घर में परफेक्ट फालूदा आइसक्रीम बनाने कि विधि – how to make faluda ice cream

स्कूल से बेतहाशा गर्मी में लौटते समय फालूदे (faluda) का जिक्र जुबान पर लाना और बाज़ार में ‘नूडल्स वाली आइसक्रीम’ के किस्से यूँ तो सबको याद ही होंगे क्योंकि “फालूदा” विशेष मौकों पर या फिर बाज़ार का रूख करने पर ही दिखाई पड़ता था पर अब लोग इसका आनंद घर पर ही लेने लगे है।

वैसे तो फालूदे (faluda) का मज़ा रबड़ी, आइसक्रीम और कुल्फी वगेरह विभिन्न तरीकों से लिया जाता है लेकिन आज हम इसे घर पर गिलास में पेय के रूप में तैयार (faluda ice cream recipe) करेंगे

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – faluda ice cream recipe

  • फुल क्रीम दूध = दो कप
  • गुलाब सिरप या रूह अफज़ा = 5 से 6 बड़े चम्मच
  • फलूदे के बीज = एक छोटा चम्मच, सब्जा / तुलसी बीज
  • जेली क्यूब = 1/2 कप, रसभरी या स्ट्राबेरी
  • बादाम = 5 अदद, कटे हुए
  • पिस्ते = 5 अदद, कटे हुए
  • फालूदा सेव = आधा कप
  • वनीला आइसक्रीम = 8 बड़े चम्मच

सजाने के लिए

दो चेरी

विधि – how to make faluda ice cream

एक भगोने में दूध डालकर उबाल लें दूध उबल जाने के बाद दूध को स्लो गैस पर खौलाएं जब तक कि वह खौल-खौल कर एक कप से आधा कप ना रह जाए। फिर भगोने को गैस पर से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें जब दूध का तापमान कमरे के तापमान के बराबर आ जाए तो फिर उसमें दो बड़े चम्मच गुलाब सिरप या (रूह अफजा) डालें और मिलाकर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें।

और अब हम ‘जेली’ तैयार करेंगे, जेली को तैयार करने के लिए उसके पैकेट पर दिए हुए निर्देश के अनुसार कार्य करें और बाद में उसे ठंडा होने के लिए रेफ्रीजिरेटर में रख दें जब जेली जम जाएं तो उसे क्यूब्स के आकार में काटकर रख दें।

जेली को क्यूब्स के आकार में काटने के बाद बाज़ार से लाए हुए फालूदा सेव को पानी में डालकर एक बाउल में रखें और जब तक उनकी आवश्यकता ना हो उन्हें पानी में डालकर रेफ्रीजिरेटर में ही रखें।

अब फालूदे के बीजों (सब्जा / तुलसी के बीजों) को लें और उन्हें 1/3 कप पानी में 30 मिनट के लिए भिगो कर रख दें जब बीज फूल जाएं तब उन्हें पानी से निकालकर अलग रख दें।

जब फालूदे के बीज फूलकर तैयार हो जाएं तो फिर एक सर्विंग गिलास लें और उसमें फालूदे को सर्व करने की विधि को शुरू करें।

फालूदे को सर्व करने की विधि में सबसे पहले एक बड़ा चम्मच रूह अफज़ा गिलास में डालें, ऊपर से दो बड़े चम्मच जेली क्यूब्स और फिर दो बड़े चम्मच फूले हुए फालूदा बीज डालें अब इसी कड़ी में 1/4 कप फालूदा सेव डालकर गिलास में अगली लेयर (परत) तैयार कर लें।

‘जब फालूदा सेव कि लेयर’ तैयार हो जाए तब रूह अफज़ा वाला ठंडा दूध फ्रिज से निकाल कर धीरे-धीरे से गिलास में इस तरह से डालें कि गिलास का 3/4 हिस्सा भर जाए फिर दूध के ऊपर 2 स्कूप (4 बड़ी चम्मच) वनीला आइसक्रीम की डालें और आप देखेंगे कि दूध के गाढ़े होने की वजह से आइसक्रीम दूध पर ठहर सी जाएगी।

फालूदे की सजावट और स्वाद को अधिक बढ़ाने के लिए ठहरी हुई आइसक्रीम के ऊपर थोड़ा सा रूह अफज़ा छिड़कें और कटे हुए बादाम, पिस्ते और चेरी से सजाकर फालूदे को सर्व और इसी तरह से फालूदे का दूसरा गिलास भी तैयार कर लें।

सुझाव

शेयर करें:

Leave a Comment