घर में सभी को बनाकर खिलाएं इस आसान तरीके से स्वादिष्ट पाल पूरी Paal Poori Recipe

पाल पूरी साउथ इंडियन का ट्रेडिशनल डिज़र्ट हैं। जिसमे सूजी की पूरी बनाकर इनको डीप फ्राई कर लिया जाता हैं और फिर दूध का मीठा रबड़ी की तरह मिश्रण बना लिया जाता हैं। जिसे पाल कहते हैं। इस मिश्रण को सूजी की पूरी के ऊपर डाला जाता हैं। जिससे पूरी इस पाल को अब्ज़ोर्ब कर लेती हैं। ये बहुत ही ज़्यादा टेस्टी साउथ इंडियन डिज़र्ट हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Paal Poori Recipe

पूरी बनाने के लिए

  • सूजी = 1 कप
  • नमक = एक पिंच
  • देसी घी = 1 टेबलस्पून
  • पानी = जरूरत अनुसार

पाल बनाने के लिए

  • फुल फेट दूध = 1 लीटर
  • दूध = ¼ कप
  • चीनी = ½ कप
  • बादाम = 10
  • काजू = 10
  • नारियल = 3 टेबलस्पून ग्रेट किया हुआ
  • हरी इलायची का पाउडर = ½ टीस्पून
  • केसर = 10 से 12 धागे (दो टेबलस्पून गुनगुने दूध में केसर के धागों को भिगो ले)

सजाने के लिए

  • पिस्ता = जरूरत अनुसार बारीक कटा हुआ

विधि – How to make paal poori

पाल पूरी बनाने के लिए सबसे पहले पूरी के लिए डो बनाकर रख ले। जिसके लिए सूजी को मिक्सी जार में डालकर इसका फाइन पाउडर बनाकर एक बाउल में निकाल ले और अब इसमें एक पिंच नमक और एक टेबलस्पून देसी घी डालकर इन सब को हाथ से अच्छे से आपस में मिक्स कर ले।

अब डो बनाने के लिए पानी को जरूरत अनुसार और थोड़ा-थोड़ा डालते हुए सॉफ्ट डो बना ले और डो को अच्छे से पांच मिनट गूंथ ले।

paal pori dough

फिर डो को कपड़े से ढककर 30 से 35 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दे। अब पाल को क्रीमी और गाढ़ा करने के लिए एक पेस्ट बना ले।

एक मिक्सी जार लेकर इसमें काजू, बादाम, ग्रेट किया हुआ नारियल और इनको ग्राइंड करने के लिए एक चौथाई कप दूध को डालकर एकदम फाइन पेस्ट बनाकर रख ले और अब पाल बनाने के लिए एक पैन में एक लीटर दूध को डालकर तेज़ आंच पर गर्म होने के लिए रख ले।

जैसे ही दूध गर्म होने लगे, तब इसको स्पेचुला से चला ले और दूध में बॉईल आने के बाद फ्लेम को मीडियम कर ले और अब दूध में काजू, बादाम और ग्रेट नारियल का जो पेस्ट बनाया हैं, उस पेस्ट को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करे।

अब दूध को पहले से गाढ़ा होने तक पका ले। जब दूध गाढ़ा होने लगे तब इसमें चीनी और केसर वाला दूध डालकर मिक्स कर ले और अब दूध को चीनी के घुलने तक पका ले। जब चीनी दूध में घुल जाएँ तब इसमें हरी इलायची का पाउडर डालकर मिक्स करे और इसको एक से डेढ़ मिनट पकाने के बाद गैस को बंद कर ले। इस तरह से आपकी पाल बनकर तैयार हैं।

अब पूरी बनाने के लिए एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले और अब डो को एक बार मसल ले। फिर डो को दो बराबर लोई में बांट ले। उसके बाद एक लोई ले और इसको बेलन से बेल ले।

फिर एक कुकीज़ कटर या धारदार कटोरी लेकर इससे पूरी काट ले और एक्स्ट्रा डो को हटा ले। फिर पूरी को एक प्लेट में रख और दूसरी लोई से भी इस तरह से पूरी बना ले और बचे हुए डो को इसी तरह से लोई बनाकर इससे भी पूरी बनाकर रख ले।

ऑइल गर्म हो जाने के बाद इसमें एक पूरी डाले और इनको दोनों तरफ से लाइट गोल्डन कलर आने तक फ्राई कर ले और फिर प्लेट में निकाल ले और इसी तरह से सारी पूरी तल ले। अब प्लेटिंग कर ले। एक प्लेट ले और इसमें पूरी को रखकर इनके ऊपर दूध वाला पाल जिसको आपने बनाकर तैयार किया हैं। उस पाल को पूरी के ऊपर अच्छे से पौर कर ले। जिससे पूरी पाल में बहुत अच्छी तरह से भीग जाएँ और अब पाल पूरी को बारीक कटे हुए पिसते से सजा ले। इस तरह से आपकी पाल पूरी बनकर तैयार हैं। जिसको आप बहुत एन्जॉय करेगे।

Image Source: Madras Samayal

Recipe Source: Madras Samayal

Paal Poori Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time35 mins
Total Time45 mins
Course: Dessert Recipe
Cuisine: South Indian
Keyword: easy dessert, instant dessert, paal poli, paal poori
Servings: 4 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes