आइये सिखतें हैं नारियल और तिल के टेस्टी लडडू बनाने की रेसिपी Nariyal Ke Ladoo Recipe

Nariyal Ke Ladoo Recipe मीठा खाने वालों को लडडू बहुत ज्यादा भाता है आज हम आपको केवल तीन सामग्रियों से बनने वाला लडडू (Laddu) बताएंगे। नरियल, (Coconut) तिल और खजूर, जो कि बहुत ज्यादा पौष्टिक होता है।

इस रेसिपी में ज़रा सी भी शक्‍कर नहीं डाली गई है। बल्‍कि इसको मिठास प्रदान करने के लिएं हमने इस में खजूर मिलाया है। और अब तो सर्दियां आ गई हैं। इसीलिए तिल खाने से शरीर में गर्मी बरकरार रहती है और सेहत भी बनती है। यह लडडू बहुत ज्यादा टेस्‍टी होता है और आप चाहें तो इसे बना कर एयर टाइट जार में भी भर कर रख सकती हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for nariyal ke ladoo recipe

  • सफेद तिल = एक कप
  • खजूर = 11/2 कप कटे हुए
  • सूखा नारियल = एक कप घिसा हुआ

विधि – how to make nariyal ke ladoo

सबसे पहले तो आप खजूर के दानों को निकाल कर उन्‍हें बारीक-बारीक काट लें। और फिर एक कढाई में तिल के दानों को 1 से 2 मिनट तक मीडियम आंच पर हल्‍का सा भूरा होने तक भून लें।

और फिर एक प्‍लेट में निकाल कर रख ले। अब उसी कढाई में घिसे हुए नारियल को डालें और चलाएं और फिर गैस को बंद कर दें।

अब मिक्‍सी में तिल के ठंडा हो जाने के बाद उसे डाल कर ग्राइंड कर ले। इसे बहुत ज्‍यादा बारीक नहीं पीसना है अब एक बाउल में तिल का पावडर लें। और उसके साथ कटे हुए खजूर और नारियल पावडर डाल कर अच्छे से मिक्‍स कर ले।

अब इस मिश्रण में से थोड़ा सा हिस्‍सा निकाल कर नींबू के साइज जितना लडडू बनाले। और सारे लडडू इसी तरह से तैयार कर ले। और अब इन लडडूओं को नारियल पावडर में अच्छे से लपेट ले। आपके स्‍वादिष्‍ट नारियल और तिल के लडडू बन कर तैयार हैं।

इन्हें एयर टाइट जार में रख कर 15 से 20 दिनों तक खा सकती हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment