पार्ले जी बिस्कुट केक Parle G Biscuit Cake in Pressure Cooker

Parle G Biscuit Cake Recipe in Pressure Cooker ज़ायका रेसिपीज किचन में आपका स्वागत हैं हम यहां आपको तरह-तरह के व्यंजन बनाना सिखाते और आज हम बनायेंगे (biscuit recipe in hindi) पार्ले जी बिस्कुट केक ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी हैं। ये आपके बच्चों को बहुत पसंद आएगा और हम इसे बनायेंगे बिना ओवन के, कुकर में तो दोस्तों आप पार्ले जी बिस्कुट केक (parle g biscuit cake) बनाने के लिए स्टेप बाई स्टेप हमारी रेसिपी को फॉलो करे।

बिस्कुट केक बनाने की ज़रुरी सामग्री – Parle G Biscuit Cake recipe in hindi

  • पार्ले जी बिस्कुट = 2 पैकेट, 70g
  • चीनी = दो चम्मच
  • बेकिंग पाउडर = आधा चम्मच
  • बिना नमक का मक्खन = एक चम्मच
  • वनीला एस्सेंस = आधा चम्मच
  • चॉकलेट सीरप = दो चम्मच
  • ड्राई फ्रूट = तीन चम्मच, बारीक़ कटे हुए
  • दूध = जरूरत के हिसाब से

पार्ले जी बिस्कुट केक बनाने की विधि – how to make parle g biscuit cake

केक बनाने के लिए आप साबुत बिस्कुटों को छोटे-छोटे टुकड़े में तोड़ लें जिससे कि वह आसानी से पिस सकें। और फिर इन बिस्कुटों के टुकड़ों को एक मिक्सी के जार में डालकर बारीक़ पीस लें और फिर छलनी से छान लें।

और इसी तरह से चीनी को भी बारीक़ पीस कर छान लें जिससे इसका बारीक पाउडर बन जाएँ। आप अपने स्वाद के हिसाब से चीनी को कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

अब एक बड़े बाउल में चीनी पाउडर, बिस्कुट पाउडर,  और बेकिंग पाउडर को अच्छी तरह मिक्स कर लें। या फिर आप इस सारे मिश्रण को छलनी में भी छान सकते है इससे यह अच्छी तरह से आपस में मिल जायेगा।

अब इस मिश्रण में वनीला एसेन्स और बिना नमक बाला मक्खन मिलाएं और थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए पेस्ट बनाकर तैयार करें।

मिश्रण में ज़रूरतअनुसार दूध डालते हुए बराबर चार से पांच मिनट तक एक ही साइड में फेटते जाएं आप इस मिश्रण को खूब अच्छे से फेटे क्योकि जितना अच्छा आप इसे फेटोगे केक उतना ही टेस्टी बनेगा।

अब आप फेंटे हुए मिश्रण में बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट डाल कर मिक्स कर लें अब आपका केक बनानें का पेस्ट बिलकुल तैयार है।

आपको जिस भी बर्तन में केक बनाना है आप उसको अच्छे से घी लगा कर चारों और से चिकना कर लें। और फिर इस बर्तन में थोड़ी सा मैंदा डाल लें और इस मैंदे को बर्तन में चारों तरफ घूमा लें और बाकि बचे हुए मैंदे को निकाल दें। ऐसा करने से आपका (biscuit cake recipe) केक बर्तन में नहीं चिपकेगा।

अब इस बर्तन में आराम से केक का मिश्रण डाल दें और 2 से 3 बार हिला कर इस मिश्रण को सेट कर लें। और फिर इसके ऊपर से चॉकलेट सीरप डालें, जिससे कि केक देखने और खाने में अच्छा लगे।

अब गैस जलाकर उस पर कुकर रख दें और कूकर के अंदर एक स्टैंड रखें कुकर को दो से तीन मिनट के लिए गर्म होने दें।

तय समय बाद केक वाला बर्तन कुकर के अंदर रख दें और  कुकर को ढक्खन से बंद कर दें। (ढक्खन से सीटी को निकाल दे ) करीब 20 मिनट तक स्लो गैस पर केक को पकने दें।

तय समय बाद केक को चाक़ू से चेक कर लें अगर चाकू साफ़ बाहर निकलता है तो फिर आपका केक बनकर तैयार है (और अगर केक पर चिपकता है तो फिर केक को पांच मिनट और पका लें) अब गैस को बंद दें और कुकर को थोडा सा ठंडा होने दें।

अब केक को बर्तन से चाक़ू की मदद से किनारों से छुटाएं और एक प्लेट में पलट दें।

लीजियेग अब आपका पार्ले जी बिस्कुट वाला टेस्टी व स्पंची केक बनकर तैयार है। इसका स्वाद आपको एकदम ब्रिटानिया केक जैसा ही लगेगा जिसको बच्चे बहुत शौक से खाते हैं।

keyword: parle g biscuit cake in cooker in hindi, parle g cake recipe in cooker in hindi, biscuit cake recipe in hindi, parle g biscuit cake recipe in pressure cooker in hindi

शेयर करें:

3 thoughts on “पार्ले जी बिस्कुट केक Parle G Biscuit Cake in Pressure Cooker”

Leave a Comment