सब्ज़ी में नमक मिर्च कम करने के उपाय Namak Mirch Kam Karne Ke Upay

namak mirch kam karne ke upay अगर आपकी सब्ज़ी में नमक या मिर्च ज्यादा हो जाएं तो फिर घबराने की कोई बात नहीं क्योकि (zayka recipes) आपके लिए लेकर आया हैं ऐसे जबरदस्त टिप्स जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से सब्ज़ी से नमक व मिर्च कम कर सकती हैं।

टिप्स namak mirch kam karne ke upay

अगर आपकी सब्ज़ी में नमक ज्यादा हो गया हैं तो एक आलू छीलकर डाल दें और सर्व करने से पहले इसे निकाल लें ऐसा करने से आपकी सब्ज़ी या फिर सूप का ज्यादा नमक आलू सोख लेगा और इससे स्वाद में भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

दूसरा तरीका ये भी हैं कि थोड़े से आटे को गूंध कर उसके छोटे-छोटे पेड़े बना कर डाल दे इससे नमक कम हो जायेगा और सर्व करते समय इन्हें निकल दें।

अगर अभी भी आपको नमक ज्यादा लग रहा हो तो फिर एक सादा ब्रेड सब्ज़ी में डाल कर एक उबाल आने के बाद गैस को बंद कर दें और थोड़ा सा ठंडा होने पर ब्रेड को निकाल दें।

अगर रसेदार सब्ज़ी में मिर्च ज्यादा  हो गई हो या फिर मसालों के कारण से सब्ज़ी ज्यादा तीखी हो गई है तो फिर इसमें देसी घी या फिर बटर मिला दें दही, मलाई या फिर फ्रेश क्रीम भी मिला सकती है इससे सब्ज़ी की मिर्च कम हो जाएगी।

और अगर सूखी सब्ज़ी में मिर्च ज्यादा हो गई है तो फिर बेसन को थोड़ा सा भून कर सब्ज़ी में मिला दें इससे सब्ज़ी का स्वाद भी बढ़ जायेगा और तीखापन भी काफी कम हो जायेगा।

और अगर ग्रेवी वाली सब्ज़ी में लाल मिर्च ज्यादा हो गई हैं और इसमें आप घी या बटर मिलाना नहीं चाहती हैं तो फिर एक उबला हुआ आलू पीस कर सब्ज़ी में मिला दें इससे मिर्च का तीखापन भी कम हो जायेगा।

अगर ग्रेवी बनाते वक्त सब्ज़ी में खट्टापन ज्यादा हो जाएं तो फिर इसमें एक चम्मच चीनी मिला दें इससे खट्टापन कम हो जाता है।

दही वाली सब्जियों में नमक एक उबाल आने के बाद ही डाले इससे दही फटेगा नहीं साथ ही मीडियम गैस पर चलते हुए पकाए।

keyword: sabji me mirch kam kaise kare, sabji me mirch jyada ho jaye to kya kare, sabji me namak kaise kam kare, sabji me namak jyada ho jaye to kya karna chahiye, namak mirch kam karne ke upay

शेयर करें:

2 thoughts on “सब्ज़ी में नमक मिर्च कम करने के उपाय Namak Mirch Kam Karne Ke Upay”

Leave a Comment