टमाटर महंगा है तो परेशान ना हो, ये चार चीज़े आयेंगी आपके काम

टमाटर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली सब्ज़ी है। इसका पुराना वानस्पतिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम (Lycopersicon Esculenta) मिल है।

और बहुत सारे लोग तो ऐसे हैं जो कभी बिना टमाटर के खाना बनाने की कल्पना भी नहीं करते। और इन दिनो टमाटर के इतने ज्यादा बढे हुए दाम आप के खाने में दखलंदाजी कर रहे है तो दोस्तों आप घबराएं नहीं हम आज आप के लिए ऐसे चार फूड्स लेकर आए हैं जिन्‍हें आप टमाटर की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कच्‍चा आम

raw mango

टमाटर की जगह पर खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप कच्‍चे आम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर कच्‍चे आम को अच्छे ढंग से पकाया जाए तो इससे बहुत ही स्‍वादिष्‍ट सब्ज़ी बनकर तैयार होती है। मार्किट में ये आप को 60 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से मिल जायेगा जबकि इन दिनो टमाटर 100 रुपये किलो से भी ऊपर बिक रहा है।

आंवला

amla

आंवले को हरे टमाटर के नाम से भी जाना जाता हैं। टमाटर व आंवला करीब-करीब एक जैसे ही दिखते हैं। आंवले को अपने खाने में शामिल करने से आप को बहुत ज्यादा फायदे होंगे। टमाटर के इतने ज्यादा बढे़ हुए रेट को देखते हुए। सब्ज़ी में आंवले का इस्तेमाल आप के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। और आंवला स्‍वास्‍थ के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

अमचुर पावडर

Amchur Powder

इन दिनों टमाटर के भाव आसमान छु रहे हैं। और ऐसे में आप खाने का स्वाद बनाएं रखने के लिए टमाटर की जगह पर अमचूर पावडर का इस्तेमाल भी कर सकते है। और ये पूरे साल आपको मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जायेगा और वह भी काफी सस्ते दामों पर।

इमली

tamarind

अब आपको टमाटर महंगा होने से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। क्योकि हम आपके लिए लेकर आए है एक बहुत अच्छा ऑप्शन, अगर आपके पास टमाटर नहीं है। तो आप खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें इमली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टमाटर आपको 100 रुपये किलो में मिलेंगे वहीं पर कच्‍ची इमली आप को इससे काफी सस्‍ती पड़ेगी। इमली को आप टमाटर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं इससे खाने का स्वाद भी बना रहेगा और आपको टमाटर की जरूरत भी नहीं पडेगी।

शेयर करें:

Leave a Comment