अदरक का जूस बनाने की रेसिपी और उसके 10 फायदे Benefits Ginger Juice

adrak ka juice ki recipe अदरक में आपको स्वास्थ रखने की जबरदस्त शक्ति होती है अदरक में पाए जाने वाले स्वास्थ संबंधित गुणों के विषय में भारतवासियों को 5,000 साल पहले से जानकारी है।

अदरक में बहुत सारे विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भी पाएं जाते हैं जिनकी शरीर को सुचारु रूप से चलाने में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका होती है अदरक कई सारे गुणों की खान है और इसे विभिन्न तरीकों से उपयोग में भी लाया जा सकता है, पर अदरक का जूस इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका समझा जाता है।

तो फिर आइए जानते हैं अदरक के जूस के आश्चर्यजनक गुणों के बारे में और दूर करते हैं सारी की सारी बीमारियों को

1. अदरक के जूस में सूजन को कम करने की शक्ति अत्यधिक मात्रा में पाई जाती है और यह उन लोगों के लिए एक वरदान की तरह है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान रहते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग अदरक के जूस का उपयोग  नियमित तौर पर करते हैं उन्हें जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली कोई भी बीमारियां परेशान नहीं करतीं हैं।

आपके जोड़ों की समस्या नई हो या फिर कई साल पुरानी यकीन मानिये कि अदरक का जूस बहुत असरकारी है अदरक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कि शरीर में ताज़े रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं क्योंकि इनमें खून को साफ करने का खास गुण होता है।

2. अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण भी होता है यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को भी खत्म करता है। एक शोध के हिसाब से अदरक स्तन कैंसर पैदा करने वाले सेल को भी बढ़ने से रोकता है।

3. अदरक में खून को पतला करने का एक नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।

4.  सभी प्रकार के दर्द से राहत देने की इसकी यही क्षमता इसे बहुत ही खास बनाती है चाहे आपके दांत में दर्द हो या फिर सिर में, अदरक का जूस बहुत ही असरदार होता हैं शोधों के हिसाब से यह माइग्रेन से बचने में भी आपकी भरपूर मदद करता है।

5. अगर आपको पाचन संबंधी कोई भी समस्या होती हैं तो समझ लीजिए कि आपकी यह समस्या अब आपको और ज्यादा परेशान नहीं कर पाएगी। अदरक का जूस आपके पेट में पड़े हुए खाने को हिलाकर उसे निकास द्वार की तरफ धकेलता है और अदरक का यह चमत्कारी गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि सभी तरह के पेट दर्द से भी निजात दिलाता है।

6. अदरक के जूस में गठिया रोग को भी ठीक करने की क्षमता होती है और इसके सूजन को खत्म करने वाले गुण गठिया और थायराईड से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

7. अदरक के जूस के नियमित इस्तेमाल से आप कोलेस्ट्रॉल को हमेशा कम बनाए रख सकते हैं और यह रक्त के थक्कों को भी जमने नहीं देता हैं और खून के प्रवाह को बढ़ाता है और इस प्रकार हृदयाघात की आशंका से आपको बचाए रखता है|

8. अदरक को सर्दी से बचाने में सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है और यह सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ-साथ सर्दी फिर से आपको परेशान न कर पाए यह भी पक्का करती है।

9. अगर आप अपने घने और चमकदार बाल चाहते हैं तो फिर अदरक के जूस का नियमित उपयोग आपकी यह इच्छा पूरी कर सकता है। और इसे आप पी भी सकते हैं और सीधे सिर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। आपको सिर्फ यह ध्यान रखना है कि आप शुद्ध जूस ही सिर पर लगाएं जिसमें पानी की मात्रा बिलकुल भी न हो या न के बराबर हो। यह न केवल आपके बाल स्वास्थ बना देगा बल्कि यह आपको रूसी से भी छुटकारा दिला देगा।

10. अगर आपको त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी किस्म की समस्या है तो फिर आप अदरक के जूस को नियमित तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दे। अदरक के जूस से आप ऐक्ने और मुहांसों से भी हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

अदरक का इस्तेमाल बहुत ज्यादा आसान और फायदों से भरपूर है। परेशानी नई हो या फिर बहुत पुरानी इसके अचूक गुण आपको निश्चित तौर पर स्वास्थ रखने का काम बखूबी निभाते हैं। तो फिर देखे अदरक का जूस बनाने की ये रेसिपी

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – adrak ka juice ki recipe

  • अदरक = एक बड़ा सा टुकड़ा कटा हुआ
  • नींबू = एक अदद
  • शहद = एक चम्मच

विधि – HOW TO MAKE Ginger juice

सबसे पहले तो आप अदरक को अच्छे से धो कर के साफ कर ले और इसे छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें और फिर इन कटे हुए अदरक के टुकड़ों को मिक्सर में अच्छे से पीस लें।

और फिर इसके जूस को किसी गिलास में निकाल लें और इसमें ऊपर से शहद और थोड़ा सा नींबू निचोड़ लीजिएगा आपका अदरक का जूस बनकर तैयार है आपका अदरक का रोगनाशक आयुर्वेदीक जूस।

शेयर करें:

Leave a Comment