आने वाले फेस्टिवल पर बनाएं ये 6 रेसिपीज जो सबको कर दे दीवाना Festival Recipe in Hindi

इस क्रिसमिस डे और नये साल पर आप कोई ऐसा पार्टी मैन्यू ट्राई करें जो आपके घर आए मेहमानों और दोस्तों को उंगलियां चाटने पर मजबूर कर दे।

दोस्तों जब फैस्टिवल की बात होती है तो फिर पार्टी बहुत ही खास हो जाती है। पार्टी में मस्ती, डांस और रोमांच के साथ-साथ बहुत ही जरूरी होता है खाने के मैन्यू का सही चुनाव करना।

आजकल के युवा खाने में बहुत ही चूजी होते जा रहे हैं उन्हें साधारण खाना बिलकुल भी पसंद नहीं आता वह लोग चाइनीज, फास्टफूड और आइसक्रीम की तरफ अधिक आकर्षित होते हैं अक्सर होटलों में बना यह खाना हैल्थ के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है।

युवाओं की सेहत के लिए ये हानिकारक भी हो सकता है। फिर ऐसे में खाने के मैन्यू का चुनाव करना बहुत ही अहम हो जाता है पार्टी का यह फूड मैन्यू हैल्दी होने के साथ टेस्टी भी होना चाहिए और साथ ही साथ यह दिखने में भी अच्छा हो।

डा. सुरभि जैन ये कहती हैं कि यूथ को पार्टी का मैन्यू तय करते टाइम इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वह हैल्दी व टेस्टी होने के साथ-साथ देखने में भी अच्छा होना चाहिए।

आज के टाइम में सलाद का इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है फैस्टिवल सीजन में अनेक तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं इन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। सॉफ्ट ड्रिंक की जगह फ्रैश जूस का इस्तेमाल ज़्यादा अच्छा रहता है। कोल्डड्रिंक व बोतलबंद जूस में चीनी का इस्तेमाल ज़्यादा होता है। ऐसे में इन का प्रयोग बहुत ही सावधानी से करें।

Almond Milk

कई तरह के ड्रिंक भी बनाए जा सकते है जैसे की बादाम और मेवे से भी ड्रिंक तैयार किए जा सकता हैं आजकल के खाने में मिलावट के साथ-साथ स्वच्छ तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता होटलों में तो कई बार एक ही oil का इस्तेमाल किया जाता है यह आयल सेहत के लिए काफी खतरनाक हो जाता है।

स्टार्टर हो खास

मैन्यू में ड्रिंक के बाद फिर सबसे खास होता है स्टार्टर फूड यह कुछ तीखा और चटपटा होना चाहिए जिसे खाकर भूख भी न खत्म हो और खाने वाले का स्वाद भी बढ़ जाए।

dhokla recipe

युवाओं को स्टार्टर फूड में साउथ इंडियन डिश के साथ में चाइनीज डिश बहुत पसंद आती है। और इसके साथ ही चटपटी चाट, पापड़ी, ढोकला, भेलपूरी को युवा बहुत पसंद करते हैं।

डायटीशियन की तान्या साहनी का ये कहना है की युवाओं में स्टार्टर फूड मेन कोर्स से ज्यादा पसंद किया जाता है। कटलेट, हनी पोटैटो और स्प्रिंग रोल को तैयार करते वक्त अच्छे किस्म का आयल का इस्तेमाल करना चाहिए।

ज़्यादा अच्छा होगा कि Olive oil का इस्तेमाल हो यह सेहत के लिए अच्छा होता है भेलपूरी और ढोकला इन दोनों में ही आयल का इस्तेमाल नहीं होता है और यही सबसे अहम होता हैं।

chinese cream soup

फैस्टिवल सीजन क्योकि सर्दियों में होता है इसीलिए इस मौसम में तरह-तरह की सब्जियां मार्केट में होती है ऐसे में इन से सूप बनाया जा सकता है। सूप में कई तरह की सब्जियां डाली जाती हैं जो स्वास्थ के लिए बहुत गुणकारी होती हैं और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा आता है।

मेन कोर्स में पनीर है सबकी पहली पसंद

पार्टी की शान तो उसका खाना होता है ऐसे में खाना बहुत ही स्वादिष्ट होना चाहिए खाने में शाकाहारी सबकी पसंदीदा डिश होती है। कुछ युवाओं को नॉनवेज भी पसंद होता है ऐसे में डिश का चुनाव ऐसा होना चाहिए जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को पसंद आए।

kadai paneer

ऐसे में पनीर की डिश सब से ज़्यादा खास होती है मशरूम से तैयार हुई डिश खाने में हैवी होती है। ऐसे में यह लोगो को कम ही पसंद आती है पनीर में कढ़ाई पनीर सब से बेस्ट होता है।

Aloo Jeera

फ्राई सब्जियां जैसे कि भरवां बैंगन, करेला और टमाटर भी लोगो को काफी पसंद होता हैं। ग्रेवी वाली सब्ज़ी के साथ ड्राई सब्ज़ी भी जरूरी होनी चाहिए है काफी सारे युवाओं को फ्राई आलू ज़ीरा बहुत पसंद होता है।

faluda ice cream

खाने के बाद स्वीट डिश में लोगो को सबसे ज़्यादा पसंद आती है आइसक्रीम मिठाई बहुत ही कम लोग खाना पसंद करते हैं। युवाओं की पार्टी का मैन्यू पूरी तरह से Balanced होना चाहिए जिस से वे पार्टी को अच्छे से एंजॉय कर सकें।

शेयर करें:

Leave a Comment