बिना बेक सिर्फ चार चीज़ों से बनाएं बच्चो के लिए इंस्टेंट चॉकलेट बॉल Biscuit Chocolate Balls Recipe

चॉकलेट सभी बच्चो को बहुत पसंद होती हैं और चॉकलेट बच्चे बहुत ही शौक से खाते हैं। तो आज की रेसिपी किड्स स्पेशल हैं। जिसको देखकर ही बच्चे बहुत खुश हो जायेंगे। इन चॉकलेट बॉल्स को आप भी खाने से नही छोड़ेगे। क्यूंकि ये इतनी ज़्यादा यम्मी लगेगी कि आप जब इनको अपने बच्चो के लिए बनायेंगे तो आप बनाते वक़्त एक दो खा लेगे। इन बॉल्स को हम सिर्फ चार चीज़ों से बनायेंगे और इनको बनाने में ना गैस जलाना होगा और ना ही ज़्यादा समय लगेगा। 10 से 15 मिनट में बॉल बनकर तैयार हो जायेंगे।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for biscuit chocolate balls recipe

  • बिस्किट = 300 ग्राम
  • कोको पाउडर = 1.5 टेबलस्पून
  • कंडेंस्ड मिल्क = ½ कप
  • पिघला हुआ बटर = 2 टेबलस्पून

विधि – How to make biscuit chocolate balls

चॉकलेट बॉल्स बनाने के लिए सबसे पहले बिस्किट का पाउडर बनाना होगा। तब बिस्किट का पाउडर बनाने के लिए एक मिक्सी का जार ले ले और इसमें सारे बिस्किट डालकर इनको बहुत अच्छी तरह से ग्राइंड कर ले। जिससे बिस्किट का महीन पाउडर बन जाएँ।

biscuit

बिस्किट के पाउडर में हमे बिस्किट के बड़े-बड़े चंक्स नही रखने हैं। इसलिए पाउडर एकदम फाइन बनाएं। (अगर आपका मिक्सी का जार छोटा हैं। एक साथ सारे बिस्किट नही आते हैं, तब आप बिस्किट को दो बारी में भी ग्राइंड कर सकते हैं।)

बिस्किट का पाउडर बनाने के बाद पाउडर को एक बाउल में निकाल ले। अब एक दूसरा बाउल लेकर इसमें कोको पाउडर को छानकर डालने के बाद कंडेंस्ड मिल्क को डालकर हैण्ड विस्कर से खूब अच्छे से मिक्स कर ले। जिससे दोनों चीज़े आपस में मिक्स होकर एक हो जाएँ।

फिर इस बेटर में पिघला हुआ बटर डालकर इसको भी मिक्स कर ले। अब चॉकलेट बॉल बनाने के लिए आपको बिस्किट के पाउडर को डालकर सॉफ्ट डो बनाना होगा। (डो बहुत ज़्यादा सॉफ्ट या टाइट नही बनाना हैं) इसके लिए एक साथ सारा बिस्किट का पाउडर नही डालना हैं।

अगर एक साथ सारा बिस्किट का पाउडर डाल देगे तो डो सॉफ्ट ना होकर हार्ड भी हो सकता हैं। लेकिन हमे चॉकलेट बॉल्स बनाने के लिए सॉफ्ट डो चाहिए। इसलिए बिस्किट के पाउडर को थोड़ा-थोड़ा डालकर हाथ से मिक्स करे।

सॉफ्ट डो बनाने के लिए जितने बिस्किट पाउडर की ज़रुरत हो उतना ही थोड़ा-थोड़ा डालकर मिक्स करते हुए सॉफ्ट डो बनाएं। जब आपका डो सॉफ्ट हो जाएँ, तब आप अपने दोनों हाथो को क्लीन कर ले।

उसके बाद दोनों हाथो को थोड़े से ऑइल या पिघले हुए बटर से ग्रीस कर ले। जिससे बॉल बनाते वक़्त डो आपके हाथो को चिपके नही। अब बॉल बनाने के लिए डो से मीडियम साइज़ की बॉल बनाने के लिए उतना ही डो लेकर दोनों हथेलियों की हेल्प से बॉल बना ले।

फिर बॉल को एक प्लेट में रख ले। इसी तरह से डो से सारी बॉल्स बनाकर रख ले। आप इन बॉल्स को इसी तरह से बिना बिस्किट के पाउडर में कोट करके भी खा सकते हैं। ये तब भी खाने इतनी ही यम्मी लगेगे।

लेकिन इन बॉल्स को और भी ज़्यादा एक्ट्रेक्टिव बनाने के लिए डो बनाने के बाद जो बिस्किट का पाउडर बच गया हैं तब इस पाउडर मे एक-एक करके बॉल को डालकर अच्छी तरह से कोट कर ले। अगर आपके बिस्किट का पाउडर नही बचा हैं,सारा पाउडर बिस्किट का डो बनाने में लग गया हैं। तब आप कुछ बिस्किट लेकर इनको ग्राइंडर जार में डालकर पाउडर बना ले।

आपकी यम्मी बिस्किट चॉकलेट बॉल्स बनकर रेडी हैं। जिसको देखते ही बच्चो के साथ आपका भी मन ललचा जायेंगा।

सुझाव

  1. चॉकलेट बॉल बनाने के लिए आप कोई से भी बिस्किट ले सकते हैं।  

Image Source: N’Oven – Cake & Cookies

Recipe Source: N’Oven – Cake & Cookies

4.8/5 - (6 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes