बिना घी, तेल के बनाएं सूजी का स्वादिष्ट दानेदार हलवा how to make suji ka halwa without oil

how to make suji ka halwa without oil आज हम आपको सूजी का हलवा बिना घी और बिना तेल के बनाना सिखायेंगे। जिन लोगों को घी से परहेज है वह इस तरह से सूजी का स्वादिष्ट दानेदार हलवा बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for suji ka halwa without ghee oil

  • सूजी = आधा कप
  • दूध = दो कप, आधा लीटर बॉईल क्या हुआ
  • छोटी इलायची पाउडर = चार इलायची का
  • किशमिश = दो चम्मच
  • काजू-बादाम दो चम्मच, कटे हुए
  • चीनी = आधा कप, 100 ग्राम

विधि – how to make suji ka halwa without oil

सूजी का दानेदार हलवा बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को भून लें। सूजी भूनने के लिए एक पैन को गैस पर रखें और फिर उसमें सूजी डाल कर इसे बराबर चलाते हुए भून लें। सूजी भूनते समय फ्लेम कभी तो आपको हाई करनी पड़ेगी और कभी लो।

जब आपको लगे कि कढ़ाही का टेंपरेचर काफी हाई हो गया है। तो आप गैस के फ्लेम को लो कर दें इस बात का आपको ख्याल रखना होगा। फ्लेम को कभी हाई और कभी लो करके ही सूजी को भूनना है। इसी तरह से आपको सूजी भूननी है सूजी को गोल्डन ब्राउन कलर आने तक भून लें।

सूजी भूनने के बाद इसमें दो कप उबला हुआ दूध डाल दें। दो कप दूध 500 ऐमल होता है दूध डालकर इसे बराबर चलाते रहे ध्यान रहे इसमें गुठलिया ना पड़ें।

इस स्टेप पर आप गैस को मीडियम कर दें क्योकि इसे हमने घी से नहीं बनाया है। इसीलिए अगर इसमें गुठली पडती है तो इसे मैश करके निकाल दें।

अब इसमें इलायची पाउडर और किशमिश डाल दें। इसे चलाते रहे जब ये थोड़ा सा गाढ़ा हो जाए तो इसमें चीनी डाल दें।

सूजी के हलवे में हम जितनी सूजी लेते है उतनी ही इसमें चीनी डालनी चाहिए। चीनी को हलवे में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे हम जब तक भूनेंगे जब तक कि ये गाढ़ा ना हो जाए।

गाढ़ा होने पर गैस को बंद कर दें अब हमारा बिना घी का स्वादिष्ट दानेदार हलवा बनकर तैयार है। इसे एक सर्विंग बाउल में निकालें और ऊपर से काजू-बादाम डालकर सर्व करें।

आप भी इसे ज़रूर बनाए ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसे खाकर आपको बिलकुल भी नहीं लगेगा कि इसे हमने घी के बिना बनाया है।

शेयर करें: