खीरे का कड़वापन दूर करने के 100% उपाय

खीरे में पानी बहुत ज्यादा होता है और इसीलिए गर्मी में खीरा खाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं आज आपको बताते हैं  इसे खाने का सही समय, तरीका और इसके फायदे।

खीरे को सीधे बीच से तोड़ने से इसकी कड़वाहट पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है चाहे तो आप इसे बीच से चाकू से भी काट सकते हैं।

और बीच से काटने की बजाएं खीरे को इसके ऊपरी सिरे से थोड़ा सा काटकर नमक लगाकर रगड़ देने से भी इसका कड़वापन दूर हो जाता है।

खीरे की तासीर ठंडी होती है और इसे खाने से आपके शरीर को ठंडक मिलती है आप खीरे को सूप, जूस या फिर सलाद किसी भी तरह से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सलाद में नींबू और चाट मसासा डाल कर खाने से खीरे का स्वाद दोगुना हो जाता है यूं तो आप खीरा पूरे दिन में कभी भी खा सकते हैं अगर हो सके तो इसे रात में न खाएं यह बाकी के खाने को तो बहुत ही आसानी से पचा देता है पर खुद पचने में काफी टाइम लेता है।

खीरा भूख बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है इसीलिए सलाद में खीरा सर्व क्या जाता है खीरे को छिलके के साथ ही खाएं तो ज्यादा बेहतर होगा।

एक्स्पर्ट्स की मानें तो खीरे का जूस पथरी के मरीजों के लिए लाभकारी होता है अगर हैंगओवर है तो रात को सोने से पहले खीरा खाकर सोएं यह हैंगओवर कम करने में आपकी काफी मदद करता है खीरे और गाजर का जूस बनाकर पीने से भी शरीर को बहुत ताकत मिलती है और ये फायदेमंद भी बहुत होता हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment