नाचोज बनाने की सरल रेसिपी Nachos Recipe in Hindi

nachos recipe in hindi आलू के चिप्स तो हर कोई बना लेता है इस बार ज़ायका रेसिपीज में बनाएं मैक्सिकन स्नैक्स क्रिस्पी नाचोज। मक्की के आटे से बने हुए ये चिप्स आपके घर वालो को बहुत पसंद आएंगे मुझे इस बात का पूरा यकीन है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for nachos recipe in hindi

  • मक्की का आटा  = एक कप
  • गेंहू का आटा  = आधा कप
  • अजवाइन = एक छोटा चम्मच
  • तेल = जरूरत के हिसाब से
  • नमक = स्वादअनुसार
  • गर्म पानी = आटा गूंधने के लिए

विधि – how to make nachos recipe in hindi

मक्के के आटे के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मक्के का आटा, गेंहू का आटा, हल्दी पावडर, अजवाइन, नमक और तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें थोडा-थोडा गर्म पानी डालते हुए सख्त आटा गूंध लें।

आटे को गीले कपडे से ढककर 15 से 20 मिनट के लिए एक तरफ रख दें। तय समय बाद हथेलियों पर थोडा सा तेल लगाकर मसल-मसल कर आटे को चिकना कर लें। फिर आटे को दोबारा से थोड़ा सा और गूंध लें।

तय समय बाद आटे से निम्बू के साइज़ की लोई तोड़कर इसको बिल्कुल पतला-पतला बेल लें और फिर काटे वाले चम्मच से रोटी पर चारो तरफ छेद कर दें।

चाकू की सहायता से इसे आधा-आधा काट लें और फिर दोनों तरफ से इसको तिकोना शेप में काट लें नाचोज कटकर के तैयार हैं। स्लो गैस पर एक पैन में तेल गर्म करने के लिए रख दें।

तेल के गर्म होते ही इसमें नाचोज डालकर सुनहरा होने पर तलकर टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें। और फिर गैस को बंद कर दें तैयार हैं क्रिस्पी व मज़ेदार नाचोज ऊपर से चाट मसाला छिड़क कर सर्व करें।

सुझाव

  1. नाचोज बनाने के लिए आटा सख्त गुंधे।
  2. अगर आपको मसालेदार नाचोज बनानी हो तो फिर आप इसमें काली मिर्च पाउडर और लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं।
  3. नाचोज तलते टाइम गैस को हमेशा धीमी ही रखें।
5/5 - (6 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes