टमाटर का अचार बनाने की Best रेसिपी How to Make Tomato Pickle

Tomato Pickle अचार का चटपटा व तीखा स्वाद सभी खाने के स्वाद को बढ़ा देता है आज हम आपको बता रहे है टमाटर का अचार बनाने की Best विधि बहुत ही कम लोग जानते है कि टमाटर का अचार भी बनाया जाता है।

ये अचार खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसकी शेल्फ लाइफ भी बहुत ज़्यादा होती है आप इसको 6 से 7 महीने तक रखकर खा सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Tomato Pickle

  • टमाटर = 1 किलो
  • नमक = एक चम्मच
  • हल्दी पाउडर = एक बड़ा चम्मच
  • इमली = सौ ग्राम

फ्राई करने के लिए आवश्यक सामग्री

  • साबित मिर्च = चार से पांच, दो टुकड़े कर लें
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा चम्मच
  • सरसों = दो बड़े चम्मच
  • ज़ीरा पाउडर = आधा चम्मच
  • मीठा नीम /करी पत्ता = 15 पत्ते अच्छे से धोकर सुखालें पानी बिल्कुल भी ना रहे
  • सरसों का तेल = एक टेबल स्पून

विधि – how to make Tomato Pickle in hindi

टमाटर का अचार बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को अच्छे से धो कर सुखा लें। इसमें पानी की एक भी बूंद नहीं रहनी चाहिए। टमाटर का अचार बनाने के लिए हमें 2 से 3 दिन का समय लगता है।

टमाटर को अच्छे से धो कर किसी कपड़े से पोछ ले। और फिर इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले। अब इसमें नमक और हल्दी पाउडर डालकर पूरी रात के लिए रख दें।

या सात से आठ घंटे के लिए ढक कर रख दें। इतने समय में टमाटर का सारा पानी निकल जाएगा हल्दी और नमक भी इसमें अच्छे से मिक्स हो जायेंगे।

तय समय बाद आप देखेंगे टमाटर ने बहुत सारा पानी छोड़ दिया है। अब आप एक-एक पीस को पानी से झटकते हुए उठाकर ट्रे या बड़ी थाली में अलग अलग रख दें।

अब टमाटर को धूप में सुखा लें सूखकर टमाटर ड्राई हो जाएगा अगर आपके टमाटर 1 दिन की धूप में सुखकर ड्राई हो जाए तो आप अचार बना लें और अगर सही से नहीं सूखे है तो फिर दूसरे दिन की धूप और दिखाएं।

जो आखिर में हमारा पानी बच जाएगा उसमें इमली को भिगो दें। इतने हमारे टमाटर सूख रहे हैं इतने इमली को उस पानी में भीगा रहने दे।

पूरे दिन की धूप लगाकर हमारे टमाटर अच्छे से सूख गए हैं। टमाटर पर नमक और हल्दी की भी लयर आ गई है और हमारी इमली भी अच्छे से फूल गई है। अब इमली को किसी दूसरे बर्तन में छलनी में छान लें। इमली को अच्छे से मसलते हुए सारा पानी निकाल दें।

ऊपर जो बच जाएगा उसे फेंक दें इसमें पानी बिल्कुल भी नहीं डालना है हमारा जितना पेस्ट  निकलेगा हम उसे ही यूज करेंगे अब इमली की प्यूरी में टमाटर डाल दें और अच्छे से चला कर मिक्स कर लें।

अब इसे मिक्सी में पीसकर बारीक पेस्ट बना लें बस इसे बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखना है। कि इसमें पानी बिल्कुल भी ना जाए अब इसे थोड़ा-थोड़ा मिक्सी के जार में डालकर पीस लें आप चाहें तो इसे एक बड़े जार में भी पीस सकते हैं। सभी टमाटर को बारीक पीसकर इसका पेस्ट बना लें अब हम इसको फ्राई करेंगे।

फ्राई करने के लिए तेल कढ़ाही में डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर इसमें साबित मिर्च डाल दे। और साथ ही सरसों, मीठे नीम के पत्ते, ज़ीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर दो से तीन मिनट तक सारी चीजों को अच्छे से पका लें। ताकि मसालों से कच्चापन निकल जाए।

मसालों को धीमी आंच में ही भूनें ताकी मसाले जल ना जाएं 3 मिनट बाद इसमें पिसे हुए टमाटर डाल दे अब टमाटर को हल्की आंच पर चलाते हुए भून लें। धीमी आंच पर टमाटर को अच्छे से भून लें जब तक की तेल टमाटर से अलग ना हो जाए।

अब इसमें एक टेबल स्पून तेल और डाल दे और अच्छे से चलाते हुए गैस को बंद कर दें। जब अचार बिल्कुल ठंडा हो जाए तो फिर अचार को कांच के जार में भरकर रख लें। इस अचार को हम एक साल तक स्टोर करके रख सकते हैं।

जैसे ही अचार ठंडा हो जायेगा तो इसमें एक चम्मच सरसों का तेल गर्म करके डाल दे और अचार को कांच के जार में भरकर रख लें। अब जब भी आप खाना खाएं अचार निकालें और अपने खाने का स्वाद बढाएं।

शेयर करें: