते है  मुँह को लंबे समय तक खाली रखने से भी ये समस्या हो सकती है इसीलिए रोज़ाना विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थो का सेवन ज़रूर करे।

सौफ़ का सेवन करे

sauph

साँस की बदबू को रोकने का सबसे अच्छा उपाय सौफ़ मानी जाती है ये मुँह की बदबू को दूर करने मे काफी मदद करती है और साथ ही आपके खाने को जल्दी पचाने मे भी आपकी मदद करती है।

आप इसे एक माउथ फ्रेशनर के रूप मे भी इस्तेमाल कर सकते है ये खाने में मीठी होती है और इसकी खुशबु भी भीनी-भीनी होती है।

दालचीनी

Cinnamon

दालचीनी आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ आपकी इस समस्या का उपचार भी है इसमे मौजूद गुण मुँह के बैक्टीरिया को समाप्त करने का काम करते है और इसके लिए दालचीनी के एक टुकड़े और अजवाइन के साथ बराबर मात्रा के पानी को एक साथ मिलाकर उबाल ले अब इस मिश्रण से गरारे करे आपकी ये समस्या भी हल हो जाएगी।

तुलसी के पत्ते है प्राकृतिक औषधि

basil leaves

तुलसी का पौधा तो अक्सर सभी के घर मे पाया जाता है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की मुँह की बदबू दूर करने के लिए तुलसी के पत्तो का भी इस्तेमाल किया जा सकता है इसमे मौजूद एंटी बैक्टीरिया गुण मुँह के बैक्टीरिया को मारने मे काफी मदद करते है। इसके लिए रोज़ाना तुलसी की 3 से 4 कोपलो को चबाएं आपके मुँह से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी।

ग्रीन टी

green tea

ग्रीन टी भी एक तरह की प्राकृतिक चाय होती है जिसमे कई तरह के प्राकृतिक गुण मौजूद होते है। ग्रीन टी की एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी मुँह मे बदबू फैलाने वाले कीटाणुओ को नष्ट करती है जिससे सांसो से बदबू नही आती और आप फ्रेश महसूस करते है।

नीम की पत्तिया और उसका ताना भी है फायदेमंद

Neem leaf

नीम के एंटी बैक्टीरिया गुण मुँह की सभी तरह की समस्या को खत्म करने का काम करते है सांसो की दुर्गंध को खत्म करने के लिए नीम की पत्तियो को धो के सूखा ले और फिर इसे एक बर्तन मे डाल कर जला ले। और इसके बाद बनी हुई राख मे सेंधा नमक मिलाकर प्रतिदिन दो  से तीन बार इस मंजन को करे।

आपकी परेशानी दूर हो जाएगी और आप नीम के तने से दातुन करके भी अपनी इस समस्या को खत्म कर सकते है।

सांसो की बदबू दूर करने के लिए और अन्य उपाय – muh se durgandh ka upay

  • इसके अलावा मुँह की बदबू दूर करने के लिए अजवाइन भी एक बहुत अच्छी औषधि मानी जाती है। इसमे मौजूद गुण मुँह के बैक्टीरिया को खत्म कर देते है।
  • रोज़ाना खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करे या इसकी पत्तियो को चबाये ऐसा करने से पायरिया जैसे रोगो से निजात पाई जा सकती है।
  • सांस की बदबू को दूर करने के लिए आप मेथी से बनी हुई चाय का सेवन भी कर सकते हैं इससे मुँह में मौजूद बैक्टीरिया दूर हो जाते है।
  • पान में इलायची और पुदीना डालकर उसे चबाने से भी साँस की बदबू दूर हो जाती है।
  • जितना भी हो सके उतना ज्यादा पानी पिए।
  • अगर हो सके तो मसालेदार भोजन का सेवन कम करे और हरी ताज़ी सब्जियो का ही इस्तेमाल करे।
  • इलायची और लौंग को पीसकर उनका तेल बनाकर दांतो में लगाने से भी मुँह की दुर्गंध दूर हो जाती है।
  • त्रिफल की जड़ की छाल को मुँह में रखकर चबाने से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता  है
  • सेब के सिरके का प्रयोग करके भी साँस की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में दो चम्मच सिरके को मिलाए और उससे गररा करे।
शेयर करें:

3 thoughts on “मुंह की दुर्गंध दूर करने के सबसे बेस्ट व आसान घरेलू उपाय”

Leave a Comment