कैंसर व दिल से संबंधित बीमारियों से बचाता हैं मशरूम Mushroom Benefits

mushroom benefits सुनने में यही आता हैं कि मशरूम में अनेक स्वास्थ संबंधी फायदे होते हैं। और ये खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है आप मशरूम की सूखी या फिर रसेदार सब्जी बनाकर अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। मशरूम में काफी सारे ऐसे एंजाइम्स व रेशे पाए जाते हैं जो कि हमारे कोलेस्टेरॉल लेवल को कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

इसे खाने से दिल की बीमारियां भी कम हो जाती हैं। और इसके अलावा यह हाई ब्लडप्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है। और इसमें मौजूद अमीनो एसिड व विटामिन जैसे पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी काफी सहायता करते हैं। आज हम आपको बताते है कि हमारे शरीर के लिए मशरूम किस तरह से और कितनी फायदेमंद हो सकता है।

मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर pregnancy, बालपन, युवावस्था और वृद्धावस्था सभी चरणों में बहुत ज़्यादा उपयोगी माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, फैट व कार्बोहाइड्रेट कुपोषण से बचाते हैं मशरूम मोटापा कम करने में भी मददगार साबित है। मशरूम काफी सारी बीमारियों में बहुत ही फायदेमंद होता है इसीलिए डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते है।

मशरूम के फायदे – Mushroom Benefits

मशरूम बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक व औषधीय गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। इसमें अमीनो एसिड, खनिज लवण विटामिन जैसे तत्व होते हैं।

चाहे आप शाकाहारी हो या माँसाहारी, मशरूम की सब्ज़ी इतनी स्वादिष्ट होती है कि ये सभी को बहुत ज़्यादा पसंद होती है। डॉक्टरो का भी यही कहना है कि इसका इस्तेमाल मानव स्वास्थ के लिए किसी रामबाण से कम नही है। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण होता है और इसके अलावा यह मोटापा कम करें में भी बहुत मदद करता है।

चीन में तो इसे महा औषधि के नाम से जाना जाता है। वहीं पर रोम के लोग मशरूम को भगवान का आहार मानते हैं। इंडिया में पैदा होने वाले मशरूम की दो सबसे प्रसिद्ध प्रजातियां वाइट बटन मशरूम और इस्टर मशरूम है।

शेयर करें: