सिर्फ 10 रूपये में बनाएं 200 ग्राम पनीर Tofu Recipe in Hindi

Tofu Recipe in Hindi दोस्तों आज मैं आपके साथ सोयाबीन के दूध से बने हुए टोफू की रेसिपी शेयर कर रही हूं। टोफू खाने में बहुत ही हेल्थी होता है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में होता है यह बनाने में बहुत ही आसान है और पनीर से बहुत सस्ता पढ़ता है अप सिर्फ दस रूपये के दूध से 200 ग्राम पनीर बना लोगे। soya paneer banane ki vidhi

सोयाबीन के दूध की रेसिपी मैं आपके साथ पहले ही शेयर कर चुकी हूं और मैं पोस्ट के नीचे भी सोयाबीन के दूध की रेसिपी का लिंक  दे रही हूँ।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Tofu Recipe in Hindi

  • सोयाबीन दूध = एक लीटर
  • निम्बू = दो
  • हरी इलायची = तीन से चार

विधि – how to make Tofu Recipe in Hindi

सोयाबीन के दूध से पनीर बनाने के लिए मैंने एक किलो सोयाबीन का दूध लिया है और इसे मैंने 125 ग्राम सोयाबीन के साथ बनाया है। सोयाबीन के दूध में अपनी एक तेज स्मेल होती है इलायची डालने के बाद ये बदल जाती है।

मैने दूध को फाड़ने के लिए नींबू लिया है अगर आप चाहे तो विनेगर भी ले सकते हैं। टोफू बनाने के लिए सबसे पहले दूध को उबलने के लिए रख दें और इसे लगातार चलाते रहे क्योंकि सोयाबीन भारी होता है अगर ये नीचे जम जाएगा तो दूध नीचे से काला हो जाएगा।

इलायची को क्रश करके दूध में डाल दें जैसे ही दूध में एक उबाल आ जाए गैस को बंद कर दें और दूध को हल्का सा ठंडा होने दें। जब दूध 80% गर्म रह जाएं तो इसमें नींबू का रस डालकर चलाते रहें थोड़ी ही देर में हमारा दूध फट जाएगा।

अब एक बड़ा बर्तन ले और उसके ऊपर छलनी रखें छलनी के ऊपर एक कपड़ा रखकर इसमें यह फटा हुआ दूध छान ले और इलायची को निकाल कर फेंक दे। क्योंकि इलायची की खुशबू पूरी तरह से दूध में आ गई है हल्के हाथ से निचोड़ते हुए दूध से सारा पानी निकाल दे।

अब फटे हुए दूध को ताज़े पानी से धो लें ताकि नींबू का खट्टापन निकल जाए जब इसका सारा पानी निकल जाए तो कपड़े को दोनों तरफ से फोल्ड कर लें जैसे कि नॉर्मल पनीर बनाते हैं बिलकुल इसी तरह से।

अब एक बड़े कटोरे के ऊपर दूध पर ढकने वाली जाली रखे और उसके ऊपर पनीर वाला कपड़ा रख दें। फिर इसके ऊपर पत्थर का चकला रख दें अब इसे 30 से 40 मिनट के लिए ऐसे ही रखा रहने दें।

तय समय बाद चकला हटा कर देखे हमारा टोफू बनकर रेडी है। यह बहुत ही अच्छा बनकर तैयार हुआ है इसमें से जो पानी निकला था उसको फेंक दें और टोफू को काट ले।

सोयाबीन के दूध से हमारा एकदम सॉफ्ट और बढ़िया टोफू बनकर तैयार हुआ है। इसे मैने एकदम नॉर्मल पनीर की तरह से ही बनाया है टोफू को अपनी पसंद अनुसार काट लें और अब आप इससे कोई भी रेसिपी बना सकती है। जैसे कि आप नॉर्मल पनीर से बनाती है।

सुझाव

अगर आप टोफू को अभी इस्तेमाल नहीं कर रही है और रखना चाहती हैं। तो इसे पानी में डुबो कर फ्रिज में रख दें फिर हर रोज़ इसका पानी बदल दें आप इसे एक सप्ताह रख कर इस्तेमाल कर सकती है।

keyword: Tofu Recipe in Hindi, how to make tofu in hindi, soya paneer banane ki vidhi

37 thoughts on “सिर्फ 10 रूपये में बनाएं 200 ग्राम पनीर Tofu Recipe in Hindi”

  1. बहुत शानदार बहुत बढ़िया आपने दिल जीत लिया ,मुझे अच्छी अच्छी डिस बनाने का बहौत शौक है अगर आप ये जानकारी मेरे मोबाइल नंबर पर दे सकें तो आपका बहुत बहुत शुक्रिया ।
    9993569550

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment