अधिक पसंद की जाने वाली ‘रसमलाई’ खुद बनाएं अपने हाथों से इस आसान विधि के द्वारा – rasmalai recipe

रसमलाई (rasmalai) बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट बंगाली मिठाई (Delicious Bengali sweets) है। आप इसे अक्सर ही त्यौहारों (Festivals) पर बाज़ार से लाकर खाते होंगे लेकिन अगर आप इसे घर पर ही बनाएं तो कितना अच्छा रहेगा बनाने में यह जितनी मुश्किल लगती है उतनी है नहीं। इस बार जब भी आपका रसमलाई खाने का मन हो तो फिर आप इसे घर पर ही बना कर देखें। तो फिर आइये आज रसमलाई ( rasmalai recipe) बनाएं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – rasmalai recipe

  • छैना = 250 ग्राम
  • चीनी = 400 ग्राम, 2 कप
  • दूध = एक लीटर फुल क्रीम
  • केसर = 15 से 20 टुकड़े
  • बादाम  = 12 अदद
  • पिस्ता = 12 अदद
  • छोटी इलाइची पाउडर = चार अदद
  • गुलाब जल = एक टेबल स्पून

विधि – how to make rasmalai recipe

छैना में एक चम्मच बारीक़ सूजी या फिर मैदा मिलाएं और हाथ और उंगलियों से छैना को दबाते हुए चिकनाहट आने तक मल लें अब छैने को छोटे-छोटे भागो में बाँट कर लड्डू ( how to make chocolate ladoo at home) की तरह से दबाकर उसे बाइन्ड करते हुए गोल और चपटा आकार देकर चिकना कर लें और सारे के सारे गोले इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

अब एक भगोने में 350 ग्राम चीनी में 3 कप पानी डालकर तेज़ गैस पर रख दें जब पानी उबलने लगे और चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाएं तो छैने से बने हुए सारे गोले इस उबलते पानी में डाल दें और 20 मिनट तक पकने दें गोले उबल कर करीब आकार में दुगुने हो जाते हैं रसमलाई (chocolate rasmalai recipe) के लिए छैने के गोले पक कर बिलकुकल तैयार हैं।

आधा कप उबले हुए पानी में बादाम और पिस्ता को आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें आधे घंटे बाद बादाम का छिलका उतारकर काट लें।

दूध को कढ़ाई या फिर भारी तले के बर्तन में उबलने के लिए रख दें दूध में जब उबाल आने लगे तो दो टेबल स्पून दूध एक कटोरी में लेकर उसमे केसर डाल कर घोल ले दूध में जब उबाल आ जाए तो गैस को बिलकुल स्लो कर दें।

दूध को गाढ़ा होने तक उबालना है जब तक कि वह आधा न रह जाएं और इस दौरान दूध को बराबर चलाते रहे और किनारो पर से मलाई खुरच-खुरच कर दूध में मिलाते रहे ताकि मलाई किनारो पर बिलकुल न चिपके।

जब दूध जलकर आधा रह जाएं तो फिर इसमे चीनी मिला दें अब इलाइची पाउडर, कटे हुए बादाम पिस्ता और केसर का घोल मिला कर चलाएं अगर चीनी कम हो तो स्वादअनुसार और चीनी मिला लें।

अब छेने के गोलों को दूध में मिला दें और 2 से 3 मिनट बाद गैस को बंद कर दे और गुलाब जल भी मिला दें जब रसमलाई बिलकुल ठंडी हो जाए तो फिर इसे फ्रीज में रखकर और ठंडी कर लें अब आपकी रसमलाई (Ras malai) बनकर तैयार है इसे बादाम और पिस्ते से सजाकर ठंडी-ठंडी रसमलाई खुद भी खाए और मेहमानो को भी खिलाएं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment