घर पर कंडेंस्ड मिल्क बनाने का परफेक्ट तरीका condensed milk

हेलों दोस्तों क्या आपको पता हैं की कंडेंस्ड मिल्क (Condensed Milk) हम घर पर भी बना सकते हैं और आज मैं आपको यही बताने जा रही हूँ कि घर पर कंडेंस्ड मिल्क कैसे बनाया जाता है बाज़ार में तो ये मिलता ही है लेकिन इसे हम घर पर भी बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

कंडेंस्ड मिल्क किसी भी मीठी चीज़ में डाला जा सकता है जैसे कि लौकी का हलवा, गाजर का हलवा, खीर कस्टर्ड मिठाई बनाने के लिए, और तो और इसका इस्तेमाल एगलेस केक में भी किया जाता है कंडेन्स्ड मिल्क को किसी भी स्वीट डिश में डालकर बनाया जाएं तो फिर उसका टेस्ट ही नहीं बल्कि खाने में भी बहुत मज़ेदार हो जाती हैं हम इसे घर पर बहुत अच्छी तरह से बना सकते हैं तो फिर आइये देखते हैं की (Condensed Milk recipe) कंडेंस्ड मिल्क बनाने की रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – condensed milk recipes

  • दूध फुल क्रीम = 500 ml
  • बेकिंग सोडा = एक चुटकी
  • चीनी = एक कप

विधि – how to make condensed milk

कंडेंस्ड मिल्क बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन इस्टिक फ्राई पैन को गैस पर रख दें और फिर गैस को जला कर इसमें दूध डाल दें और जब दूध में उबाल आ जाएं तो फिर इसमें चीनी डाल दें और गाढ़ा होने तक लगातार चलाते रहे इसे चलाना बहुत ज्यादा ज़रुरी होता है।

ताकि ये नीचे जल न जाएँ और जब यह घोल गाड़ा होकर बस एक तिहाई रह जाएं तो फिर गैस को बंद कर दें अब हमारा कंडेंस्ड मिल्क तैयार हो गया है और फिर बेकिंग सोडा डालकर बराबर चलाते रहे ये बहुत ही क्रीमी लगेगा और जब ये ठंडा हो जायेगा तो फिर इसका कलर और भी ज्यादा अच्छा हो जायेगा।

और फिर इसे किसी बन्द बॉक्स या बन्द जार में भरकर फ्रिज में रख दें और दो से तीन दिनों तक मीठी चीज़ में डालकर इसको इस्तेमाल करें तो हैं न स्वीट कंडेंस्ड मिल्क घर पर बनाना इतना आसान।

शेयर करें:

Leave a Comment