सूजी की ऐसी मिठाई जो एक बार खाएं तो स्वाद मुँह से न जाएगा Suji Pitha Recipe in Hindi

Suji Pitha Recipe in Hindi सूजी की एक ऐसी स्वीट रेसिपी जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसका स्वाद आपको रसमलाई की याद दिला देगा इसे आप सूजी का स्टाफिंग रसमलाई भी कह सकते है। इसका नाम है सूजी का पीठा ये सभी को बहुत पसंद आता है। ये एकदम सॉफ्ट व टेस्टी होता है। suji sweet recipe in hindi

सूजी का पीठा बनाने की सामग्री – ingredients for Suji Pitha Recipe in Hindi

  • सूजी = डेढ़ कप
  • खोया = 250 ग्राम
  • बादाम = आठ अदद, बारीक़ कटे हुए
  • काजू = आठ अदद, बारीक़ कटे हुए
  • किशमिश = एक टेबलस्पून
  • चिरोंजी = एक टेबलस्पून
  • चीनी पाउडर = एक चौथाई कप
  • दूध = दो लीटर
  • चीनी = तीन टेबलस्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = छोटा आधा चम्मच

सूजी स्वीट बनाने की विधि – HOW TO MAKE Suji Pitha

डेढ़ कप सूजी के लिए चार कप पानी उबालने के लिए रख दें। जितनी हम सूजी लेंगे उसके डबल से थोडा सा ज़्यादा हम पानी लेंगे जब पानी में अच्छे से उबाल आ जाए तो फिर गैस को कम कर दें। और इसमें से एक कप पानी निकाल कर अलग रख लें। सूजी का डो बनाते समय अगर पानी की ज़रूरत पड़ेगी तो हम इसी पानी को यूज करेंगे।

अब बाकि के बचे हुए पानी में एक छोटा चम्मच घी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। घी के घुलने पर इसमें थोड़ी-थोड़ी करके सूजी डालते जाएं और एक हाथ से मिक्स करते जाए।

सूजी को एक साथ ना डालें नहीं तो इसमें गुठलिया पड़ जाएँगी। सारी सूजी पानी में डालकर इसे बराबर चलाते रहे गैस का फ्लेम एकदम स्लो रखे। जब सूजी का सारा पानी सूख जाएं तो फिर गैस को बंद कर दें। और इसे ढककर पांच मिनट के लिए रख दें।

स्टाफिंग बनाने के लिए

suji pitha recipe in hindiएक बाउल में खोया, बारीक़ कटे हुए बादाम, काजू, किशमिश, चिरोंजी और चीनी पाउडर डालकर सारी चीजो को अच्छी तरह से मिक्स कर लें अब हमारी स्टाफिंग बनकर तैयार है।

सूजी को एक बाउल में निकाल लें और थोडा ठंडा होने दें। जब ये थोडा ठंडा हो जाए तो इसे गूंध लें इसको गूंधते समय अगर पानी की ज़रूरत पड़ेगी। तो जो पानी हमने निकाला था उसका इस्तेमाल करें सूजी को अच्छे से चिकना होने तक गूंध लें। इसे गूंधने में मुझे पानी की ज़रूरत नहीं पड़ी इसीलिए मैने इसमें पानी नहीं डाला है अगर आपको आवश्यकता पड़े तो आप डाल सकते है।

सूजी का डो बनाने के लिए सूजी से डबल पानी लिया जाता है। लेकिन कभी-कभी सूजी की क्वालिटी अनुसार पानी कम या ज़्यादा हो जाता है।

अब सूजी के डो से थोडा सा आटा तोड़ कर इसको गोल कर लें। अब उंगलियों पर थोडा सा तेल लगाकर सूजी के पेड़े को कटोरी का शेप दें। फिर इसके अन्दर खोये वाला स्टाफिंग भर दें। खोये का स्टाफिंग बनाते समय इस बात का ख्याल रखे की जो ड्राई फ्रूट आप इसमें डाल रहे हो वह एकदम बारीक़ कटे हुए होने चाहिए।

अब इसे आराम से चारो तरफ से बंद कर दें। और इसी तरह से बाकि के सभी पीठा तैयार कर लें। पीठा को पकाने के लिए एक बड़ी कढ़ाई में दो लीटर दूध को गर्म करने के लिए रख दें। दूध को बीच-बीच में चलाती रहे ताकि दूध नीचे तले में ना लगे।

दूध में उबाल आने पर दूध को पांच मिनट तक तेज़ आंच पर पकने दे। ताकि दूध थोडा सा गाढ़ा हो जाए अब स्टाफिंग किया हुआ पीठा को एक-एक करके कढ़ाही में डाल दें। और एक उबाल आने दें गैस का फ्लेम तेज़ रखे एक उबाल आने पर गैस को मीडियम कर दें। और दूध को आठ से दस मिनट तक पका लें। या जब तक की पीठा अच्छी तरह से पक नहीं जाता है। इसको बीच-बीच में हल्के हाथो से चलाती रहे ताकि पीठा नीचे तली में ना लगे।

suji pitha recipe in hindiदस मिनट बाद इसमें तीन टेबलस्पून चीनी और छोटी इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। और इसे पांच मिनट तक और पकने दें। तय समय बाद गैस को बंद कर दें और इसे थोडा ठंडा होने दें अगर आप चाहे तो इसे गर्म-गर्म भी सर्व कर सकती है।

इसके ऊपर बारीक़ कटा हुआ ड्राई फ्रूट डालकर सर्व करें इसे आप ठंडा या गर्म कैसे भी सर्व कर सकती है। ठंडा होने के बाद दूध गाढ़ा हो जाता है। इससे ये और भी ज़्यादा टेस्टी लगता है।

सूजी का पीठा खाने में बहुत ही सॉफ्ट व यम्मी लगता है। इसे आप सूजी का स्टाफिंग रस मलाई भी कह सकते है।

सुझाव

  1. इसे बनाते समय इस बात का खास ख्याल रखे की पानी को अच्छे से उबालें और सूजी को अच्छी तरह से गुंधे ताकि पीठा फटे ना।
  2. जो भी ड्राई फ्रूट आप इसमें इस्तेमाल कर रहे है वह एकदम बारीक कटे हुए हो।
  3. पीठा बनाने के लिए बर्तन बड़ा लें ताकि पीठा दूध में अच्छी तरह से बॉईल हो।
  4. मीठा आप अपने स्वाद के हिसाब से कम या ज़्यादा भी कर सकती है।

1 thought on “सूजी की ऐसी मिठाई जो एक बार खाएं तो स्वाद मुँह से न जाएगा Suji Pitha Recipe in Hindi”

Leave a Comment