तुरंत तैयार होने वाले ‘कच्चे केले के कुरकुरे चिप्स’ – how to make banana chips recipe at home

कच्चे केले के नमकीन कुरकुरे चिप्स (banana chips) और गरमागर्म चाय (tea) आप भी इन्हें ज़रूर पसन्द करते होंगे कच्चे केले के चिप्स (banana chips) फटाफट तैयार हो जाते हैं तो फिर देर किस बात की फटाफट से केले के चिप्स (Banana Chips chips) बनाएं…

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients –  banana chips recipe

  • कच्चे केले = 8 अदद
  • हल्दी = आधा छोटा चम्मच
  • नमक = एक छोटा चम्मच
  • तेल = तलने के लिए

विधि – How to Make  banana chips recipe

एक बर्तन में इतना पानी भर लें जिसमें केले (kachche kele ke kebab recipe) के चिप्स आसानी से डूब सकें पानी में हल्दी पाउडर और नमक डालकर मिला दें।

केले धोकर छील लें छिले हुएं केले चिप्स कटर से काट लें और पानी में डुबा दें 5 मिनट के बाद चिप्स पानी से निकाल कर सूती कपड़े पर डाले और पानी को अच्छी तरह से सुखा लें।

अब कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म करें पारम्परिक रूप से तो कच्चे केले कि चिप्स नारियल के तेल में तले जाते हैं लेकिन आप इन्हें रिफाइंड तेल में भी तल सकते हैं।

गर्म तेल में थोड़े से कटे हुएं केले के चिप्स डाले और कुरकुरे होने तक तल कर प्लेट में निकाल लें सारे कटे हुए केले इसी तरह से तल कर तैयार कर लें और अच्छी तरह से ठंडे होने तक इन्हैं खुला ही रखे।

लीजियेगा अब आपके के केले के कुरकुरे चिप्स बनकर तैयार है आप इन्हैं गरमागर्म चाय के साथ खाएं और बचे हुए चिप्स एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख दें जब भी आपका दिल हो खाएं केले के चिप्स एक महीने तक भी खराब नहीं होते हैं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment