दस मिनट में बनाएं बचे हुआ चावल से स्वादिष्ट रसमलाई – Rasmalai Recipe Step By Step

आज हम बचे हुआ चावल से रसमलाई बनायेंगे। अक्सर घर में चावल बच जाते है और हमे समझ ही नहीं आता कि हम इनका क्या करे रसमलाई एक ऐसी मिठाई है। (indian sweet recipes) जिसका नाम सुनते ही सब के मुंह में पानी आ जाता है। ये बहुत ही आसान और मिनटों में बनने वाली रेसिपी है।

आप भी इस स्वादिष्ट व मज़ेदार रसमलाई को बनाकर ज़रूर ट्राइ करे। (healthy recipes) ये रसमलाई आपको बहुत ज़्यादा पसंद आएगी आपको मेरी ये रेसिपी पसंद आए तो प्लीज आप इस रेसिपी को लाइक, कमेन्ट और शेयर ज़रूर करे।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – rasmalai recipe

  • फुल क्रीम दूध = एक लीटर
  • बासी चावल = एक कटोरी
  • वनिला कस्टर्ड पावडर = एक बड़ा चम्मच
  • चीनी = आधा कप, चीनी को अपने स्वाद के हिसाब से ज्यादा या कम भी कर सकते हो
  • काजू = आठ अदद, बारीक़ कटे हुए
  • बादाम = आठ अदद, बारीक़ कटे हुए
  • पिस्ता = आठ अदद, बारीक़ कटे हुए
  • इलायची पावडर = एक चोथाई चम्मच
  • केसर के धागे = दस से बारह अदद

विधि – how to make Rasmalai of rice

chawal rasmalai samagri

चावल की रसमलाई बनाने के लिए पहले हम चावल को अच्छे से मेश करेंगे। एक बड़ी प्लेट में चावल और एक छोटा चम्मच चीनी डालकर खूब अच्छे से मिक्स कर लें। अब चावल को हाथों से अच्छी तरह से मेश करें। जिससे चावल मेष होकर नर्म आटे की तरह से हो जाए।

अब हमने चावल को अच्छे से मेश करके सॉफ्ट आटे की तरह से बना लिया है। रसमलाई बनाने के लिए अब हमारा मिक्सचर बनकर तैयार है। अब हम हाथ पर थोडा सा तेल लगायेंगे और थोडा सा मिक्सचर लेकर मीडियम साइज़ के गोले बनाकर हथेली से चपटा करके प्लेट में रख देंगे।

आप अपनी पसंद अनुसार छोटे या बड़े बड़े गोले बना सकते है। सारे मिक्सचर से इसी तरह से गोले बनाकर तैयार कर लें। इतनें मिक्सचर से आठ गोले बनकर तैयार हो जायेंगे।

अब हम रसमलाई के लिए दूध बनाकर तैयार करेंगे। इसके लिए एक बड़े बर्तन में दूध डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। जब तक दूध में उबाल आता है। इतने हम कस्टर्ड में दो बड़े चम्मच ठंडा दूध डालकर मिलायेंगे इसका एक अच्छा घोल बनाकर तैयार करें। ताकि कस्टर्ड के घोल में कोई भी लम्स ना रहे।

दूध में उबल आने पर गैस को स्लो कर दें। और इस कस्टर्ड के घोल को मिक्स करते हुए दूध में डाल देंगे दूध को बराबर चलाते रहे।  ताकि दूध बर्तन पर न लगे इसके बाद धीमी आंच पर दस मिनट तक दूध को चलाते हुए पकाएं।

अब इसमें चीनी डालकर मिक्स करें दूध पहले से गाढ़ा हो गया है अब इसमें केसर और इलायची पावडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। ध्यान रहे कि दूध जब तक गाढ़ा न हो जाए इसे जब तक स्लो गैस पर चलाते हुए पकाना है।

अब इसमें बनाएं हुए चावल के गोले एक-एक करके दूध में डाल दें ताकि ये रसमलाई दूध में स्पंजी हो जाए और अन्दर तक मिठास से भर जाएं गैस का फ्लेम बिलकुल लों कर दें। और दूध को हल्के हाथ से बराबर चलाते रहे।

दूध चलते समय इस बात का खास ध्यान रखे। कि गोले टूटने ना पाएं अब इसमें कटे हुआ बादाम, काजू और पिस्ता डाल कर मिक्स कर लें। दस मिनट बाद दूध को थोडा और गाढ़ा होने पर गैस को बंद कर दें।

अब रसमलाई को जल्दी ठंडा करने के लिए किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें। (rasmalai recipe) जब रस मलाई अच्छे से ठंडी हो जाए तो फिर इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। एक घंटे के बाद रसमलाई को फ्रिज से निकाले और ऊपर से कटे हुए ड्राई फ्रूट और केसर डालकर सजाएं।

अब हमारी बासी चावल से बनी यम्मी-यम्मी व बहुत ही शानदार रसमलाई (rasmalai) बनकर तैयार है। इसे आप घर पर बनाकर ज़रूर ट्रराई करे। ये चावल से बनी रसमलाई आपको और आपके पूरे परिवार को बहुत पसंद आएगी।

शेयर करें:

Leave a Comment