इस परफेक्ट तरीके से बनाएं दूध वाली गुड़ की खीर Gud Ki Kheer Recipe

दोस्तों गुड़ की खीर बनाते समय बहुत सारे लोगो का दूध गुड़ की वजह से फट जाता हैं। जिसकी वजह से खीर अच्छी नही बनती हैं तो आज मैं आपको गुड़ की खीर बनाने की एक ऐसी टिप्स बताऊंगी। जिस टिप्स की वजह से आपकी खीर का दूध नही फटेगा। अगर आप भी उस टिप्स को फॉलो करके खीर बनाएंगे तो आपकी खीर का दूध गुड़ डालनें पर कभी नही फटेगा और खीर बहुत स्वादिष्ट बनेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for gud ki kheer recipe

  • चावल = ½ कप (2 घंटे पानी में भिगो ले)
  • गुड़ = 250 ग्राम (टुकड़ो में काट ले)
  • नारियल = ½ कप (कद्दूकस कर ले)
  • काजू = 15 (दो टुकड़ो में काट ले)
  • बादाम = 15 (दो टुकड़ो में काट ले)
  • छोटी इलायची पाउडर = ½ टीस्पून
  • फुल क्रीम दूध = 1 लीटर

विधि – How to make gud ki kheer

खीर बनाने के लिए एक भारी तले के भगोने को गैस पर रखकर दूध डाल ले और तेज़ आंच पर दूध में एक उबाल आने दे। जब दूध में उबाल आ जाएं गैस की आंच को मीडियम कर ले। फिर चावल का पानी फेककर दूध में चावल डाल ले और मिक्स कर ले। तेज़ आंच पर चावल को चलाते हुए उबाल आने तक पका ले।

जब इसमें उबाल आ जाएं तब गैस की आंच को मीडियम टू लो कर ले और चावल को अच्छे से गलने तक मीडियम टू लो आंच पर 20 मिनट तक पका ले। चावल को बीच-बीच में 2-2 मिनट बाद चलाते भी रहे जिससे चावल तली में ना लगे।    

20 मिनट बाद चावल को देख ले आपके चावल अच्छे से गल जाएंगे और आपको खीर भी देखने में गाढ़ी लगने लगेगी।

जब आपकी खीर गाढ़ी हो जाएं फिर गैस की आंच को स्लो कर ले और चावल को चम्मच से हल्का-हल्का मैश कर ले। फिर खीर में काजू, बादाम और नारियल डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। (थोड़े से काजू, बादाम और नारियल खीर को सजाने के लिए बचा ले) फिर खीर में छोटी इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर ले अब हमारी खीर बनकर तैयार हैं गैस को बंद कर दे।    

और खीर को ठंडा होने के लिए रख दे फिर एक भगोने में गुड़ डाल ले। और आधा कप पानी डालकर तेज़ आंच पर गुड़ को मेल्ट कर ले जब गुड़ मेल्ट हो जाएं। गैस को बंद कर दे और गुड़ को भी ठंडा होने के लिए रख दे।    

जब हमारी खीर और गुड़ दोनों हलके गर्म हो फिर खीर मे मेल्ट किये हुए गुड़ को छानकर डाल ले ताकि अगर गुड़ में कोई गंदगी हो वो निकल जाएं।    

गुड़ डालकर खीर को अच्छे से मिक्स कर ले हमारी खीर खाने के लिए एकदम तैयार हैं। अब खीर को सर्विंग बाउल में निकाल ले और बचे हुए काजू, बादाम और नारियल से सजा ले।    

गुड़ और खीर के हल्का गर्म होने पर ही खीर में गुड़ मिलाएं यही वो टिप्स हैं। जिसकी वजह से गुड़ डालने पर खीर का दूध नही फटेगा। तो जब भी आप गुड़ की खीर बनाएं तो इसी टिप्स को फॉलो करे आपकी खीर बहुत टेस्टी बनेगी।    

सुझाव

  1. खीर बनाते समय इस बात का ख्याल रखे कि आपकी खीर तली में ना लगे। वरना खीर का टेस्ट ख़राब हो जाएंगा इसके लिए खीर को लगातार चलाते हुए ही पकाएं।
  2. अगर आपका गुड़ डार्क कलर का हैं तो आपकी खीर का कलर भी डार्क आएंगा अगर गुड़ लाइट कलर का हैं तो खीर का कलर भी लाइट आएंगा।

Image Saurce: Zaykarecipes.com

Gud Ki Kheer

शेयर करें:

Leave a Comment