मिनटों में बनाएं Choco Chips मार्किट से ज़्यादा बढ़िया और सस्ता

Choco Chips Banane Ki Vidhi दोस्तों आज में आपको चोको चिप्स बनाना बताउंगी वैसे तो ये मार्केट में बहुत ही आसान से मिल जाते है लेकिन महंगे मिलते है तो क्यों ना हम इसको कम बजट में घर पर ही बनाएं बाज़ार से ज़्यादा बढ़िया और सस्ता।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Choco Chips Recipe

  • डार्क चॉकलेट कम्पाउंड = दो बार
  • पानी = एक गिलास
  • फॉयल पेपर
  • पटर पेपर

विधि – how to make Choco Chips

चोको चिप्स बनाने के लिए गैस पर एक पैन रख दें। चोको चिप्स बनाने के लिए हम एक कांच का बाउल यह स्टील का बाउल इस्तेमाल करेंगे। डबल बॉलर के लिए आप इसमें से कोई सा भी बाउल इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब पैन में एक गिलास पानी डालकर गैस को जला दें पानी को गर्म होने दे। यहां मैंने चॉकलेट का डार्क कम्पाउंड इस्तेमाल किया है। यह बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। हमने यहां दो चॉकलेट बार का इस्तेमाल किया है इसको हम छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ देंगे।

ताकि चॉकलेट आसानी से मेल्ट हो जाएं चॉकलेट कम्पाउंड के छोटे छोटे टुकड़े करके बावल में रख दें। और बाउल को पैन के ऊपर रख दें। ध्यान रहे बाउल  पानी से टच नहीं होना चाहिए।

ताकि चॉकलेट अच्छे से पिघल जाए बीच-बीच में चम्मच से चलाते रहें दो से तीन बार चला कर चॉकलेट को अच्छे से मिक्स कर दे। जब चॉकलेट अच्छी तरह से मेल्ट हो जाएं तो गैस को बंद कर दें।Dark chocolate compoundबाउल को पैन से हटाकर अलग रख दे अब इसे थोड़ा सा ठंडा होने दे। जब ये ठंडा हो जाए तो फिर इसको प्लास्टिक बैग में भर दे।

अगर आप चाहे तो आइसिंग करने वाला बैग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मैंने यहां पर दूध का पैकेट लिया है। अब हम इसे मेहंदी के कोन की तरह से बना लेंगे। इसके किनारे हो काट लें।

जिस तरह मेहंदी का कोन बनाते हैं बिल्कुल उसी प्रोसेस से इसको काट ले। दूध के पैकेट को हमने पहले पानी से अच्छे से धो लिया था। और उसको बिल्कुल सुखा दिया ताकि इसमें पानी की एक बूंद भी ना रहे। दूध का पैकिट मैने इसलिए लिया है क्योकि ये आसानी से अवेलेबल होता है।

इस बात का ध्यान रखें की इस पैकिट में पानी बिल्कुल भी ना रहे इसको कपड़े से पोछकर अच्छे से साफ कर लें।

अब चॉकलेट का मिश्रण को कोन के अन्दर डाल दें अगर आपका चॉकलेट का मिक्सचर काफी ज्यादा पतला है। तो आप इसको और 3 से 4 मिनट के लिए ठंडा होने दें। ताकि मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाए।

फिर उसके बाद बैग को हम रबड़बैंड से या फिर क्लिप की मदद से से सील कर देंगे। ऐसा करने से चॉकलेट बाहर नहीं आएगा।

अब इसे 3 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें जब तक फॉयल पेपर को प्लेट पर बिछा दें चॉकलेट चिप्स हम फॉयल पेपर पर बनाएंगे अगर आप चाहे तो इन्हें बटर पेपर पर भी बना सकते हैं।

लेकिन बटर पेपर हर जगह आसानी से नहीं मिलता है इसीलिए मैंने इसको फॉयल पेपर पर बनाया है।  फॉयल पेपर को प्लेट पर अच्छे से सेट कर दे।

कोन को हल्का सा कट कर दें और अब इससे छोटे-छोटे डॉट की तरह बनाएंगे जैसे की हम मेहंदी के बिंदे बनाते हैं।

चोको चिप्स के साइज को आप अपनी मर्जी से छोटा या बड़ा भी कर सकते हैं। मैंने यहां छोटे-छोटे बनाए हैं। अगर आप चाहे तो इन्हें बड़ा भी बना सकते हैं। जैसा आपको पसंद हो।Choco chips dotदूसरे हम बटर पेपर पर तोड़ेंगे अब दूसरी प्लेट पर मैंने बटर पेपर को प्लेट पर सेट कर लिया है। और उस पर भी इसी तरह से डॉट बना ले। अब इन दोनों प्लेट को 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

तय समय बाद दोनो प्लेट को फ्रिज से बाहर निकाल लें। अब हम फॉयल पेपर वाले चिप्स को हाथ से हल्के से खिसका कर या उठा कर निकाल लेंगे।

ये बहुत ही आसानी से निकल जाता है। चिप्स बनाते वक्त एक बात का खास ध्यान रखें। जब आप चिप्स बना रहे हो। अगर आपके चिप्स फेलने लगे तो आप इसको और दो से तीन मिनट तक रखा रहने दे।

फिर उसके बाद बनाएं ऐसा करने से यह थोड़ा सा थिक हो जाएगा। फिर उसके बाद आप आसानी से इसके चिप्स बना सकते हैं। इसी तरह से चिप्स को बटर पेपर से निकाल ले। बटर पेपर से चिप्स निकालने में थोड़ी सी आसानी होती है।

अगर आपके पास डार्क कम्पाउंड नहीं है तो आप इसको डेरी मिल्क से भी बना सकते हैं। लेकिन ये चॉकलेट थोड़े महंगे आते हैं। इसीलिए अगर आप डार्क कम्पाउंड से बनाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। यह सस्ता होता है और इससे काफी सारे चिप्स बन जाते हैं। अब हमारे सारे चिप्स बनकर तैयार है।

आप इन टिप्स को कुकीज बनाने आइसक्रीम के ऊपर या फिर केक बनाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब ये अच्छे से सूख जाएं तो इसे जार में भर दे जार में भरकर आप इसे फ्रिज में रखकर महीनों तक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। और सभी लोगों को ये बहुत पसंद आते हैं।

शेयर करें: