अमड़े का खट्टा मीठा अचार स्वाद इतना जबरदस्त की चार रोटी खा लोगे Amraa ka Khatta Meetha Achar

अमड़े का खट्टा-मीठा अचार खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है ये बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाता है। कम समय में बनने वाला ये एक बहुत ही टेस्टी अचार है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Amraa ka Khatta Meetha Achar

  • अमडा = आधा किलो
  • चीनी = आधा किलो
  • नमक = एक टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • सौंफ पाउडर = एक टेबलस्पून
  • ज़ीरा पाउडर = एक टीस्पून

विधि – how to make Amraa ka Khatta Meetha Achar

Amraa

अमड़े का खट्टा मीठा अचार बनाने के लिए अमड़े अच्छे से धोकर आधे घंटे के लिए धूप में रख दें। अगर धूप नहीं आ रही तो एक घंटे के लिए पंखे में नीचे सुखा लें। अमड़े के ऊपर के भाग को काटकर निकाल दें और बीच से दो कर लें इसी तरह से सभी अमड़े को काट लें।

अचार बनाने के लिए एक भारी तले के बर्तन में चीनी और एक कप पानी डालकर चला लें। गैस की आंच को मीडियम ही रखे चाशनी को एक तार आने तक पकाना है। इतने हमारी चाशनी बन रही है इतने दूसरी गैस पर अमड़े को तैयार कर लेंगे।

गैस पर कढ़ाही में एक टेबल स्पून तेल डालकर गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर इसमें अमड़े डाल दें साथ ही नमक, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर और भुना ज़ीरा पाउडर डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें। मीडियम टू लो आंच पर अमड़े को चार से पांच मिनट पका लें।

गैस की आंच को हल्का ही रखे पांच मिनट बाद हमे अमड़े को जितना पकाना था अमड़े उतने पाक गये है। गैस को बंद कर दें इतनी देर में हमारी चाशनी भी गाढ़ी हो गई है। चाशनी में एक तार आ गया है गैस को बंद कर दें और इसमें अमड़े डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

अमड़े डालने के बाद चाशनी एक बार फिर से पतली हो गई है। क्योकि अमड़े ने पानी छोड़ दिया है गैस को जलाकर चाशनी को अमड़े के साथ 4 से 5 मिनट और पका लें ताकि हमारी चाशनी फिर से एक तार की बन जाएँ। चाशनी गाढ़ी होने पर गैस को बंद कर दें। हमारा अमड़े का खट्टा-मीठा अचार बनकर तैयार है।

Amraa ka Khatta Meetha Achar Recipe

खाने में ये बहुत ही टेस्टी लगता है मुझे इस अचार को बनाने में सिर्फ 15 मिनट का समय लगा है। कम समय में बनने वाला ये एक जबरदस्त अचार है जब अचार बिलकुल ठंडा हो जाएँ तो एक कांच के जार में भरकर फ्रिज में रख ले ये अचार एक साल तक खराब नहीं होता।

Amraa ka Khatta Meetha Achar

शेयर करें:

Leave a Comment