सिर्फ तीन चीज़ों से 10 मिनट में बनाएं ये टेस्टी-टेस्टी कोकोनट बॉल्स Coconut Balls Recipe

कभी-कभी ऐसा होता हैं कि हमारा मीठा खाने का इतना ज़्यादा मन करता हैं।कि बस किचन में जाओ और झटपट से बनाकर ले आओ और तब हम सोचते हैं, कि कोई ऐसी रेसिपी मिल जाएँ। जिसमे बिना मेहनत और बिना किसी झंझट के बहुत ही टेस्टी खाने के लिए बना लिया जाएँ।

तो बस समझियें ये रेसिपी भी बिलकुल इसी तरह की ही हैं। जिसमे ना ही आपको गैस पर पकाना होगा और ना ही बेक करना होगा। तो फिर आप सोच क्या रहे है, अभी अपनी किचन में जाएँ और सिर्फ तीन ही चीज़ों से ये कोकोनट बॉल्स बनाकर तैयार करे। इन कोकोनट बॉल्स को बनाने के लिए सारी चीज़े ही हम सभी की किचन में एकदम आसानी से मौजूद होती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Coconut Balls

  • नारियल का बुरादा = 2 कप
  • कोको पाउडर = 1 टेबलस्पून
  • कंडेंस्ड मिल्क = ¾ कप

कोट करने के लिए

  • नारियल का बुरादा = जरूरत अनुसार

विधि – How to make coconut balls

कोकोनट बॉल्स बनाने के लिए सबसे पहले आप एक मिक्सिंग बाउल ले लेगे। उसके बाद इस मिक्सिंग बाउल में नारियल का बुरादा और कंडेंस्ड मिल्क डालेगे। पहले आप इन दोनों चीज़ों को स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

फिर स्पेचुला हटाकर आप अब हाथ से मिक्स करे। कंडेंस्ड मिल्क डालने से नारियल के बुरादे में बाइंडिंग आ जाएँगी। अब आप इस नारियल के बुरादे से आधा नारियल का बुरादा दूसरे बाउल में ट्रान्सफर करके इस बाउल को एक साइड में रख ले।

अब दूसरे वाले बाउल में नारियल के बुरादे में कोको पाउडर को डालकर स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। ये आपका चॉकलेट मिक्सचर बनकर तैयार हैं। अब आपको बॉल्स बनानी हैं। बॉल्स बनाने के लिए पहले अपने दोनों हाथो को थोड़े से ऑइल के साथ ग्रीस कर ले। हाथ को ग्रीस करके बॉल्स आसानी से बनती हैं। इसलिए हाथो को ऑइल से ग्रीस जरूर करे।

अब आप चॉकलेट वाले मिक्सचर से छोटी बॉल बनाने के लिए उतना ही पोर्शन ले और इसकी बॉल बनाकर प्लेट में रख ले। इसी तरह से सारी बॉल्स बनाकर तैयार कर ले। जब आप इस मिक्सचर से बॉल्स बनाएं, तो बड़े साइज़ की बॉल्स जितना मिक्सचर छोड़ ले। इस बचे हुए मिक्सचर से बॉल न बनाएं। क्यूंकि मैं आपको इसी मिक्सचर से दो तरह की कोकोनट बॉल्स बनाना बताउंगी। आपको इन दोनों में से जिस भी तरह की बॉल बनाने का मन करे आप उस तरह से बना सकते हैं।

अब आप नारियल के बुरादे वाला दूसरा बाउल ले ले। जिसमे आपने सिर्फ कंडेंस्ड मिल्क मिक्स करके रखा हैं। आपको इस मिक्सचर से बॉल को कवर करना हैं। इसलिए इस मिक्सचर से इतना पोर्शन ले। जिसमे आपकी बॉल आसानी से कवर हो जाएँ, इस मिक्सचर से पोर्शन लेकर इसको हाथ पर रखकर फैला ले।

फिर इसमें बॉल को रखकर इस मिक्सचर से कवर कर ले और इसकी बॉल बना ले। इसी तरह से आप सारी बॉल्स को एक-एक करके इस मिक्सचर से कवर कर ले। इस मिक्सचर से आप दो छोटे साइज़ की बॉल बनाने के लिए पहले मिक्सचर को अलग निकाल ले। सारी बॉल्स को कवर करने के बाद अब इस मिक्सचर से दो छोटी-छोटी बॉल बना ले।

अब इस सफ़ेद वाली बॉल को कवर करने के लिए आपने जो चॉकलेट वाला मिक्सचर बचाकर रखा हैं। उस मिक्सचर से एक बॉल को कवर करने के लिए उतना पोर्शन लेकर हाथ पर रखकर फैला ले और इसमें सफ़ेद वाली बॉल को रखकर चॉकलेट वाले मिक्सचर से कवर करके इसकी बॉल बना ले और दूसरी बॉल को भी इसी तरह से कवर करके बॉल बना ले।

फिर इन बॉल्स को आपको कोट करना हैं और कोट करने के लिए नारियल के बुरादे में एक बॉल को डालकर अच्छी तरह से कोट कर ले और इसी तरह से सारी बॉल्स को एक-एक करके कोट करके रख ले। इस तरह से आपको बहुत ही यम्मी कोकोनट बॉल्स बनकर तैयार हैं। आपने इस मिक्सचर से दो तरह की बॉल्स बनाना सीखा। अब आपको जिस भी तरह से बॉल्स बनानी हैं। आप उसी तरह से बना सकते हैं।

Image Source: Yummy

Recipe Source: Yummy

Leave a Comment