आम का सीज़न जोरों पर हैं तो फिर क्यों न बनाएं आम का मीठा मुरब्बा

कच्चे आमों से हम कई तरह के अचार, चटनी व मुरब्बे (achar, chutney and marmalade) बना सकते हैं जिन्हें हम पुरे साल रख कर खाने के साथ इस्तेमाल में लाते हैं अभी तो आम का सीज़न चल रहा है और बच्चो को मीठे अचार व मुरब्बे बहुत ज्यादा पसन्द होते है तो फिर चलिए आज हम आम का मुरब्बा ( Am Ka Murabba recipe) बनाना बताते हैं मुरब्बा बनाने के लिएं बिना रेशे वाले अच्छे व सख्त आम ही खरीदे।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – aam ka murabba recipe

  • कच्चे आम  = एक किलो
  • चीनी = एक किलो
  • छोटी इलाइची = 5 अदद
  • केसर = एक चौथाई छोटा चम्मच, अगर आपको पसंद हो तो
  • नमक = दो छोटे चम्मच

विधि – how to make aam ka murabba

सबसे पहले आमों को धो कर 12 घंटे तक पानी में भिगो कर रख दें अब आम को पानी से निकाले और पानी को पोछ दें। अब आमों को अच्छी तरह से छील लें आम पर हरा छिलका बिलकुल भी न रहे छिले हुएं आमों से बड़े-बड़े टुकड़े काट लें अब इन टुकड़े में फोर्क (काटे वाला चम्मच) से छेद बना लें।

अब एक बर्तन में इतना पानी लें कि आम उसमें अच्छे से डुब जाए पानी में नमक डाल दें और कटे हुएं आमों को इस पानी में डुबा कर रात भर या फिर बारह घंटों के लिएं रख दें।

फिर नमक के पानी से आम को निकाल कर दोबारा से धोएं और छलनी में रखकर सारा पानी निकाल दें।

एक भगोने में इतना पानी गर्म करने के लिए रख दें कि आम उसमें डूब जाएं और पानी में उबाल आने के बाद सारे आमों के टुकड़ो को पानी में डाल दें अब इन्हें 5 मिनट तक उबलने दें और आमों को छलनी में निकाल सारा पानी छान दें।

और फिर एक भगोने में आमों के टुकड़ों को केसर व चीनी के साथ मिला कर दो दिन के लिएं रख दें और हर बारह घंटे बाद चम्मच से अच्छी तरह से चला दें।

अब चीनी का रस बन गया है इस घोल को आम के टुकड़ों समेत गैस पर पकने के लिए रख दें दस से पन्द्रह मिनट में चीनी का घोल गाढ़ा हो जायेगा चीनी का घोल इतना गाढ़ा हो जाएं की आप उसे चम्मच से प्लेट मे एक बूंद गिराएँ और फिर अपने हाथ की उंगली व अंगूठे के बीच चिपका कर देखें और जब उंगली व अंगूठे को अलग करें तो फिर एक तार बनता हुआ दिखाई दें इसे एक तार की चाशनी कहते हैं और फिर गैस को बन्द कर दें।

अब आपका आम का मुरब्बा बन कर तैयार है मुरब्बे को ठंडा होने के बाद छोटी इलाइची को छील कर कूट लें और इसे मुरब्बे में मिला दें आम का ये खुशबू दार मुरब्बा किसी कांच या फिर प्लास्टिक के कन्टेनर में भर कर रख लें पुरे साल जब भी आपका मन करे तो परांठे के साथ मुरब्बा निकाल कर खाएं व बच्चों को खिलाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment