दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें

आयुर्वेद के अनुसार कुछ चीजों को साथ खाने पर पाचन संबंधी परेशानियां, जैसे कि वजन बढ़ना और त्स्किवचा से जुड़ी हुई समस्याएं हो सकती हैं। उड़द दाल और दूध दोनों ही पचने में काफी समय लेते हैं इन्हें एक ही वक्त में एक साथ लेने पर गैस की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें दूध के साथ लेना बहुत खतरनाक हो सकता है।

नमकीन या चिप्स

दूध के साथ चिप्स और नमकीन खाने से बचें नमक के कारण से दूध में मौजूद प्रोटीन का पूरा फायदा नहीं मिल पाता हैं इसके अलावा इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

प्याज़ 

खाने के साथ प्याज़ है तो उसके साथ या बाद में दूध लेने से बचें। इस कॉम्बिनेशन से दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा जैसी स्किन से जुड़ी हुई समस्याएं भी हो सकती हैं।

मिर्च

अगर आप मिर्च-मसाले वाला खाना खा रहे हैं तो फिर इनके साथ दूध या दूध से बनी हुई चीजें खाने से बचें इन्हें साथ लेने पर पेट दर्द, एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या भी हो सकती है।

मछली

इसकी तासीर गर्म होती है जबकि दूध की तासीर ठंडी होती है और इन्हें साथ लेने पर गैस, एलर्जी की समस्या भी हो सकती है।

दही

दूध और दही से बनी हुई चीजें एक ही वक्त में कभी न खाएं इन्हें साथ खाने पर एसिडिटी, गैस, उल्टी और अपच की समस्या हो सकती है।

नींबू

अगर आप नींबू या खट्टी चीजें खा रहे हैं तो फिर एक घंटे तक दूध लेने से बचें इन्हें साथ खाने पर एसिडिटी और गैस की समस्या भी हो सकती है।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment