5 मिनट में केक बनाने का स्पेशल तरीका No Bake Cake Recipe in Hindi

No Bake Cake Recipes in Hindi दोस्तों ज़ायका रेसिपी किचन में आप सभी लोगो का स्वागत है। आज में आपको 5 मिनट में केक बनाने की एक बहुत ही अनोखी रेसिपी बताउंगी (5 minute bread cake) अब आप सोच रहे होंगे की भला पांच मिनट में केक कैसे बनेगा। तो दोस्तों आज हम ब्रेड से केक बनायेंगे जी हाँ आपने सही सुना।

आजकल हर चीज़ ब्रेड से बना सकते है तो फिर क्यों ना केक भी ब्रेड से बना लें। और साथ ही साथ इसमें हम बहुत सारी वेरायटी दे सकते है। टेस्ट में तो ये ला जवाब होता है तो चलिए केक बनाना शुरू करते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for – No Bake Cake Recipes

  • ब्रेड स्लाइस = चार अदद
  • विद क्रीम = एक कप
  • मिक्स फ्रूट जेम = एक टेबल स्पून
  • डार्क कंपाउंड चॉकलेट = गार्निश करने के लिए
  • चीनी = दो चम्मच
  • वनिला एसेंस = चार से पांच बूंद

ब्रेड केक बनाने की विधि – how to make bread cake in 5 minute

केक बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड के चारो तरफ के किनारों को काट लें। क्योकि केक बनाने के लिए हमे बीच वाली सॉफ्ट ब्रेड ही चहिये।

हम ये केक जेम से बनायेंगे इसके लिए विद क्रीम को एक बाउल में निकाल लें। विद क्रीम मार्किट में बहुत ही आसानी से मिल जाती है या फिर आपके पास में कोई बेकरी है तो आप वहां जाकर ये विद क्रीम ले सकते है।

आजकल तो विद क्रीम विद करी हुई भी मिल जाती है। अब इसमें एक चम्मच जेम डाल दें मैने मिक्स फ्रूट जेम लिया है आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई सा भी जेम डाल लें।

इस केक को हम किसी भी वेरायटी का बना सकते है। इसमें आप चॉकलेट स्प्रेड, या पीनट बटर भी डाल सकते है। अगर आपको चॉकलेट स्प्रेड या पीनट बटर पसंद है तो आप डायरेक्ट ही ब्रेड पर लगा सकते है। दोस्तों अगर आपके पास कोई नया या अनोखा तरीका है या आप इसको और किस किस फ्लेवर में बना सकते है आप हमे कमेन्ट करके बताए।

क्रीम और जेम को अच्छे से आपस में मिक्स कर लें अब हमारी विद क्रीम एकदम रेडी है। अब केक बनाना शुरू करते है ब्रेड स्लाइस पर शुगर सिरप लगाए शुगर सिरप बनाने के लिए चीनी को थोड़े से पानी में घोल लें और इसमें वनिला एसेस डाल दें।

अब इसे ब्रेड स्लाइस पर लगाए क्योकि हमारी ब्रेड में कोई भी फिलेवर नहीं है। इस पानी को ब्रेड पर लगाने से केक जैसा फिलेवर आजायेगा। इसीलिए हम इसमें थोड़ी सी मिठास और वनिला एसेंस ऐड करेंगे जिससे ब्रेड एकदम सॉफ्ट लगे और हमे केक के स्पोज वाला फील आए चाशनी अच्छे से लगाए।

जो हमने विद क्रीम बनाई है उसको ब्रेड के ऊपर अच्छे से लगा दें। फिर दूसरी ब्रेड इसके ऊपर रखे और सेम प्रोसिज़ (तरीके) को रिपीट करें। पहले चाशनी लगाए फिर इसके ऊपर विद क्रीम लगाए फिर तीसरी ब्रेड को रखे और इसके ऊपर भी यही सब लगाए।

अब चोथी ब्रेड रखे और उसके ऊपर भी सिरप लगाए और पूरे केक को अच्छे से कवर कर दें। पहले इसको ऊपर से कवर करेंगे फिर साइड से भी इसको अच्छे से कवर कर दें। चारो साइड से अच्छी तरह से विद क्रीम लगा लें हमने यहाँ डार्क कंपाउंड चॉकलेट लिया है आप कोई सा भी ले सकते है डेरी मिल्क या कोई भी।

bread cakeकेक को गार्निश करने के लिए चोकलेट को बड़ी वाली साइड से कद्दूकस कर लें। फिर चोकलेट को पूरे केक पर अच्छे से डाल दें। और थोड़ा सा साइड में भी लगा दें अब हमारा 5 मिनट में ब्रेड का केक बनकर तैयार है। अब इसको बीच में से काट लें ये एकदम पेस्ट्री के जैसा लग रहा है ये केक खाने में तो मजेदार होता ही है। बनाने में भी बड़ा interesting है।

है न एकदम आसान अब जब भी आपका केक खाने का दिल करें तो फटाफट ये केक बनाएं दोस्तों आपको मेरी केक की रेसिपी कैसी लगी मुझे कमेन्ट करके बताए।

सुझाव

आप इसके बीच में कोई सा भी फ्रूट या ड्राई फ्रूट डालकर बना सकती है।

keyword: bread cake recipe in hindi, eggless bread cake recipe, eggless bread cake recipe in hindi, instant bread cake recipe, no bake cake recipes in hindi

शेयर करें:

2 thoughts on “5 मिनट में केक बनाने का स्पेशल तरीका No Bake Cake Recipe in Hindi”

Leave a Comment