5 दिन तक चलने वाला अनोखा नाश्ता स्वाद बुलाएं ना भूले Rice And Radish Kachori

Rice And Radish Kachori दोस्तों आज में आपके साथ शेयर कर रही हूँ बिलकुल यूनिक रेसिपी और उसका नाम है मुरोरी। ये एक ऐसा नाश्ता है जिसको खाके आप कहेंगे पहले क्यों नहीं बताया इसका स्वाद आप भूले न भुलाएं 5 दिन तक चलने वाला अनोखा नाश्ता।

मुरोरी चावल के आटे और मूली की कचोरी होती है इसको बहुत ही अलग तरह से बनाया जाता है। इस कचोरी की सबसे खास बात ये है कि ये तीन से चार दिन तक चल जाती है अगर आप किसी सफर पर जा रहे है तो उसके लिए ये बहुत ही बेस्ट रेसिपी है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Rice And Radish Kachori Recipe

  • मूली = आधा किलो, कद्दूकस कर लें
  • अजवाइन = एक छोटा टीस्पून
  • कलोंजी = आधा टीस्पून
  • हरी मिर्च = दो अदद, बारीक़ कटी हुई
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा कद्दूकस कर लें
  • चावल का आटा = 300 ग्राम
  • हरा धनिया = दो चम्मच

विधि – how to make rice kachori

सबसे पहले कढ़ाई में आधा कप पानी डालकर इसमें मूली को उबाल लें। जिससे मूली अच्छे से पक जाए गैस को मीडियम कर दें। इसमें आधा छोटा चम्मच नमक डाल कर मिक्स कर दें क्योकि मूली पानी छोड़ती है इसलिए इसको उबालने में ज़्यादा पानी ना डालें।

कढ़ाई को ढक्कन से ढक दें और इसको पांच मिनट तक उबलने दें। तय समय बाद ढक्कन खोलकर देखे मूली उबल गई है अब अजवाइन, कलोंजी डाल दें ये दोनों चीज़े बहुत ज़रूरी है क्योकि इनसे कचोरी में बहुत अच्छा फिलेवर आता है।

हरी मिर्च और अदरक भी डाल दें अब चावल के आटे को धीरे-धीरे उबली हुई मूली में डालें आटा सारा एक साथ ना डाले लो फ्लेम करके थोडा-थोडा करके आटा मूली में डालते जाए और मिक्स करते जाए। क्योकि हमे इसका एक गाढ़ा और थिक डो बनाकर तैयार करना है कचोरी बनाने के लिए।

तो इस तरह से सारा आटा मूली में मिलाकर मिक्स कर लें अब इस में हरा धनिया डाल कर मिक्स कर लें और गैस को बंद कर दें।

अब इस मिक्सचर को एक बड़े बर्तन में निकाल लें और इसे थोडा सा ठंडा होने दें। अपने हाथो पर तेल लगा लें जब ये थोडा सा ठंडा हो जाए तो इस को एकसार करके इसका डो तैयार कर लें। जल्दी से हल्के गर्म में ही डो को सेट करना है।

इस आटे को ज़्यादा देर तक रखना नहीं है क्योकि इसमें मूली है जो रखने से पानी छोड़ देती है इसीलिए इसकी तुरंत ही कचोरियाँ बेल लें।

कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें चकले पर तेल लगाकर चिकना कर लें। और बेलन को भी थोडा सा चिकना कर लें। अब आटे से एक बड़ी लोई तोड़ लें और इसको हल्के हाथ से बड़ी रोटी की तरह बेल लें अगर आपकी रोटी चिपकने लगे तो चकले पर थोडा सा तेल और लगा लें।

इसको ज़्यादा पतला नहीं बेलना है जब हमारी रोटी बिल जाए तो एक गिलास या कटोरी कुछ भी ले अब गिलास को कटोरी पर रख कर प्रेस करके इसकी कचोरी काट लें। और जो साइड से आटा बचे उसको आटे में मिला दें।

अब हमारी गोल कचोरी तैयार है अगर आप चाहे तो तेल लगाकर एक-एक कचोरी भी बेल सकते है। ये थोडा आसान तरीका है। इसलिए मैने रोटी बेलकर गिलास से काट लिया है।

Rice And Radish Kachori Recipe

इसी तरह से बाकी की सभी कचोरियां भी बेल कर तैयार कर लें। इनको बनाना बहुत ही आसान होता है और खाने मे ये बहुत ही टेस्टी व क्रस्पी होती है। बच्चों से लेकर बड़ो तक कोई भी इसे आसानी से खा सकता है ये बिलकुल भी हार्ड नहीं होती है।

इतनी देर में तेल भी अच्छे से गर्म हो गया है अब एक-एक करके कचोरियाँ तेल में डाल दें गैस को मीडियम कर दें एक बार में जितनी कचोरियाँ कढ़ाई में आए उतनी ही डालें।

ये कचोरियाँ बहुत ज़्यादा नहीं फूलती अब इसको धीरे-धीरे पलट दें। सुनहरा भूरा होने तक इसको तल लें इसको फ्राई होने में 5 से 6 मिनट का समय लगता है इनको निकाल कर प्लेट में रख लें।

ये खाने में क्रिस्पी और अन्दर से सॉफ्ट होती है। चावल मूली की गरमा गर्म करारी कचोरियां बनकर तैयार है आप इसे एक बार ज़रूर ट्राई करें इस कचोरी को आप दही, रायते, कोई भी सब्ज़ी या चटनी के साथ खाएं। या सफर पर ले जाए इसका क्रिस्पी पन तीन से चार दिन तक भी खत्म नहीं होता।

शेयर करें:

4 thoughts on “5 दिन तक चलने वाला अनोखा नाश्ता स्वाद बुलाएं ना भूले Rice And Radish Kachori”

Leave a Comment