ब्रेकफास्ट में बनाएं एक नये स्वाद के साथ मीठा पराठा

देसी घी और चीनी से बने हुए पराठे का तो कहना ही किया ये एक अलग ही स्वाद देता है ब्रेकफास्ट में और बच्चों के टिफिन के लिए ये बिलकुल परफेक्ट पराठा हैं चलिए आज हम आपको चीनी का पराठा बनाने कि रेसिपी बताते हैं (zayka recipes) में हम आपके साथ पहले ही बहुत सारे पराठे (paratha) बनाने की रेसिपी शेयर कर चूके हैं और हर बार कि तरह मुझे पूरा विश्वास हैं की आप लोंग मीठे पराठे (meetha paratha) को भी बहुत ज्यादा पसंद करोगे व शेयर करोगे आपकी दोस्त।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – meetha paratha recipe

  • आटा = आधा किलो
  • नमक = एक चम्मच
  • तेल मोयन के लिए  = दो चम्मच
  • चीनी पाउडर = 250 ग्राम
  • देसी घी = पराठा सेंकने के लिए

विधि – how to make sweet paratha

मीठा पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आटा, दो चम्मच तेल, नमक और पानी डालकर आटा गूंध लें
और इसे 20 मिनट के लिए गीले कपडे से ढक कर रख दें ताकि ये अच्छे से सेट हो जाएँ 20 मिनट बाद तैयार आटे को बराबर-बराबर भाग में तोड़कर लोइयां बना लें अब एक लोई लें और इसे हल्के हाथ से बेल लें।

और इसके बाद इस पर एक बड़ा चम्मच चीनी पाउडर और थोड़ा सा सूखा आटा छिड़क दें और फिर रोटी को चारों और से मोड़ते हुए चौकोर आकार दे।

बेलते समय इस बात का खास ध्यान रहे कि पराठा टूटे ना इसके लिए इसे हल्के-हल्के हाथों से बेलें टाईट हाथ से बेलने पर पराठा फट जाता हैं और इसे ज्यादा पतला न करें और न ही किनारे मोटे रखें।

अब मीडियम गैस पर एक नॉनस्टिक तवा गर्म करें और जब तवा गर्म हो जाएं तो फिर इस पर पराठा डाल दें
और पांच मिनट बाद पराठा दूसरी तरफ पलट दें और इस पर एक चम्मच घी डाल कर दोनों तरफ से पराठे को अच्छी तरह से सेक लें।

और इसी तरह से बाकि के सारे पराठे भी बना लें जैसे की आप घर पर आम पराठे बनते हैं ये पराठे नाश्ते में या फिर बच्चो के टिफिन के लिए सबसे बेस्ट हैं आप इन्हें बनाकर खुद भी खाएं और बाकि सब को भी खिलाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment