सूजी के नर्म मुलायम स्पंजी रसगुल्ले Rava Rasgulla Recipe

Suji Rasgulla Banane ki Vidhi सूजी के रसगुल्ले खाने में बहुत ही टेस्टी होते है। आप इसे घर-पर एक बार ज़रूर बनाएं और फिर मुझे कमेन्ट करके बताएं मुझे पूरा विश्वास है कि ये सूजी के रसगुल्ले आपको बहुत पसंद आएंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for rava rasgulla recipe

  • सूजी = एक छोटी कटोरी
  • घी = दो बड़े चम्मच
  • फुल क्रीम दूध = चार कटोरी, सूजी वाली कटोरी से ही नापे
  • चीनी = तीन बड़े चम्मच
  • ड्राई फ्रूट = काजू, बादाम, किशमिश अपने हिसाब से ले

चाशनी बनाने के लिए सामग्री

  • चीनी = एक कटोरी
  • पानी = डेढ़ कटोरी
  • छोटी इलायची = दो अदद

सुजी के स्पंज रसगुल्ले बनाने की विधि – how to make suji ke spongy rasgulla

सूजी के स्पंजी रसगुल्ले बनाने के लिए सबसे पहले एक फ्राई पैन में दूध डालकर उबाल लें। जब दूध उबल जाए तो फिर इसमें घी और चीनी डालकर चलाएं।

अब सूजी को भी थोड़ी-थोड़ी करके डाल दें दूध को बराबर चलाते रहे। धीरे-धीरे ये मिश्रण गाढ़ा होने लगेगा बस आपको इसे बराबर चलाते हुए ही पकाना है। गैस को मीडियम ही रखे।

material

जब तक सूजी अच्छे से फूल न जाए इसे पकाते रहे सूजी के रसगुल्ले बहुत ही स्पंजी बनते है। इस बात का ध्यान रहे कि मिश्रण में गुठलिय न पड़े सूजी को अच्छे से फूलने और गाढ़ा होने तक पकाएं जब ये मिश्रण बिलकुल गाढ़ा हो जाए तो गैस से नीचे उतार लें और एक प्लेट में निकाल लें।

इतने ये मिश्रण ठंडा हो इतने आप चाशनी बनाले। एक भगोने में एक कटोरी चीनी और डेढ़ कटोरी पानी डालकर गैस पर पकने के लिए रख दें।

दो छोटी इलायची क्रश करके डाल दें। अब इसे चलाते हुए पकाएं जब चीनी घुल जाएँ तो गैस को स्लो कर दें और चाशनी को 6 से 7 मिनट और पकने दें हमे चाशनी को ज्यादा गाढ़ा नहीं बनाना है तय समय बाद गैस को बंद कर दें।

अब हम रसगुल्ले बनाते है हाथ में थोडा सा घी लगाकर चिकना कर लें। अब सूजी से थोडा सा मिश्रण लेकर हाथ से गोल करके थोडा सा चपटा कर लें और इसके बीच में थोड़े से फ्राई फ्रूट रखकर चारो तरफ से बंद करते हुए फिर से गोल कर लें बाकि के सारे रसगुल्ले भी इसी तरह से बना लें।

suji ke rasgulle

अब इन रसगुल्लों को चाशनी के डाल कर पांच मिनट तक पका लें। जिससे कि ये स्पंजी हो जाए और इनके अन्दर चाशनी भी चली जाए। गैस को फुल कर दें और ढक्कन से ढक दें तय समय बाद गैस को बंद कर दें और ढक्कन खोलकर देखे।

अब हमारे रसगुल्ले बनकर तैयार हो गए है ये अच्छे से फूल भी गए है। और स्पंजी भी हो गये है। अब इन्हें एक बाउल में निकल लें और ऊपर से थोड़ी सी चाशनी डाल दें।

गार्निश करने के लिए ऊपर से ड्राई फ्रूट, बादाम पिस्ता और केसर डाल दें अब हमारे स्वादिष्ट रसगुल्ले बनकर तैयार है।

Suji Ke Spongy Rasgulla

शेयर करें:

6 thoughts on “सूजी के नर्म मुलायम स्पंजी रसगुल्ले Rava Rasgulla Recipe”

    • सूजी के रसगुल्लों को एकदम चिकना बनाना है बनाते समय इसमें कोई भी क्रेक नहीं होना चाहिए अगर इसमें कोई क्रेक रह गया तो ही ये टूटते है और चाशनी में भी सिर्फ 5 मिनट ही पकाएं ज्यादा देर चाशनी में पकने से भी रसगुल्ले टूट सकते है

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment