10 मिनट में बनाएं मुंह में घुलने वाला स्वादिष्ट एग कोरमा Egg Kurma

अंडे से काफी सारी रेसिपी बनती है क्यों ना इस बार एग कोरमा बनाएं ये रेसिपी आपको बहुत पसन्द आएगी। इसे बनाना बहुत ही आसान है और खाने में इसका कोई जवाब नहीं। इसकी तैयारी में मतलब अंडे को उबलने व प्याज़ को काटने में आठ से दस मिनट का समय और बनाने में दस मिनट लगते है।

तो फिर इस रेसिपी को बनाने में कुल समय लगा 20 से 25 मिनट इतने कम समय में हम बहुत ही बढ़िया व स्वादिष्ट एग कोरमा बना सकते है। अगर आप भी अंडा करी और आमलेट खा-खाकर बोर हो गये हो तो इस बार ट्राई करें ये मजेदार रेसिपी इसे देखते ही मुहं में पानी ना आ जाए तो कहना।

एग कोरमा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी स्वास्थ्यवर्धक भी होता है क्योकि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंडा हमारी आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है अंडा खाने से आँखों की मस्पेशिया मज़बूत होती है और मोतियाबिन का खतरा भी टल जाता है। 

अंडा हमारे लिए बहुत ही बढ़िया एनर्जी बूस्टर का काम करता है रोज़ाना अंडे को अपने आहार में शामिल करके आप खुद को पूरा दिन उर्जावान महसूस करेंगे। अंडा हमारे शारीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में काफी मदद करता है अंडे में विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। 

अंडे में अनेक तरह के पोषक तत्व पाएं जाते है ये सभी पोषक तत्व हमारी बोडी की क्रियाओ को स्मूथ रखने का काम करते है। 

 आवश्यक सामग्री – ingredients for egg korma

  • अंडे = 6  अदद, उबले हुए और बारीक़-बारीक़ कटे हुए
  • प्याज़ = दो बड़ी,बारीक़ कटी हुई
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून 
  • हल्दी पाउडर = 1/4 टीस्पून 
  • धनिया पाउडर = एक टीस्पून
  • हरी मिर्च = दो अदद, बरीक कटी हुई
  • अदरक = एक  टेबलस्पून, बारीक़ कटा हुआ
  • गर्म मसाला पाउडर = आधा टीस्पून
  • नमक = जायके के हिसाब से
  • हरा धनिया = दो टेबलस्पून, बारीक़ कटा हुआ
  • तेल = 3 टेबलस्पून

विधि – HOW TO MAKE EGG Korma

एग कोरमा बनानें के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पावडर, धनिया पावडर, गर्म मसाला पावडर और नमक डालकर चलाते हुए अच्छे से आपस में मिक्स कर लें। अब इसमें 2 टेबलस्पून पानी डालकर चलाते हुए इसका एक पेस्ट बना ले इस तरह से मसालों को भिगोकर रखने से ये अच्छे से फूल जाते है और सब्ज़ी में टेस्ट भी बहुत अच्छा आता है। 

गैस पर एक पैन रखे और इसमें तेल डालकर गर्म करें तेल गर्म होने पर इसमें प्याज़, हरी मिर्च और अदरक डालकर प्याज़ के हल्का सुनहरा होने तक लगातार चलाते हुए भून लें।

जब प्याज़ हलकी सुनहरी हो जाएँ तो इसमें मसालों का पेस्ट डालकर चलाते हुए तेल ऊपर आने तक अच्छे से भून लें। इस तरह से सूखे मसालों को भिगोकर डालने से सब्जी में बहुत ही अच्छी खुशबू आती है।

जब मसाला अच्छे से भून जाएँ और तेल ऊपर आ जाएँ तो फिर इसमें अंडे डालकर चलाते हुए मसाले में अच्छे से मिला लें। अंडो को मसालों के साथ एक मिनट और भून लें अब पैन को ढक्कन से ढककर मीडियम टू लों आंच पर तीन से चार मिनट पका लें।

तय समय बाद गैस को बंद कर दें हमारा बहुत ही लज़ीज़ एग कोरमा बनकर तैयार है। अब इसमें हरा धनिया डालकर चलाते हुए मिला लें स्वादिष्ट एग कोरमे को गरमागर्म रोटी, नान पूरी या पराठे के साथ सर्व करें।

Egg Korma

Prep Time10 mins
Cook Time15 mins
Course: Egg Korma
Cuisine: Indian
Keyword: Aloo Anda Bhurji, Anda Chingari, anda curry, anda palak ki sabji, Anda Recipe in Hindi, Egg Korma
Servings: 3 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes