घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट तवा कुलचा – Tawa Kulcha Recipe in Hindi

कुलचे पराठे अथवा पूरी का एक बहुत ही बहतरीन विकल्प है, जो किसी  भी त्यौहार व पार्टी के मौके पर तन्दूर में बनाए जाते हैं  इन्हें बिलकुल सादा भी बनाया जा सकता है।

और पनीर अथवा आलू भर कर भी कुछ लोग तो इन्हें ओवन में भी बनाते हैं लेकिन आज हम आपको घर पर ही साधारण तवे पर कुलचे बनाने की ये रेसिपी बता रहे हैं और हमें पूरा यकीन है की ये रेसिपी आपको काफी पसंद आएगी।

आवश्यक सामग्री kulcha recipe in hindi

  • मैदा = 200 ग्राम
  • दही = 1/4 कप
  • शक्कर = एक छोटा चम्मच
  • बेकिंग सोडा = 1/4 छोटा चम्मच
  • कसूरी मेथी = दो बड़े चम्मच
  • हरा धनिया = दो बड़े चम्मच कटा हुआ
  • तेल = दो बड़े चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार

तवा कुलचा बनाने की विधि kulcha recipe

कुलचे बनाने के लिए सबसे पहले तो मैदे को छान लें और उसके बाद उसमें दही, शक्कर, बेकिंग सोडा, नमक, और तेल डाल कर खूब अच्छी तरह से मिला लें और इसके बाद उसे गुनगुने पानी से चपाती के आटे से थोड़ा सा नरम गूंथ लें।

इस बात का ध्यान रखे की आटा बिलकुल मुलायम और चिकना गुंथना चाहिए तभी तो कुलचे अच्छे बन पाएंगे।

अब हाथ में ज़रा सा तेल लगाकर आटे में लगा दें और उसे किसी गहरे बर्तन में करके गीले कपड़े से ढक दें और फिर किसी गरम स्थान पर 4 से 5 घंटे (और ठंडा मौसम होने पर आटे को 11 से 12 घंटे के लिए रखदे) के लिए रख दें।

इतने समय के बाद आटा थोड सा फूल जाएगा और यदि आटा ठीक तरह से फूला न हो, तो फिर समझ जाएं कि अभी वह कुलचे के लिए तैयार नहीं हुआ है और उसे कुछ और समय चाहिए।

अब फूले हुए आटे को लेकर उसे दबा-दबा कर चिकना करे और फिर उसको करीब दस लोइयों में बांट लें अब तवे को आग पर रखें और उसे गरम करें, गरम होने पर तवे पर हल्का सा तेल लगा दें।

और उसके बाद आटे की एक लोई लेकर उसमें हल्का सा मैदा लगाएं और बेलन की सहायता से 1/2 सेमी0 की मोटाई में बेल लें।

बेलने के बाद तकरीबन आधा छोटा चम्मच कसूरी मैथी और थोडा सा कटा हरा धनिया उसपर डालें और हाथ से दबा दें उसके बाद कसूरी मैथी वाली सतह को ऊपर करते हुए कुलचे को तवे पर डाल दें जब कुलचा थोडा सा फूलने लगे, तो फिर उसे पलट दें।

जब कुलचे की दूसरी सतह भी हल्की सी सिक जाए तो फिर उसकी एक सतह पर थोड़ा सा घी लगाएं और उसे सेंक लें और इसी तरह से दूसरी सतह को भी घी लगा कर सेंकें सिंकने पर कुल्चा हल्का ब्राउन चित्तीदार हो जाएगा।

अब आपका तवा कुलचा बनकर तैयार है इसे प्लेट में रखें और गरमागर्म फ्राई वेजीटेबल्स अथवा चटपटी करी के साथ परोसें।

शेयर करें:

Leave a Comment