केक सजाने के लिए घर पर बनाएं फ्रेश क्रीम Cake Cream Recipe

Cake Cream Recipe दोस्तों आज मैं आपको केक के ऊपर लगाने वाली क्रीम घर पर कैसे बनाई जाती है। वह बताने वाली हूं क्रीम से हम केक को सजा सकते हैं ब्रेड के ऊपर लगा कर खा सकते हैं। यह क्रीम घर पर बनाना बहुत ही आसान है ये क्रीम घर पर बहुत ही अच्छी और स्वादिष्ट बनती है चलिए मैं आपको क्रीम बनाने की रेसिपी बताती हूं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Cake Cream Recipe

  • ताज फ्रेश मलाई = एक कटोरा,  मलाई आप दो-तीन दिन से ज्यादा पुरानी ना ले
  • पिसी हुई चीनी = दो टेबल स्पून
  • बर्फ के टुकड़े = पांच से सात

विधि – how to make Cake Cream at home

क्रीम बनाने के लिए आप ज़्यादा पुरानी मलाई ना लें बल्कि दो या तीन दिन पुरानी मलाई लें। मलाई फ्रीजर में रखी हुई होनी चाहिए।

क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले मलाई को मिक्सी के जार में डाल कर मिक्सी को चला दे। मिक्सी को ज़्यादा तेज ना चलाएं। बल्कि धीरे-धीरे चलाएं एक मिनट तक मिक्सी चलाकर बंद कर दें। और फिर खोलकर इसमें दो टेबलस्पून चीनी डाल दे। और साथ ही साथ दो बर्फ के टुकड़े डालकर एक बार फिर से मिक्सी को एक मिनट तक चलाएं।

1 मिनट बाद इसको बंद कर दें और अब हमारी Cake Cream बनकर तैयार है। इसको चेक करने के लिए आप थोड़ी सी क्रीम हाथ में लेकर इसको अच्छे से मलकर देखे ये एकदम चिकनी हो गई होगी अब इसको चम्मच में ले। फिर चम्मच को उल्टा करके देखें अगर क्रीम नहीं गिरेगी तो समझ जाए हमारी क्रीम बनकर तैयार है।

अब एक बड़ा बाउल लें और उसके ऊपर छलनी रख दे। छलनी के ऊपर सफेद वेल का कपड़ा बिछा दे। और सारी क्रीम कपड़े में डाल दे कपड़े में डालने के बाद क्रीम से सारा पानी निचोड़ दे।

क्रीम से सारा पानी निचोड़ ने के बाद एक बड़े बर्तन में बर्फ और पानी डाल दें। और क्रीम वाले कपड़े को बर्फ के पानी में डाल दें।

ताकि हमारी क्रीम अच्छे से सेट हो जाएं पांच से सात मिनट बाद क्रीम को कपडे से एक कटोरी में निकाल ले। फिर एक कड़क सी पॉलिथीन लेकर उसमें सारी क्रीम को डाल दे।

best creamपॉलिथीन को कौन की तरह से बना ले नीचे इसको हल्का सा काट दे अब आप इससे केक को जैसे चाहे सजा सकते हैं। यह क्रीम खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है इसको आप ब्रेड या पराठे पर भी लगाकर खा सकते हैं।

शेयर करें: