क्या आपको पता हैं कि शिमला मिर्च एक एन्टीआक्सीडेन्ट औषधि हैं?

शिमला मिर्च सब्ज़ी, पकाने में स्वादिष्ट व बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक होती हैं और इसके साथ ही शिमला मिर्च रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में खास योग्य है शिमला मिर्च में Vitamin A, Vitamin C, vitamin D, Vitamin B 12, मैग्नीशियम, जिएक्सेनथिन, ल्यूटीन, केरोटीन, मिनरलस तत्व पाएं जाते हैं शिमला मिर्च को एन्टीआक्सीडेन्ट (Antioxidant ) भी कहा जाता है।

शिमला मिर्च के  फायदे

डायबिटीज निवारण शिमला मिर्च

डायबिटीज में शर्करा स्तर को बढ़ने से रोकने में भी शिमला मिर्च बहुत खास है डायबिटीज मरीज को शिमला मिर्च कि सब्ज़ी, सलाद और रस का सेवन इन्सुलिन का काम करता है।

आंखों की रोशनी को तेज़ करती हैं शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में बीटा करोटीन, Vitamin A, Vitamin C, vitamin D, Vitamin B 12, मैग्नीशियम, जिएक्सेनथिन, ल्यूटीन, केरोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं जोकि आंखों में मोतिया बिन होने से बचाने / Cataract Cure में सक्षम है। इसीलिए हफ्ते में दो  से तीन बार बच्चे और बड़ों सभी को शिमला मिर्च की सब्ज़ी व सलाद जरूर खाना चाहिए।

Natural पेन किलर हैं शिमला मिर्च

गठिया व जोड़ों के दर्द में शिमला मिर्च और लहसुन कि सब्ज़ी बनाकर खाने से दर्द काफी तेज़ी से कम हो जाता है।

मोटापा वजन घटाये शिमला मिर्च

शिमला मिर्च कैलोरी को बहुत तेज़ी से घटाती है बॉडी में मौजूद टारइगिलसराइड स्तर में रखकर मेटाबालिज्म का बढाती है इसीलिए वजन को कम करने के लिए शिमला मिर्च कि सब्ज़ी,व सलाद का इस्तेमाल ज़रूर करें शिमला मिर्च फेट कम करने का सबसे सस्ता और अच्छा साधन है।

पाचन तत्रं को भी ठीक रखे शिमला मिर्च

शिमला मिर्च पाचन तंत्र को ठीक करने में भी बहुत सहायक है कब्ज़, गैस  और एसिडिटी दूर करने में भी शिमला मिर्च कि सब्ज़ी रस बहुत फायदेमंद होता है।

ब्लडप्रेशर और हार्ट अटैक में शिमला मिर्च के फायदे

शिमला मिर्च में Cholesterol control करने की ताक़त मौजूद होती है शिमला मिर्च दिल की रक्त धमनियों को सुचारू और रक्त संचार करने में काफी ज्यादा सक्षम है शिमला मिर्च दिल के मरीज और ब्लडप्रेशर पीड़ित शख्स के लिए एक अचूक दवा का काम करती है।

कैंसर दूर करे शिमला मिर्च

और कैंसर से बीमार शख्स के लिए भी शिमला मिर्च रस एक बहुत ही अच्छी दवा है शिमला मिर्च रस में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पीने से कैंसर में काफी तेज़ी से सुधार होता है।

शेयर करें:

Leave a Comment