ऐसे बनायें आलू के क्रिस्पी चिप्स Aloo ke Chips/Potato Chips

Aloo ke Chips कुरकुरे क्रिस्प आलू के चिप्स (kurkure crispy potato chips) खाने से आप कितना भी क्यों ना बचने की कोशिश करें इनका स्वाद आपको उतना ही खींच लेता है आलू के चिप्स को तो सभी लोग बड़े ही शौक से खाते हैं कुरकुरे और टेस्टी आलू के चिप्स का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है।

आलू के चिप्स दो तरह से बनाएं जाते हैं

  1. सुखाएं हुएं आलू के चिप्स (Dried Potato Chips) इन्हें बनाने के लिएं उबले आलू के चिप्स काट कर धूप में सुखा लेते हैं और इन्हें जब भी आवश्यकता होती है तल लेते हैं।
  2. दूसरी तरह से बिना उबाले हुए आलू के चिप्स (Spicy Potato Chips) आलू को काट कर तुरन्त ही तल कर बनाएं जाते हैं आज हम बिना उबाले, आलू के चिप्स बनायेंगे।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Aloo ke Chips

  • आलू = 3 से 4  बड़े आकार के
  • तेल = तलने के लिएं
  • फिटकरी = एक चने के बराबर
  • नमक = स्वादानुसार
  • काली मिर्च = 1/6 छोटी चम्मच, अगर आप चाहें तो

विधि – How to make crispy potato chips

आलू के चिप्स बनाने के लिए आलू एक दम चिकने लम्बे या गोल लेकिन आकार में एक जैसे ही हों आलू कहीं से भी कटे फटे नही होने चाहिये आलू को छीलकर पानी से खूब अच्छी तरह से धो लें।

छिले हुए आलू से अब आलू के चिप्स काटे आलू के चिप्स काटने के लिएं चिप्स कटर का प्रयोग भी कर सकते हैँ या फूड प्रोसेसर में भी काटे जा सकते हैं या फिर अच्छी धार वाले चाकू से पतले-पतले चिप्स काटे जा सकते हैं किसी से भी आलू (aaloo puri recipe) के चिप्स काटिये लेकिन वे पतले हों और एक ही मोटाई के हों इस तरह के चिप्स बनाने के लिएं आलू के चिप्स एकदम पतले-पतले काटे जाते हैं।

एक बर्तन में एक लीटर पानी ले लें या फिर इतना पानी जिसमें सारे कटे हुएं चिप्स आसानी से डूब सकें पानी में फिटकरी मिला कर घोल लें।

पानी में फिटकरी मिलाने से आलू के चिप्स का कलर बहुत अच्छा आता है अगर फिटकरी उपलब्ध न हो तो फिटकरी की जगह पर एक चम्मच सिरका (how to make ganne ka sirka) भी डाला जा सकता है आलू के चिप्स काट कर पानी में डुबा कर आधा घंटे के लिए रखे रहने दें।

अब चिप्स को पानी से निकाले और साफ पानी से एक बार और अच्छी तरह से धो लें चिप्स को पानी से निकाल कर सूती कपड़े पर फैलाएं और ऊपर से भी किसी कपड़े से पोंछ कर सारा पानी हटा दें।

कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म करें और गर्म तेल में आलू के इतने चिप्स डाले जितने कि तेल में डूब कर अच्छी तरह से तले जा सकें तेल का तापमान ज्यादा अधिक न हो नहीं तो ये चिप्स जल्दी से सिक कर ब्राउन हो जायेंगे और कुरकुरे नहीं बनेंगे।

चिप्स को धीमी और मीडियम गैस पर ही तलें एक बार के चिप्स तलने में 7 से 8 मिनट का समय लग जाता है आलू के चिप्स के कुरकुरे होने पर इन्हें कल्छी से निकाल कर प्लेट में रखे और बाकि के सारे आलू के चिप्स भी इसी तरह से तल कर निकाल लें।

चिप्स तलने के बाद आलू के चिप्स पर ऊपर से नमक और काली मिर्च पाउडर छिड़क कर मिला दें कुरकुरे आलू के चिप्स आप अभी खाइये और बचे हुए आलू के चिप्स किसी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लें और महीने भर तक जब भी आपका मन करे कन्टेनर से चिप्स निकाले और खाएं।

सुझाव

  • आलू के चिप्स पूरी तरह से ठंडा होने तक खुले ही हवा में रहने दें।
  • व्रत में खाने के लिए आलू के चिप्स में लाहोरी नमक और हल्की सी काली मिर्च मिलाएं।

keyword: aloo ke chips banane ki vidhi, lays potato chips recipes, how to make potato chips in hindi, crispy potato chips, potato chips recipe in hindi

शेयर करें:

Leave a Comment