बेकिंग सोडा है आपके दांतों की चमक का राज़

किसी को भी अपनी तरफ जल्दी से आकर्षित करने के लिए मोतियों जैसे खिलखिलाती हुई मुस्कान की जरूरत पड़ती है लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग पीले दांतों की समस्या से घिरे हुए हैं दांतों में पीलापन आने के कुछ कारण हो सकते हैं कई लोग तो रोज़ाना दातुन नहीं करते तो फिर कई लोगों में दूषित खाने का सेवन करने से दांतों में पीलापन आ ही जाता है और इसके अलावा भी पानी में मौजूद कैमिकल्स, तंबाकू और कलर्ड फूड्स का ज्यादा प्रयोग करने से भी दांतों में पीलापन आ ही जाता है।

नींबू से करें दातुन

दांत के Bacteria को मारकर दांतों को सफेद करने के लिए नींबू बहुत ज्यादा असरदार होता है। खाना खाने के बाद में नींबू से दांत साफ करने पर बहुत ज्यादा लाभ मिलता है। रोज़ाना रात के खाने के बाद में एक नींबू का रस निकालकर उसमें सामान मात्रा में पानी मिला कर खाने के बाद में इस पानी से कुल्ला करें। रोज़ाना ऐसा करने से दांतों का पीलापन व सांसों की बदबू दूर हो जाती है अगर आप ऐसा रोज़ नहीं कर सकते हैं तो फिर हफ्ते में एक बार अवश्य करें।

बेकिंग सोडे से करें दांत साफ

दांतों का पीलापन दूर करने में बेकिंग सोडा बेहद फायदेमंद है जिस तरह से हम दांत को साफ करते समय नमक का प्रयोग करते हैं उसी तरह से बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना है। मतलब दातुन करते समय अपने ब्रश में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें और फिर धीरे-धीरे अपने दांत को साफ करें। कुछ ही दिनों के बाद आप देखेंगे कि आपके दांतों पर जमी हुई पीली परत धीरे-धीरे साफ हो रही है।

दूध के उत्पाद

दांतो को चमकाने के लिए वैसे तो आपको बाजार में कई तरह के Products मिल ही जाएंगे। परन्तु इनसे दांतों को फायदा मिलने के बजाएं नुकसान पहुंचने के ज्यादा चांस रहते हैं। आप आप जिस तरह से Natural उत्पाद से आने दांतों को साफ और मज़बूत बना सकते हैं उस तरह से कोई और नहीं कर सकता हैं। दूध और दूध से बने हुए उत्पाद हमारे दांतों से बहुत जल्दी पीलापन दूर कर देते हैं और ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि दूध में काफी भारी मात्रा में Calcium होता है, जो कि दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है। जिन-जिन लोगों को पीले दांतों की शिकायत हो उन्हें चाय और कॉफी का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

नमक है सबसे ज्यादा असरदार

दांतों को एकदम साफ और मोतियों जैसा सफेद बनाने के लिए नमक का प्रयोग हमारी संस्कृति में बहुत ही पहले से चला आ रहा है नमक में काफी भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है जो कि दांतों का पीलापन कम करने में काफी मददगार साबित होता है। दांत साफ करते समय रोज़ाना ब्रश में पेस्ट के साथ-साथ थोड़ा सा नमक जरूर रखें। इस का असर आपको बहुत जल्द दिखाई देगा और कुछ ही दिनों में आपके दांत एकदम साफ हो जायेंगे लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि नमक के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के इनेमल को नुकसान भी पहुंच सकता है।

शेयर करें:

Leave a Comment