ऐसा नाश्ता जो आपके दिन भर की भूख को मिटा देगा Aloo Paneer Recipe

Aloo Paneer Recipe in Hindi जायका रेसिपी किचन में आप सभी लोगों का स्वागत है। दोस्तों मैं आपकी तहे दिल से शुक्रगुजार हूं। कि आपने हमारी वेबसाइट को इतना ज्यादा पसंद किया लाइक किया इसके लिए आप सभी लोगों का बहुत-बहुत शुक्रिया।

दोस्तों मैं इस ज़ायका रेसिपी के माध्यम से आप तक नई नई रेसिपी पहुंचाना चाहती हूं। ताकि आप आसानी से बना सकें, मैं चाहती हूं लडकियों और महिला के अंदर खाना बनाने की कला जाग उठे। क्योंकि जो खाना हम अपने हाथों से बनाकर अपने परिवार वालों, हस्बैंड और बच्चों को खिलाते हैं। उसका स्वाद बहुत ही मज़ेदार होता है। और उससे पेट भर जाता है।

भले ही हम बाहर कितना ही खाना क्यों ना खा ले। लेकिन वह बात हासिल नहीं होती जो हमें घर के बनाए हुए खाने में मिल जाती है। घर के बने खाने में स्वाद और बनाने वाले का प्यार दोनों शामिल होते हैं। इसलिए दोस्तों मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि मैं आपके लिए चुन चुन कर ऐसी रेसिपीज लेकर आऊं। जो बनाने में बहुत ही आसान और खाने में स्वादिष्ट हो और आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं “ब्राउन पोटैटो चीज़”।

ये एक ऐसी रेसिपीज जिसे बच्चे और बड़े सभी बहुत ज्यादा पसंद करेंगे और खुश होकर खाएंगे तो फिर चलिए देर किस बात की बनाना शुरु करते हैं brown potato cheese जो ब्रेकफास्ट के लिए बहुत ही बेस्ट रहता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for aloo paneer recipe

  • आलू = तीन अदद
  • ब्रिटानिया का प्रोसेस चीज = डेढ़ कप, कद्दूकस किया हुआ
  • हरी मिर्च = तीन, बारीक़ कटी हुई
  • हरा धनिया = आधा कप, बारीक़ कटा हुआ
  • नमक = थोडा सा
  • काली मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून

विधि – how to make brown potato cheese

आलू को हमने छीलकर पानी में डाल दिया है। ताकि इन का कलर ब्राउन ना हो जाए अब कद्दूकस के मोटे वाली तरफ से इन्हें ग्रेट कर लें। कद्दूकस किए हुए आलू को पानी में डाल दें ताकि आलू का कलर चेंज ना हो जाए।

इसी तरह से बाकि के आलू को भी कद्दूकस करके पानी में डाल दें। तीनों आलू को इसी तरह से कद्दूकस कर लें। और पानी में डाल दें। अब इन आलुओं को छलनी में छान लें आलू को धोना नहीं है।

क्योंकि इस रेसिपी को बनाने के लिए हमें आलू के स्टाफ की जरूरत है। आलू को छलनी में निकाल लें। इसका पानी पूरी तरह से निकल जाना चाहिए लेकिन आलू को हमें ड्राई नहीं करना है।

बस आलू से सारा पानी ड्रिप हो जाना चाहिए। (यानी कि टपकना बंद हो जाना चाहिए) जब आलू से सारा पानी टपकना बंद हो जाए। इसमें तकरीबन 5 मिनट का समय लगता है।

अब आलू को एक बाउल में डाल दें यह हल्का-फुल्का गीला सा रहेगा। अब इसमें डेढ़ कप ग्रेट क्या हुआ ब्रिटानिया का प्रोसेस चीज डालेंगे।

Potato cheeseयहां पर मोजरेला चीज नहीं डालना है। बच्चों को यह बहुत पसंद आता है अब इसमें तीन तीखी बारीक कटी हुई हरी मिर्च, आधा कप कटा हुआ बारीक हरा धनिया, और बहुत ही थोड़ा सा नमक डाल दें।

आप चाहो तो नमक को स्क्रैप भी कर सकते हो। अब सारी सामग्री को अच्छे से आपस में मिक्स कर लें। अब इसमें आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर डालकर एक बार फिर से इसे अच्छे से मिला लें।

इससे इसमें काफी अच्छा फ्लेवर आता है। इसमें बहुत ज्यादा वेजिटेबल नहीं डालना है। इसको बहुत ही सिंपल रखना है। अब हमारा आलू का मिक्सचर बनकर एक दम रेडी है।

एक नॉन स्टिक तवे को गैस पर रखें और इस को तेल लगाकर हल्का सा ग्रीस कर लें। गैस को धीमा मीडियम ही रखें। अब इसमें से तवे पर आधा मिक्सचर डाल दें अगर आप चाहो तो इसके छोटे-छोटे पोशन डाल सकते हो टिकिया की तरह।

Potato cheese panअब स्पैचुला की सहायता से इसे चारों तरफ से प्रॉपर राउंड शेप दे। और ऊपर से भी हल्का सा फ्लैट कर ले अब इसे तकरीबन सात से आठ मिनट तक पकाना है। और बीच-बीच में स्पैचुला की सहायता से शेप को मेंटेन रखना है।

यह कभी-कभी 10 मिनट का भी वक्त ले सकता है। क्योंकि यह गैस के बर्नल पर डिपेंड करता है। बीच-बीच में तवे को हिलाकर इसको मूवी करें 8 मिनट बाद इसको पलट दें।

इसका बहुत ही अच्छा कलर आया है और देखने में बहुत ही क्रिस्पी सा लग रहा है। आपका भी इसी तरह का कलर आना चाहिए। दूसरी तरफ से भी इसी तरह से पकाकर ब्राउन कर लें। और फिर से स्पैचुला की सहायता से थोड़ा सा शेप को मेंटेन कर ले। बहुत ज्यादा नहीं क्योंकि ऑलरेडी यह शेप मेंटेन है।

Potato cheese reciep8 मिनट बाद एक बार इसको फिर पलट कर चेक करें कि नीचे से भी पक चुका है या नहीं अब हमारा ब्राउन पोटैटो चीज बनकर तैयार हो चुका है अब इसे एक प्लेट में निकाल लें। और बाकी का जो मिश्रण बचा हुआ है। उसे भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें ब्रेकफास्ट के लिए अब हमारा brown potato cheese बनकर तैयार है।

यह देखने में ऊपर से बहुत ही अच्छा और क्रिस्पी दिख रहा है। और अंदर से यह काफी सॉफ्ट और चीजी है। इसे टोमेटो केचप के साथ या हरी चटनी या अपनी पसंद की चटनी के साथ सर्व करें और खाएं।

शेयर करें: