वज़न घटाने के लिए डाइट प्लान Full Day Diet Plan for Weight Loss

Full Day Diet Plan for Weight Loss आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा डाइट प्लान जिसमें आपको पूरे दिन बस कुछ न कुछ खाते-पीते ही रहना है। इस डाइट प्लान में आपकी पसंद की रेगुलर चाय है। रोटी-सब्जी भी है और साथ ही हर 2 घंटे
में कुछ ना कुछ टेस्टी चीजें भी है।

यह डाइट प्लान जो की 1200 कैलोरी का है। यह ना सिर्फ आपकी कैलोरी को कंट्रोल में रखेगा। बल्कि वेट लोस में भी आपकी हेल्प करेगा और साथ ही साथ आपके स्वाद का भी ख्याल रखेगा। इस डाइट प्लान को दोनों मेल और फीमेल यूज कर सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं हमारा डाइट प्लान दिन की शुरुआत हम करेंगे। 6 बजे वेट लॉस वाटर के साथ इसके लिए
हम लेंगे गुनगुने पानी का एक गिलास और इसमें आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालकर अच्छे
से मिक्स कर लें।

ये आपकी बॉडी का फैट खत्म करेगा और साथ ही बॉडी के टॉक्सिंस को बाहर निकालेगा। इससे इम्यूनिटी बढ़ेगी। और आपकी स्किन भी साफ हो जाएगी।

2 घंटे बाद 8 बजे हम लेंगे चाय और दो बिस्कुट आप यही कोशिश करें। कि दूध लो फेट हो और चीनी बहुत ही कम
10  बजे ब्रेकफास्ट के लिए हम इस्तेमाल करेंगे मसाला ओट्स।

इसमें बहुत सारे वेजिटेबल है और न्यूट्रिशन भी। ओट्स बनाने के लिए पैन में आधा चम्मच तेल डालकर गर्म होने दें। फिर इसमें आधा चम्मच सरसों तीन से चार लहसुन की कलियां बारीक कटी हुई। चुटकी भर हल्दी डालकर चलाएं इसमें एक चम्मच बारीक कटी हुई शिमला मिर्च और एक चम्मच बारीक कटी हुई गाजर डालकर मिक्स कर लें।

फिर एक बड़ा चम्मच मटर, एक बड़ा चम्मच प्याज़ चोप क्या हुआ। एक बड़ा चम्मच टमाटर एक मीडियम करछी ओट्स डाल कर अच्छे से चला लें। स्वादानुसार नमक थोड़ी सी लाल मिर्च और आधा चम्मच धनिया पाउडर डाल कर चला ले। यह सारी सामग्री हमने एक कटोरी के हिसाब से ली है।

Oatsयह मसाला ओट्स 10 से 15 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है। एक कटोरी ओट्स और उसके साथ एक एप्पल और एक गिलास दूध यह सभी चीजें पूरे दिन आपकी एनर्जी बनाए रखेंगे।

ब्रेकफास्ट के 2 घंटे बाद आप कुछ फ्रेश फ्रूट खा ले। केले के अलावा आप कोई भी फ्रूट खा सकते है जैसे कि ऑरेंज, पाइनएप्पल, स्ट्रॉबेरी, अंगूर और रसभरी इन फ्रूट्स में बहुत ही कम कैलोरी होती है। और ये आपकी बॉडी को बहुत सारे फाइबर प्रदान करते है।

लंच के लिए आपको लेनी है आपकी रेगुलर दाल या सब्जी और रोटी और उसके साथ हम लेंगे एक बहुत ही टेस्टी रायता। रायता बनाने के एक कटोरी फ्रेश घर का बना हुआ दही लें इसे अच्छे फेट

dal roti raytaअब इसमें एक कद्दूकस किया हुआ खीरा और एक बड़ा चम्मच फ्लेक्सी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। स्वाद अनुसार नमक, दो चुटकी काली मिर्च पाउडर और थोडा सा भुना हुआ ज़ीरा पाउडर डालकर इसे चलाते हुए मिला लें। और ऊपर से थोडा सा हरा धनिया डाल लें अब हमारा रायता बनकर तैयार है।

लंच के आधे घंटे बाद हम लेंगे ग्रीन टी जो कि आपके खाने को जल्दी पचाने में हेल्प करेगी। इसे बनाने के लिए एक कप पानी को उबालें और गैस को बंद कर दें। फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी डालकर 10 मिनट के लिए ढक्कन से ढक कर रख दें फिर इसे छानकर पी लें।

अब आती है शाम की बारी शाम की चाय के साथ हम लेंगे एक कटोरी मखाने। मखाने में बहुत ही कम कैलोरी होती है और बेनिफिट्स बहुत ज्यादा।

इन मखानो को बनाने के लिए हमने एक नॉन स्टिक पैन में इन्हें बिना तेल डालें भून लिया है। भूनने के बाद इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चुटकी नमक डालकर मिक्स कर लें। मखाने की हेल्थ ड्राई फ्रूट से कई गुना ज्यादा होती है। और यह वेट लॉस में भी आपकी काफी हेल्प करते हैं।

अब आती है डिनर की बारी इसके लिए बनाएंगे बहुत ही स्वादिष्ट हेल्दी वेजिटेबल सूप। और इसमें डालेंगे बहुत सारी वेजिटेबल एक बाउल सूप बनाने के लिए।

soupहम लेंगे एक बाउल पानी और फिर इसमें डालेंगे। एक बड़ा चम्मच गाजर, एक बड़ा चम्मच शिमला मिर्च, एक बड़ा चम्मच हरी फलियां, एक बड़ा चम्मच कोन, एक बड़ा चम्मच प्याज़, आधा चम्मच कद्दूकस की हुई अदरक, और बारीक कटी हुई लहसुन की कालिया डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

एक छोटा चम्मच नमक डालकर 5 मिनट के लिए ढककर रख दें। 5 बाद इसमें डालेंगे एक बड़ा चम्मच मटर, और एक बड़ा चम्मच टमाटर, मटर और टमाटर को हमने बाद में इसलिए डाला है। क्योकि इसे गलने में ज्यादा समय नहीं लगता। इसीलिए इन्हें बाद में ही डालें।

फिर से 3 से 4 मिनट के लिए पैन को ढक कर रख दें। चार मिनट बाद इसमें डालें एक बड़ा चम्मच पनीर और 2 मिनट के लिय पनीर को पकने दें।

तय समय बाद गैस को बंद कर दें अब आप का सूप बनकर तैयार है। अब इसे बाउल में निकालें और ऊपर से आधा नींबू निचोड़ ले। गरमा-गरम सूप को मज़े लेकर खाए आप चाहे तो अपने हिसाब से थोड़ा बहुत बदलाव भी कर सकते हैं।

जैसे कि ब्रेकफास्ट में वेजिटेबल में कभी दलिया डाल दें या कभी पोहा डालकर बना लिया कभी उपमा बना लिया तो कभी सेंडविच जैसा भी आपको अच्छा लगे।

वैसे ही लंच में कोई भी सब्ज़ी या दाल लें जिसमें बहुत ज्यादा मसाले और तेल ना हो उसी तरह रोटी की जगह कभी-कभी आप एक बाउल उबले हुए चावल भी ले सकते हैं। इससे आपके खाने का स्वाद भी बना रहेगा और कैलोरीज भी कंट्रोल में रहेगी।

डिनर में जब आप सूप बनाएं तो हर रोज अलग-अलग वेजिटेबल के साथ ट्राई ले सकती हैं। अगर आपकी सुबह की कोई दाल बची हो या सब्ज़ी तो उसे भी आप सूप में मिला सकते हैं। इससे आपके सूप का स्वाद और ज़्यादा बढ़ जाएगा। इससे न्यूट्रस भी आपको मिल जाएंगे। और इसी के साथ हर रोज 8 से 10 गिलास पानी भी अवश्य पिएं।

इसी तरह हर रोज 15 मिनट हो walk या जॉगिंग भी जरूर करें। अगर आप इस डाइट प्लान को ऐसे ही रोज फॉलो करेंगे। तो आप देखेंगे आपके अंदर एक बहुत ही बैलेंस डाइट जा रहे हैं। जिसमें फ्रूट है, वेजिटेबल्स है, वाटर है, ग्रीन टी है, मिल्क है और इन सब में ज्यादा शुगर और नमक भी नहीं है।

शेयर करें: