ये रोटी सिर्फ एक महीने में घटा देगी आपका मन चाहा वजन – how to make bajre ki roti at home

1. वजन कम करने में मददगार

अगर आप अपना वजन घटाना चाह रहे हैं तो फिर बाजरे की रोटी खाना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा बाजरे की रोटी खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है और जिससे वजन कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।

2. मिलती है भरपूर एनर्जी

गेंहू की रोटी के मुकाबले में बाजरा शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है वजन घटाने के अलावा बाजरा खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और बाजरे को ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्रोत माना गया है।

3.  पाचन शक्ति होती है मजबूत

बाजरे की रोटी में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो कि पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ ही पाचन शक्ति को भी काफी मजबूत बनाते हैं और इसके अलावा बाजरे की रोटी खाने से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है।

4.  डायबिटीज और कैंसर से बचाव

बाजरे की रोटी कैंसर और डायबिटीज के खतरे को कम कर देती है कई अध्ययनों में ये कहा गया है कि बाजरा कैंसर से बचाव में भी मददगार होता है और इसके साथ ही बाजरे की रोटी के नियमित सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है।

5.  दिल को रखता है सेहतमंद

नियमित रुप से बाजरा खाने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है बाजरे की रोटी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में काफी मदद करती है और इसके अलावा बाजरा मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत माना जाता है जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

ये है बाजरे की रोटी खाने के फायदे

गौरतलब तो ये है कि बाजरा सेहत के लिए किसी गुणकारी औषधी से कम नहीं है और इसलिए अगर आप अपने वजन को कम करने के अलावा कई बीमारियों के खतरे से बचना चाहते हैं तो फिर हर आज से ही बाजरे की रोटी खाना शुरू कर दें।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

8 thoughts on “ये रोटी सिर्फ एक महीने में घटा देगी आपका मन चाहा वजन – how to make bajre ki roti at home”

    • बाजरे की रोटी कब्ज़ नहीं करती बाजरे में इनसोल्यूबल फाइबर होता है जो कि कब्ज़ यानि कॉन्स्टिपेशन से बचाता है और खाने को जल्दी पचता है

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment