स्वाइन फ्लू से बचायेंगे आपको ये 10 घरेलु नुस्खे

इस मौसम में स्वाइन फ्लू और कई और गंभीर बीमारियों का खतरा बना रहता है। अगर आप इन सब बीमारियों से बचना चाहते हैं तो फिर ये दस सुपर फूड आपकी बहुत ज़्यादा मदद कर सकते हैं इन्हें खाने से स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है।

इलायची, तुलसी और कपूर का मिश्रण

स्वाइन फ्लू से बचने के लिए आप इलायची, तुलसी और कपूर को एक समान मात्रा में लेकर पीस लें। और फिर इस मिश्रण को दिन में चार से पांच बार सूंघने से स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है ये घरेलू नुस्खा बहुत ज़्यादा कारगर है।

नींबू का पानी

नींबू के फायदे किसी से भी छिपे हुए नहीं है नींबू पानी और इसके रस के अचूक नुस्खे हैं। जो हमारी बॉडी को स्वास्थ रखने में काफी ज्यादा मददगार साबित होते हैं। इसमें मौजूद Vitamin C स्वाइन फ्लू से बचाने में बहुत महत्वपूर्ण है रोज़ाना सुबह-सुबह एक गिलास पानी में नींबू का रस डालकर पीने से ये काफी हद तक स्वाइन फ्लू से बचने में हमारी मदद कर सकता है।

नीम

कहा जाता है कि नीम की पत्तियां को खाने से हमारे शरीर का खून साफ होता है। यह बात तो सभी लोग जानते हैं। अगर आप स्वाइन फ्लू से बचना चाहते हैं तो फिर रोज़ाना नीम की चार से पांच पत्तियां चबाकर खाएं। 

हल्दी

अभी तक आपको हल्दी के कई सारे फायदो के बारे में पता होगा। लेकिन क्या आपको ये पता है कि हल्दी स्वाइन फ्लू से लड़ने की योग्यता आपके शरीर को देता है। इसमें करक्यूमिन तत्व पाये जाते है जो कि हमे स्वाइन फ्लू से बचाने में काफी कारगर साबित होता है।

कपूर

अगर आप स्वाइन फ्लू से बचने के लिए बहुत ज्यादा दवाइयां या नुस्खे नहीं खाना चाहते हैं। तो फिर आप यह एक चीज खा लें। कपूर के एक छोटे से टुकड़े को केले या फिर आलू के साथ मिलाकर खा लें। फिर देखिएगा स्वाइन फ्लू जैसी खतरनाक बीमारी आपके आस-पास भी नहीं भटकेगी इसे महीने में बस एक बार खाना ही काफी होता है।

तुलसी

तुलसी की चाय के अद्भुत फायदे तो आप सभी जानते ही हैं। इसकी पत्तियां खाने से Immunity बढ़ती है। और इसे खाने से स्वाइन फ्लू के इंफेक्शन से बचा जा सकता है। रोज़ाना सुबह आठ से दस तुलसी की पत्तियां चबाकर खा लें।

आंवला

आंवले से जहां त्वचा खूबसूरत और बाल घने होते हैं, वहीं पर ये हमे स्वाइन फ्लू जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाता है। इसमें मौजूद Vitamin C बॉडी को कई सारी बीमारियों से बचाने में निपुण होता है।

हल्दी वाला दूध

चोट लग जाने पर या शरीर में किसी भी तरह की पीड़ा होने पर हल्दी वाला दूध सबसे कारगर नुस्खा होता है। लेकिन क्या आपको ये पता है कि एक गिलास हल्दी वाला दूध आपको स्वाइन फ्लू से बचा सकता है। 

लहसुन की कलियां

रोज़ाना खाली पेट लहसुन की दो कलियां खा लें। और फिर देखिएगा स्वाइन फ्लू तो क्या कोई और दूसरी बीमारियां भी आपको घेर नहीं सकती है लहसुन आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है।

एलोवेरा का जूस

जिस तरह से एलोवेरा का जूस आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। उसी तरह से इसके नियमित उपयोग से आप स्वाइन फ्लू से भी बच सकते हैं इसका जूस पीने से बॉडी में इम्यूनिटी बढ़ती है।

Rate this post

1 thought on “स्वाइन फ्लू से बचायेंगे आपको ये 10 घरेलु नुस्खे”

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes