मिक्सी साफ़ करने के बेस्ट टिप्स व मसालों को स्टोर करने का सही तरिका

mixer grinder

जब आप मिक्सी में कोई सामग्री पीस्तें हैं तो उसमे सामग्री कि बदबू रह जाती है आप इन बेस्ट टिप्स को अपना कर मिक्सी को हमेशा क्लीन रख सकते हैं।

हर इस्तेमाल के बाद मिक्सर या मिक्सी को गर्म पानी से अवश्य धोएं अगर आप अपनी मिक्सी में मक्खन, मसाले या फिर हींग पीसते हैं तो इसकी तीखी महक को हटाने के लिए सूखी ब्रेड की स्लाइस डालकर मिक्सी को एक बार चला लें।

मिक्सी के अन्दर अच्छी तरह निम्बू का चिल्का रगड़ लें और पानी से अच्छे से धो लें इससे मिक्सी में किसी भी पीसी हुई चीज़ की दुर्गंध नहीं ठहरेगी और इस बात का ध्यान रखे कि नींबू का रस पहले ही निकाल लें।

दो बड़े चम्मच विनेगर और पानी मिक्सर में डालकर दो से तीन सैकेंड्स के लिए चलाएं आपका मिक्सर एकदम साफ व चमक जाएगा।

बेकिंग पाउडर और पानी से पेस्ट को तैयार कर के मिक्सी के अंदर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और तय समय के बाद इसे साफ पानी से धो लें मिक्सी से गंध आनी मिनटो में दूर हो जाएगी।

मसालों को स्टोर करने का सही तरीका

Spices Store

मसाले तो हर खाने में जान डाल देते हैं खाना हमेशा स्वादिष्ट बने इसके लिए मसालों को सुरक्षित रखना बहुत ज्यादा ज़रूरी है मसालों को फ़्रिश रखने के लिए पढ़े ये बेस्ट टिप्स।

सारे मसालों को एयर टाइट डिब्बे में ही बंद करके रखें क्योकि मसालों की खुशबू बहुत तेज़ होती है तो इसीलिए सारे मसालों के लिए अलग-अलग डिब्बे का ही इस्तेमाल करें।

अगर आप एक मसाले के खाली होने पर उसी डिब्बे में दूसरा मसाला डाल देंगी तो फिर इसमें पहले वाले मसाले की भी महक आयेगी ऐसी गलती बिल्कुल भी न करें।

हमेशा मसालों को सूखी और ठंडी जगहों पर ही रखें पिसे हुए मसालों के मुक़ाबले में साबुत मसाले ज्यादा दिनों तक सही रहते हैं।

तीन से छह महीने के अंतर में एक बार ज़रूर चेक कर लें कि मसाले फ्रेश है या नहीं तीखे मसाले आम तौर पर लंबे समय तक सही रहते हैं।

फ्रिज या फिर गैस के पास वाली गर्माहट वाली जगहों पर मसाले कभी भी ना रखें।

शेयर करें:

Leave a Comment