घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट व पोष्टिक चॉकलेट बनाना आइसक्रीम – chocolate banana ice cream

गर्मियां आते ही हम सभी सॉफ्ट, क्रीमी, और एकदम ठंडी आइसक्रीम जिसके बारे में सोचकर ही मुंह में पानी आ जाता है और खाने पर तो मानो जैसे ट्रीट ही मिल गई हो

इसीलिए गर्मियां आते ही हम आइसक्रीम की रेसिपीज़ तलाशना शुरू कर देते हैं और साथ ही साथ इस बात का खास ध्यान भी रखते हैं कि इन रेसिपीज़ में कुछ हेल्थी ऑप्शन मिल जाए तो फिर क्या कहना इसीलिए आज मैं आपके साथ शेयर कर रहीं हूँ चॉकलेट बनाना आइसक्रीम रेसिपी (chocolate banana ice cream recipe)

घर पर बनी हुई ये चॉकलेट बनाना आइसक्रीम आपके पुरे परिवार के लिएं एक परफेक्ट हेल्थी ट्रीट है खासकर तब जब आपको या फिर परिवार के किसी भी सदस्य को भरी गर्मी से राहत के लिए कुछ ठंडे की जरुरत हो और निश्चित रूप से यह आपकी आइसक्रीम खाने की इच्छा को तो बखूबी पूरा कर देती हैं

चॉकलेट बनाना आइसक्रीम (chocolate banana ice cream) की यह रेसिपी बनाना केले, चॉकलेट, फुल क्रीम दूध और क्रीम को यूज़ करके बनाई गई है और इसकी मिठास को चीनी से बढ़ाया गया है।

तो फिर देर किस बात की पढ़िए चॉकलेट बनाना आइसक्रीम रेसिपी (chocolate banana ice cream recipe) और अपने एक्सपेरिमेंट को फूलप्रूफ करने के लिए बनाएं चॉकलेट बनाना आइसक्रीम….

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – chocolate banana ice cream recipe

  • पके हुए केले = दो अदद 
  • चीनी = 125 ग्राम 
  • नींबू का रस = 1/2 
  • फुल क्रीम दूध 250 मिली
  • क्रीम = 250 मिली 
  • चॉकलेट = दो बड़े चम्मच 
  • बटर = एक छोटा चम्मच 

विधि – how to make chocolate banana ice cream recipe

चॉकलेट बनाना आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले केले को मैश करलें अब एक नॉन-स्टिक पैन में एक छोटा चम्मच बटर डालकर गर्म करे।

इसमें मैश किएं हुए केले (banana milkshake recipe) और चीनी डालकर सुनहरा होने तक मीडियम गैस पर बराबर चलाते हुए पकाइए अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें तब तक चॉकलेट को पिघला लें।

अब केले के मिश्रण में सारे (ingredients) मिलाएं और फिर इसे खूब अच्छी तरह से फेंट लें और एक एयर टाइट बर्तन में डालकर फ्रीजर में जमने के लिए रख दें।

तकरीबन एक घंटे बाद इसे फ्रिज से निकालकर फिर से फेंट लें और फिर से जमने के लिए रख दें 5 घंटे में आपके लिए (yummy-yummy) चॉकलेट (chocolate rasmalai recipe) बनाना बनकर तैयार हो जायेगी।

सर्व करते समय इस पर चॉकलेट सिरप या थोड़ी सी पिघली हुई चॉकलेट डाले और गर्मियों को खूब एन्जॉय करें।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment